गृह मंत्री अनिल विज ने कच्चा बाजार में कोहाट धर्मशाला में चैरीटेबल प्ले-वे स्कूल के निर्माण कार्य का शिलान्यास अपने कर-कमलों से किया व संस्था को स्वैच्छिक कोष से दस लाख रुपए दिए

अम्बाला, 12 फरवरी। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि कोहाट बिरादरी समाज हित में बेहतर एवं प्रशंसनीय कार्य कर रही है। संस्था द्वारा कोहाट धर्मशाला में चेरीटेबल प्ले-वे स्कूल की शुरुआत से संस्था की सोच का पता चलता है कि वह समाज हित में निरंतर कार्य करते हैं।

श्री विज आज दोपहर कच्चा बाजार स्थित कोहाट धर्मशाला में कोहाट बिरादरी अम्बाला छावनी द्वारा “द फर्स्ट स्टेप” प्ले-वे स्कूल के शिलान्यास समारोह में बतौर मुख्यतिथि लोगों को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले कार्यक्रम स्थल पर उनके पहुंचने पर संस्था द्वारा उनका जोरदार स्वागत किया गया। गृह मंत्री अनिल विज ने अपने कर-कमलों से स्कूल निर्माण कार्य का शिलान्यास किया व सभी को इस अवसर पर शुभकामनाएं दी। उन्होंने अपने स्वैच्छिक कोष से संस्था को दस लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की।

गृह मंत्री अनिल विज ने अपने संबोधन में कहा कि वह कई बार यहां आए है और यहां पर उपस्थित बंधुओं से भी कई बार मिले हैं, मगर आज जो सम्मान और प्यार बिरादरी द्वारा दिया गया है वह उससे निहाल हैं। वह जानते हैं कि समाज के लिए हम लंबे समय से काम कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे। मगर, आज फर्स्ट स्टेप प्ले-वे स्कूल की शुरूआत की गई है, इससे आपकी सोच का पता चलता है। देश के लिए अच्छे नागरिक बनाने के लिए पहला कदम क्या है उसपर संस्था ने काम करते हुए फर्स्ट स्टेप प्ले-वे स्कूल बनाकर बेहतर कार्य किया है। उन्होंने कहा लोग कहते हैं कि ओलंपिक में जापान व चीन ने पदक ज्यादा क्यों होते हैं, हमारे देश में काफी समय बाद युवा मैदान में जाता है। मगर जापान व चीन में बचपन से बच्चे की किस खेल में काबिलियत है यह जानकर उसे काबिल बनाया जाता है। जो फर्स्ट स्टेप स्कूल खोला गया है इसकी जितनी भी सराहना की जाए वह कम है।

समाज सेवा हेतु दूसरों के लिए समय निकालना यह बहुत बड़ी सेवा : गृह मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोहाटा बिरादरी और भी कामों में समाज की सेवा करती है। इस युग में हर आदमी अपने आप में लगा है ऐसे समय में समय निकाल कर दूसरों के बारे में सोचना यह बहुत बड़ी बात है। ऐसे लोगों को वह समाज का श्रेष्ठ नागरिक मानते हैं। उन्हें एक कहावत याद आती है कि एक प्यासा नदी के पास जाता है और मीठा पानी पीकर उसने नदी से पूछा कि “हे नदी तेरा जल इतना मीठा क्यों है, इसपर नदी ने कहा यह बात आप सागर से पूछो, राही ने सागर का पानी पिया तो वह कड़वा था, तो राही ने सागर से पूछा कि तेरा पानी कड़वा क्यों है, तो सागर ने कहा नदी इस हाथ लेती है तो दूसरे हाथ देती है, मैं सिर्फ लेता हूं देता कुछ नहीं”। गृह मंत्री ने कहा यही कहावत मनुष्य जाति पर लागू होती है क्योंकि हम बहुत ज्यादा सहायता जाने-अनजाने में दूसरों से लेते है और उसका कर्जा हमपर चढ़ता जाता है। समाज सेवा उस कर्जे को उतारने का माध्यम है। हमें समाज सेवा में हर समय अग्रणी होना चाहिए।

इससे पहले कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर गृह मंत्री अनिल विज का स्वागत कोहाट बिरादरी के प्रधान दिनेश आहूजा ने स्वागत किया और उनका धन्यवाद जताया। उन्होंने जिन लड़कियों के पिता नहीं है उनसे स्कूल में फ़ीस नहीं ली जाएगी। सभी पढ़ने वाले बच्चों को 30 प्रति स्कूल की कॉन्ट्रिब्यूशन से बुक्स मिलेंगी । इस अवसर पर महाचिव राजिंद्र नागपाल, कोषाध्यक्ष संजय नागपाल, अमरनाथ आहूजा, संजीव आहूजा, अरविंद आहूजा, मोहनलाल नागपाल, अश्विनी दीवान, गुलशन नागपाल, विनय नागपाल, हिमांशु बत्तरा, एसपी बहल, अशोक छाबड़ा, अशोक आहूजा, जनक गुलाटी, धर्मेंद्र आहूजा, प्रवीण आहूजा, हरीश कपूर, गुलशन छाबड़ा, सुदर्शन मदान, हरप्रीत सिंह, सुरेंद्र बत्तरा, सुभाष नागपाल, विनोद छाबड़ा आदि ने गृह मंत्री अनिल विज का स्वागत किया। वहीं कार्यक्रम में भाजपा नेता राजीव गुप्ता डिम्पल, अजय बवेजा, विजय धीमान, सतपाल ढल सहित अन्य मौजूद रहे।

error: Content is protected !!