शतप्रतिशत हो पोलिंग स्टेशन की वैबकास्टिंग – अनुराग अग्रवाल

चण्डीगढ़, 9 फरवरी – हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने सभी उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने जिले के जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक कर अपग्रेड हुए स्कूलों की जानकारी लें और पोलिंग स्टेशन का नाम अपग्रेडिड स्कूल के अनुरूप करवाएं ताकि आमजन को अपने पोलिंग स्टेशन की सही जानकारी मिल सके।      

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आज यहां आगामी लोकसभा के आम चुनावों के मद्देनजर पोलिंग स्टेशन, मतदान के दिन प्रबन्धन एवं मोनिटरिंग विषय पर विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे।

बैठक में जानकारी दी गई कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार पोलिंग स्टेशन ग्राउंड फ्लोर पर ही बनाए जाने चाहिए और पोलिंग स्टेशन में प्रवेश व निकासी के लिए अलग-अलग दरवाजे होने चाहिए, जहां पर मतदान के लिए ईवीएम व वीवीपैट रखे जाएं, वहां कोई खिड़की या दरवाजा नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, कोई भी मतदान केन्द्र दो किलोमीटर से ज्यादा की दूरी पर नहीं होना चाहिए। दिव्‍यांग तथा 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के लिए अलग से लाइन की व्यवस्था होनी चाहिए और उन्हें मतदान केन्द्र तक लाने-लेजाने के लिए वाहन की व्यवस्था भी की जानी चाहिए।      

उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र में प्रवेश के निकट मतदाता मागदर्शक बूथ स्थापित किए जाने चाहिए जहां पर बीएलओ उपस्थित रहें और मतदाता को आवश्यक जानकारी दी जा सके। इसके अलावा, पोलिंग पार्टी के पास मैडिकल किट भी उपलब्ध होनी चाहिए।       

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि हर रिटर्निंग अधिकारी को अपने-अपने पोलिंग स्टेशन का चुनाव आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अुनरूप प्रबन्धन करना होगा। हर पोलिंग स्टेशन की वैबकास्टिंग होगी और उसकी लाइव रिकार्डिंग मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा की जाएगी और जिसकी जानकारी भारत के चुनाव आयोग को सौंपी जाएगी। रिटर्निंग अधिकारी माइक्रो ऑब्जर्वर मूवमैंट की योजना भी तैयार करें। हर सैक्टर ऑब्जर्वर के साथ वाहन में ईवीएम का मास्टर ट्रेनर रहेगा। मतदान आरम्भ होने से 90 मिनट पहले रिटर्निंग अधिकारी चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों या उनके चुनावी एजेंटों की उपस्थिति में कम से कम 100 मॉकपोल करवाएगा, इससे ईवीएम की स्थिति की सही जांच होगी और बाद में मॉकपोल को जीरो कर मतदान शुरू करवाया जाएगा।

error: Content is protected !!