शिक्षा खट्टर सरकार की प्राथमिकता नहीं, सरकारी स्कूलों में शौचालय तक नहीं : डॉ. सुशील गुप्ता

प्रदेश के 131 सरकारी स्कूलों में पीने का पानी, 236 स्कूलों में बिजली कनेक्शन ही नहीं : डॉ. सुशील गुप्ता

कोर्ट के सामने सिर्फ आंकड़ों का खेल खेल रही भाजपा सरकार: डॉ. सुशील गुप्ता

कांग्रेस और बीजेपी ने बच्चों के भविष्य को अंधेरे में धकेला: डॉ. सुशील गुप्ता

2024 में आम आदमी पार्टी की सरकार बनते ही सुधारेंगे हरियाणा के स्कूल : डॉ. सुशील गुप्ता

चंडीगढ़, 25 नवंबर – आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद डॉ. सुशील गुप्ता ने हरियाणा में शिक्षा व्यवस्था और सरकारी स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं को लेकर खट्टर सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि जहां भाजपा अपनी पार्टी के लिए फाइव स्टार ऑफिस बना रही है, वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के हालत खस्ता है। उन्होंने कहा कि अब तो शिक्षा के क्षेत्र में भाजपा के कारनामे खुल कर सामने आने लगे हैं। पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने सरकारी स्कूलों में मूल-भूत सुविधाएं न मिलने पर खट्टर सरकार को कड़ी फटकार लगाते हुए शिक्षा विभाग पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि हरियाणा में भाजपा सरकार ने स्कूलों की कितनी दुर्दशा की है।

उन्होंने कहा कि खट्टर सरकार एक तरफ तो बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और खुले में शौच मुक्त भारत जैसे नारे दे रही है, वहीं दूसरी तरफ स्कूलों में शौचालय व पीने के पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं भी नहीं है। इन सुविधाओं के लिए स्कूली बच्चों को मजबूरन हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ा है। उन्होंने कहा कि जहां हरियाणा के सरकारी स्कूलों में शौचालय, पीने के पानी, बिजली कनेक्शन जैसी मूलभूत सुविधाओं की कमी है, वहीं शिक्षा विभाग ने 10,675.99 करोड़ रुपये की ग्रांट को बिना उपयोग किये सरकार को वापस भेज दिया।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार कोर्ट के सामने सिर्फ आंकड़ों का खेल खेल रही है। धरातल पर कोई काम नहीं कर रही। एक तरफ भाजपा सरकार ”स्वच्छ भारत मिशन” का नारा देते हुए हर घर में शौचालय उपलब्ध करवाने का दावा कर रही है, वहीं दूसरी तरफ स्कूलों में यह हाल है। उन्होंने कहा कि खट्टर सरकार हरियाणा की जनता को रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ हर क्षेत्र में सुविधाएं देने में विफल साबित हुई है।

उन्होंने कहा कि एजुकेशन डिपार्टमेंट की लगभग 506 फाइल पेंडिंग है, जिस पर सरकार बिलकुल ध्यान नहीं दे रही। प्रदेश में 30 हजार से ज्यादा शिक्षकों के पद खाली पड़े हैं।हरियाणा के सरकारी स्कूल जर्जर हालत में हैं, सरकारी स्कूलों में बच्चे सुरक्षित नहीं है आए दिन बच्चों के साथ दुर्व्यवहार का मामला सामने आ रहा है।

उन्होंने कहा जनता ने कांग्रेस को 25 साल और भाजपा को 9 साल दिए।इन दोनों पार्टियों ने बच्चों की शिक्षा को कभी भी जरूरी नहीं समझा और बच्चों के भविष्य को अंधेरे में धकेला दिया। वहीं दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार में सरकारी स्कूल वर्ल्ड क्लास बन गए हैं, दिल्ली में गरीब से गरीब बच्चों को विश्व स्तरीय शिक्षा दी जा रही है। पूरे विश्व में दिल्ली सरकार के सरकारी स्कूलों की तारीफ़ हो रही है और पंजाब में भी स्कूल ऑफ इमीनेंस बनने शुरू हो गए हैं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा के बच्चे पूछ रहे हैं कि अगर दिल्ली के बच्चों को सरकारी स्कूलों में अच्छी शिक्षा मिल सकती है, पंजाब के बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सकती है तो हरियाणा के बच्चों को क्यों नहीं मिल सकती ? 2024 में आम आदमी पार्टी की सरकार बनते ही हरियाणा के सरकारी स्कूलों को दिल्ली और पंजाब की तर्ज पर विश्वस्तरीय स्कूल बनाया जाएगा और हर बच्चे को वर्ल्ड क्लास एजुकेशन मिलेगी। जिससे सभी बच्चों को एक सुनहरा भविष्य मिल पाएगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!