कालोनियों में लगभग दो किलोमीटर लंबी डाली जाएगी पाइपलाइन, पानी निकासी होगी बेहतर : मंत्री अनिल विज
पाइपलाइन डालने के लिए जनस्वास्थ्य विभाग की ओर से टेंडर अलॉट, विभाग द्वारा अगले साल मानसून से पहले कार्य पूरा करने का लक्ष्य
प्रोजेक्ट को लेकर शुक्रवार गृह मंत्री अनिल विज ने अपने आवास पर अधिकारियों के साथ चर्चा की

अम्बाला, 27 अक्टूबर – हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज के प्रयासों से अम्बाला छावनी की हाउसिंग बोर्ड, कस्तूरबा कॉलोनी, सुभाष कॉलोनी, ट्रिब्यून कॉलोनी के निवासियों को पानी निकासी से भारी राहत मिलेगी।  

श्री विज ने बताया कि इन कालोनियों में लगभग 66 लाख रुपए की लागत से पानी निकासी के लिए बहुत जल्द स्ट्रॉम वॉटर ड्रेनेज पाइप लाइन डाली जाएगी और इसके टेंडर भी अलॉट किए जा चुके हैं। इस प्रोजेक्ट को लेकर गृह मंत्री अनिल विज शुक्रवार अपने आवास पर जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ चर्चा कर रहे थे।

गृह मंत्री अनिल विज को जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 66 लाख रुपए की लागत से लगभग दो किलोमीटर लंबी पाइप लाइन हाउसिंग बोर्ड, कस्तूरबा कालोनी, सुभाष कालोनी, ट्रिब्यून कालोनी में डाली जाएगी। उन्होंने बताया इस पाइप लाइन को डालने का कार्य अगले वर्ष मानसून से पहले पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है ताकि बरसातों के दौरान कालोनियों के निवासियों दिक्कत उत्पन्न न हो। स्ट्रॉम वॉटर ड्रेनेज पाइप लाइन डालने के टेंडर किए जा चुके हैं और बहुत जल्द कार्य को प्रारंभ कर दिया जाएगा।

गृह मंत्री अनिल विज ने प्रोजेक्ट को लेकर विभागीय अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की और इस कार्य को जल्द पूरा करने के दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने पानी निकासी के लिए बेहतर ड्रेनेज सिस्टम डालने के निर्देश दिए और अन्य पहलुओं पर चर्चा की। इस अवसर पर जन स्वास्थ्य विभाग के एक्सईएन हरभजन सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

स्ट्रॉम वॉटर पाइप लाइन डालने से बेहतर होगी पानी निकासी
छावनी की हाउसिंग बोर्ड कालोनी, कस्तूरबा कालोनी, सुभाष कालोनी, ट्रिब्यून कालोनी में स्ट्रॉम वॉटर ड्रेनेज पाइप लाइन डालने से कालोनियों में पानी निकासी पहले से कई गुणा बेहतर हो सकेगी। एक्सईएन हरभजन सिंह ने बताया कि पाइप लाइन को रामबाग रोड पर स्ट्रॉम वॉटर टैंक से जोड़ा जाएगा जिससे कालोनी के पानी की निकासी होगी। उन्होंने बताया कि गृह मंत्री अनिल विज के प्रयासों से हाउसिंग बोर्ड एवं अन्य कालोनियों में पानी निकासी के लिए इस योजना पर कार्य चल रहा है जिससे आने वाले समय में हजारों कालोनीवासियों को फायदा मिलेगा।

सदर क्षेत्र में स्ट्रॉम वॉटर ड्रेनेज पाइप लाइन से मिला लाभ
गौरतलब है कि गृह मंत्री अनिल विज के प्रयासों से अम्बाला छावनी सदर क्षेत्र में करोड़ों रुपए की लागत से लगभग 30 किलोमीटर लंबी स्ट्रॉम वॉटर ड्रेनेज पाइप लाइन को डाला गया है। परियोजना के तहत लगभग 144 बड़े एवं छोटे नालों को भूमिगत किया गया है। सदर में पाइप लाइन के डलने से इस बार बरसातों के दिनों में सदर क्षेत्र में जलभराव की स्थिति उत्पन्न नहीं हुई थी और सदर क्षेत्र के लिए यह प्रोजेक्ट सफल साबित हुआ था। इसी तर्ज पर अब कालोनियों में भी भूमिगत स्ट्रॉम वॉटर ड्रेनेज पाइप लाइन को डाला जा रहा है।