प्रधानमंत्री के आकांक्षी जिला नूंह के विकास के संकल्प को करेंगे पूरा : मनोहर लाल
मुख्यमंत्री ने नूंह में शांति समिति की बैठक में अमन-चैन बनाए रखने का दिया संदेश
मेवात क्षेत्र का इतिहास मजबूत भाईचारे का रहा : मनोहर लाल
शांति समिति के सदस्य बोले, सीएम की समझदारी व सूझबूझ से हिंसा की घटनाएं नियंत्रित हुई

चंडीगढ़, 21 अक्टूबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि मेवात क्षेत्र में 108 एकड़ में फैली कोटला झील को विकसित किया जाएगा। इसके अलावा केएमपी के साथ स्पेशल पाइप लाइन बिछाकर यमुना का पानी भी नूंह जिला के लिए लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नूंह जिला को आकांक्षी जिला में शामिल करके इसे अन्य जिलों के बराबर खड़ा करने का संकल्प लिया है। शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग, कृषि व कानून के अलावा हर मानदंड पर इस क्षेत्र को आगे ले जाने का कार्य किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भी नूंह जिला की पूरी फिक्र करते हैं। वे जब भी उनसे मिलते हैं तो वे मेवात क्षेत्र के विकास की प्रगति के बारे में जरूर पूछ्ते हैं और हमेशा मेवात को आगे बढ़ाने की बात बोलते हैं। हम सबको मिलकर प्रधानमंत्री के इस क्षेत्र के विकास के संकल्प को सिद्ध करना है।

मुख्यमंत्री शुक्रवार देर सायं नूंह के लघु सचिवालय में शांति समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

श्री मनोहर लाल ने नूंह जिला के लोगों का आह्वान किया कि वे अपने बच्चों को मुख्यधारा की शिक्षा अवश्य दिलाएं। हरियाणा सरकार का प्रयास है कि यहां पर बड़े स्तर पर उद्योग स्थापित किए जाएं ताकि युवाओं को रोजगार मिले।

शांति समिति के सदस्य बोलेसीएम की समझदारी व सूझबूझ से हिंसा की घटनाएं नियंत्रित हुई

शांति समिति की बैठक में पहुंचने पर शांति समिति के सदस्यों ने मुख्यमंत्री की कार्यप्रणाली की सराहना करते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश भाग्यशाली है कि जहां इतने साफ और नेक दिल इंसान मुख्यमंत्री प्रदेश को मिले हैं। सभी ने एक सुर में कहा कि सीएम की समझदारी व सूझबूझ से ही नूंह हिंसा की घटनाएं नियंत्रित हो पाई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नूंह जिला में 31 जुलाई को हुई घटना दुर्भाग्यपूर्ण थी। हम सबको एक दूसरे के विचारों का सम्मान करना चाहिए। यह देश सभी धर्म व पंथों का देश है। इतनी विभिन्नताएं होते हुए भी हम सब एक हैं। दुनिया में भारत ही एक ऐसा देश है, जहां के लोग सबसे अधिक सहनशील हैं। जहां असहनशीलता होती है वहां सभी समाज व देश का नुकसान होता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस धरती पर मेवाती हसन खान जैसे देश पर कुर्बान होने वाले देशभक्त हुए हैं। उन्होंने सभी नागरिकों से आह्वान किया कि वे युवाओं में मादर-ए-वतन का भाव जगाएं। जब हम इस भाव के साथ आगे बढ़ेंगे तो विचारों में टकराव नहीं आएगा। सभी फूल एक साथ रहते हैं तो गुलदस्ता सुंदर दिखता है। इसी तरह हम सभी को मिलजुलकर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे लिए देश सबसे पहले होना चाहिए।

मेवात क्षेत्र का इतिहास मजबूत भाईचारे का रहा है

श्री मनोहर लाल ने कहा कि नूंह मेवात क्षेत्र का इतिहास भाईचारा का रहा है। उन्होंने कहा कि सभी समाज को अपने धार्मिक कार्यक्रम करने का अधिकार है। इस भाईचारे को बिगाड़ने वालों के मंसूबों को किसी भी सूरत में कामयाब नहीं होने देंगे। सीएम ने स्पष्ट किया कि नूंह हिंसा में शामिल लोगों को किसी भी सूरत में नहीं बख्शा जाएगा। निर्दोष लोगों को कोई भी आंच नहीं दी आएगी। उन्होंने कहा कि अपराधी व्यक्ति का कोई धर्म, जाति नहीं होती। ऐसे में सभी समाज के मौजिज लोगों को एकजुट होकर अपराधियों को पकड़वाने में जिला व पुलिस प्रशासन की मदद करनी चाहिए।

हिंसा के दौरान हुए नुकसान के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने क्षतिपूर्ति पोर्टल के माध्यम से लोगों को मुआवजा दिया है। जो मामले बचे हुए हैं उनकी जांच की जा रही है। मुख्यमंत्री ने इन सभी जनप्रतिनिधियों, मौजिज लोगों, खापों व नागरिकों की  सराहना की, जिन्होंने हिंसा को रोकने में भूमिका निभाई।

इस मौके पर सोहना के विधायक कंवर संजय सिंह, आईजी राजेंद्र कुमार, उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा, पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजरानिया, वक्फ बोर्ड के एडमिनिस्ट्रेटर जाकिर हुसैन, जिला परिषद के अध्यक्ष जान मोहम्मद सहित सभी समाज के गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

error: Content is protected !!