अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन के साथ बनने वाले सिविल एल्कलेव की 20 एकड़ भूमि के लिए राज्य सरकार ने स्थानातंरित की राशि – अनिल विज
16 करोड़ रुपए की लागत से एयरपोर्ट टर्मिनल का ढांचा होगा तैयार, अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन से जल्द प्रारंभ होगी उड़ान – विज

अम्बाला, 06 सितम्बर – हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज के अथक प्रयासों से अम्बाला को जल्द उड़ान मिलेगी और इस दिशा में अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन के साथ सिविल एन्कलेव स्थापित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा 133 करोड़ रुपए की राशि 20 एकड़ भूमि के हस्तातंरण के लिए आज  अम्बाला डिफेंस इस्टेट आफिसर के एकाउंट में स्थानातंरित कर दी है।  

श्री विज ने बताया कि अम्बाला से जल्द उड़ान सेवा प्रारंभ हो, इसके लिए वह कृतसंकल्प है और रक्षा मंत्रालय के अंबाला स्थित डिफेंस इस्टेट आफिसर को 133 करोड़ रुपए स्थानातंरित होने से अब आगामी प्रक्रिया को गति मिलेगी। उन्होंने बताया कि जल्द ही 16 करोड़ रुपए की लागत से अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन के ठीक साथ लगते सिविल एन्कलेव के लिए टर्मिनल का निर्माण भी होगा।

उन्होंने बताया कि अम्बाला में आरसीएस उड़ान कार्यक्रम के तहत सिविल एन्कलेव की स्थापना की जानी है और अब एयरपोर्ट के लिए भूमि हासिल करने की औपचारिकताओं को पूरा कर लिया गया है।

20 एकड़ भूमि हासिल करना चुनौतीपूर्ण, मगर गृह मंत्री अनिल विज ने इसे पूर्ण करवाया

गौरतलब है कि गृह मंत्री अनिल विज के प्रयासों से ही अम्बाला में एयरफोर्स स्टेशन के साथ सिविल एन्कलेव की स्थापना हो रही है। अम्बाला में सिविल एन्कलेव के लिए एयरफोर्स स्टेशन के साथ 20 एकड़ जमीन की उपलब्धता हासिल करना चुनौतीपूर्ण कार्य था। मिल्ट्री डेयरी फार्म की खाली जमीन को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया व अन्य विभागों ने तकनीकी तौर पर उपयुक्त ठहराया था। यह भूमि रक्षा मंत्रालय के अधीन थी और सिविल एन्कलेव तभी बन सकता था जब जमीन राज्य सरकार को मिले। यह एक चुनौतीपूर्ण कार्य था और गृह मंत्री अनिल विज ने इस चुनौतीपूर्ण कार्य को पूर्ण करते हुए 20 एकड़ भूमि हेतू रक्षा मंत्रालय को 133 करोड़ रुपए की राशि जारी करवाकर इस कार्य को पूर्ण किया है।

एयरफोर्स स्टेशन का रनवे इस्तेमाल होगा

अम्बाला में सिविल एन्कलेव के टर्मिनल का निर्माण एयरफोर्स स्टेशन के ठीक साथ मिलिट्री डेयरी फार्म की जमीन पर किया जाएगा। टर्मिनल पर यात्रियों को चेक-इन कर बस से एयरफोर्स स्टेशन के अंदर विमान तक ले जाया जाएगा। विमानों के टेक-आफ एवं लैंडिंग के लिए एयरफोर्स स्टेशन के रन-वे का ही इस्तेमाल होगा।

एयरपोर्ट का नाम “अम्बा” रखने का प्रस्ताव

उल्लेखनीय है कि अम्बाला छावनी में बनने वाले एयरपोर्ट का नाम “अम्बा एयरपोर्ट अम्बाला छावनी” रखने का प्रस्ताव है। गृहमंत्री अनिल विज ने इस संबंध में गत दिनों मुख्यमंत्री मनोहर लाल को एक प्रस्ताव भेजा है जिसमें अंबाला एयरपोर्ट का नाम अंबा एयरपोर्ट अंबाला छावनी रखने का सुझाव दिया गया है। अम्बा देवी के नाम पर अंबाला जिले का नामकरण किया गया था और अम्बाला में अम्बा देवी का मंदिर भी है। प्राचीन काल के इस मंदिर का विशेष महत्व है।

error: Content is protected !!