हमने हमेशा विकास की राजनीति की, कभी धर्म व जाति की राजनीति नहीं की है, मेरा घोषणा पत्र एक लाईन का है, “काम किया था काम करेंगे” : मंत्री अनिल विज
एयरपोर्ट के लिए एयरफोर्स स्टेशन के निकट 20 एकड़ जमीन की बहुत जल्द मिलेगी पोजिशन : गृह मंत्री अनिल विज
गृह मंत्री अनिल विज ने गुरुवार दोपहर पुलिस चौकी हाउसिंग बोर्ड के नए भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया

अम्बाला, 31 अगस्त। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि “प्रदेश में किसी भी तरह की गुंडागर्दी व दंबगई बर्दाशत नहीं की जाएगी, गुंडागर्दी करने वाले या गुंडागर्दी छोड़ दो, या मेरा हरियाणा छोड़ दो, पुलिस गुंडों को चैन से रहने नहीं देगी और पुलिस को मैनें खुली छूट दे रखी है”।

श्री विज गुरुवार दोपहर अम्बाला छावनी में खुखरैन भवन के साथ 1.32 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाली पुलिस चौकी हाउसिंग बोर्ड के निर्माण कार्य का शिलान्यास करने के उपरांत जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि हमने हमेशा विकास की राजनीति की है, कभी भी धर्म व जाति की राजनीति नहीं की है, उनका घोषणा पत्र एक लाईन का है, “काम किया था काम करेंगे” उसके आधार पर वह काम कर रहे हैं।  

उन्होंने कहा कि छावनी में मार्डन पुलिस चौकी बनेगी जिससे लोगों के साथ-साथ पुलिस को भी यहां पर मूलभूत सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने बताया जिस स्थान पर नई पुलिस चौकी बन रही है वहां पहले सारे शहर की गंदगी डाली जाती थी। पास ही सुभाष पार्क की जगह पर भी पहले गंदगी के ढेर होते थे। मगर आज यहां सभी सुविधाओं से युक्त पार्क बनाया गया है। उन्होंने बताया कि जहां पहले गंदगी हो और सुधार कर सुंदर पार्क बना दिया गया हो ऐसे स्थानों को लेकर केंद्र सरकार द्वारा प्रविष्टियां मांगी गई थी। श्री विज ने कहा कि उन्हें यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कि सारे हरियाणा से केवल नेता जी सुभाष चंद्र बोस पार्क की ही स्तुति की गई है।

वहीं, कार्यक्रम में पहुंचने पर पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन हरियाणा के एमडी डा. आरसी मिश्रा व अम्बाला रेंस के आईजी शिबास कबिराज ने मुख्य अतिथि को पुष्पगुच्छ देकर उनका अभिन्नदन किया। इससे पहले पुलिस की टुकड़ी ने मुख्यअतिथि को गार्ड ऑफ आनर दिया।

कई पुलिस थाने व चौकियों का होगा निर्माण, 70 सालों से किसी ने नहीं ली थी सुध : गृह मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि पिछले 70 सालों में अम्बाला छावनी में पुलिस के लिए एक भी ईंट नहीं रखी गई। वर्तमान भाजपा सरकार पुलिस क्षेत्र में निरंतर सुधार के दृष्टिगत कार्य कर रही है। इसी कड़ी में आज हाउसिंग बोर्ड चौकी का शिलान्यास शामिल है। जल्द ही बीसी बाजार में जो रैजिमेंट चौकी व महेशनगर थाने का निर्माण किया जाएगा। पड़ाव थाना व पंजोखरा थाने के लिए भी नई जगह देखी गई है जहां यह थाने शिफ्ट होंगे। उन्होंने कहा थाना क्षेत्रों की सीमाओं में बदलाव की भी प्रक्रिया चल रही है और जरूरत पड़ी तो नए थाने भी बनाए जा सकते हैं।

एयरपोर्ट के लिए जल्द 20 एकड़ जमीन की पोजिशन मिलेगी : गृह मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि सभी के आपार स्नेह व अधिकारियों के प्रयत्न से अम्बाला छावनी में विकास के नए पंख लग रहे हैं। हर रोज नए विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाने का काम किया जा रहा है। जल्द ही 133 करोड़ रुपए की लागत से यहां पर एयरपोर्ट की सौगात लोगों को मिलेगी। अगले सप्ताह तक अम्बाला छावनी एयरफोर्स स्टेशन के नजदीक 20 एकड़ जमीन की पोजीशन मिलेगी, जिसकी उन्हें उम्मीद है और उन्हें अब यहां से जहाज उड़ता नजर आ रहा है। एयरपोर्ट के लिए अस्थाई ढांचा बनेगा। 16 करोड रूपये की लागत से इस कार्य को किया जाएगा और जल्द ही यहां से फ्लाईट शुरू होगी।

हर सप्ताह विकास कार्यों का निरीक्षण होगा : मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि विकास के काम जो रूके हुए थे वह पुन: चालू हुए हैं। गत दिवस उन्होने शहीदी स्मारक, फीफा एप्रव्ड खेल स्टेडियम, आर्य भट्ट विज्ञान केन्द्र, नागरिक अस्पताल अम्बाला छावनी में 100 बैड से 200 बैड की बिल्डिंग के निर्माण कार्य का जायजा लिया था और अधिकारियों को कहा हैं कि वह हर सप्ताह यहां का निरीक्षण करेंगे और कार्य की वास्तविकता जांचेगे।

पुलिस वेल्फेयर के लिए कई कार्य किए, अवार्ड से हो रहे सम्मानित : मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि उन्होंने पुलिस को प्रोत्साहित करने के दृष्टिगत हर साल 30 ईनाम देने की घोषणा की गई है जिसमें 10 मुख्यमंत्री, 10 गृहमंत्री अवार्ड रखे गए हैं। अवार्ड में छह माह सेवा विस्तार व एक लाख नकद पुरस्कार शामिल है। इसी तरह 10 अवार्ड डीजीपी द्वारा दिए जाएंगे। इन अवार्ड की घोषणा होने पर अब पुलिस फोर्स में बहादुरी से अपने काम की होड़ लग गई है। अम्बाला छावनी थाने के एसएचओ नरेश कुमार ने करोड़ों मूल्य का ड्रग्स पकड़ी है और एसएचओ के इस कार्य को सराहना देने के लिए एचएम अवार्ड देने की स्तुति की गई है।

सीसीटीवी कैमरों से लैस होगा अम्बाला छावनी : अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी में जल्दी ही सीसीटीवी कैमरे भी लगाने जा रहे हैं। यह एचडी कैमरे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और फेशियल रिकॉग्निशन एप्लीकेशन से लैस होंगे जिनमें नाइट विजन भी होगा। जल्द ही इस योजना को लागू किया जाएगा जिससे गलत गतिविधियों को पकड़ा जा सकेगा। प्रपोजल बनाकर प्रदेश सरकार को भेजा जा चुका है और जल्द इसपर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा नशा तस्करी रोकने के लिए हरियाणा नारकोटिक्स विंग बनाया गया है जोकि इस गतिविधि पर पूरी नजर रखता है। प्रदेश से नशे को उखाडऩे की दिशा मे सभी के सहयोग से कार्य किए जा रहे हैं इसके लिए हैल्पलाईन जारी किए हुए है जिस पर कोई भी व्यक्ति सूचना दे सकता है।

खुहाली बढ़ती है तो देश तरक्की करता है : अनिल विज

गृहमंत्री अनिल विज ने इस मौके पर यह भी कहा कि कानून व्यवस्था जब ठीक होती है तो उससे खुशहाली बढती है, काम धंधे बढते हैं। आज किसी भी देश की तरक्की इस बात पर निर्भर नहीं करती कि उसकी अर्थव्यवस्था बेहतर है बल्कि हैप्पीनैस इंडैक्स से बढती है। शहर के लोग हसते-खेलते-नाचते रहें, कानून व्यवस्था बेहतर रहे, इसके लिए हरियाणा सरकार हर दिशा मे काम कर रही है।

एक साल में बनकर तैयार होगी मार्डन पुलिस चौकी : डा. आरसी मिश्रा

वहीं इससे पहले पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन हरियाणा के एमडी डॉ0 आरसी मिश्रा ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि इस पुलिस चौकी के निर्माण से लोगों के साथ-साथ पुलिस को काफी सुविधा मिलेगी। एक साल में यह मार्डन चौकी बनकर तैयार होगी। जहां पर यह चौकी बनाई जायेगी उसकी लोकेशन बेहतर है। लोगों का आवागमन और आसान होगा। स्वास्थ्य के तहत उनका नियमित चैकअप किया जाता है। उन्होंने कहा कि पुलिस लाईन में डिस्पैंसरी बनाए जाने का विचार किया जा रहा है ताकि पुलिस कर्मियों को वहीं पर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके। छावनी में महेशनगर थाना, रैजिमेंट चौकी, बैंक स्कवेयर का कार्य भी पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन द्वारा किया जा रहा है।

अम्बाला रेंज के आईजी शिबास कबिराज ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के नेतृत्व में पुलिस क्षेत्र में निंरतर सुधार किए जा रहे हैं। पुलिस कर्मियों व अधिकारियों के साथ-साथ इस विभाग से जुड़े लोगों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। डयूटी पर तैनात कर्मचारियों को पोष्टिक आहार के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य की जांच भी की जा रही है।

यह लोग मौजूद रहे

कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा, एसडीएम सतिन्द्र सिवाच, एएसपी दीपक कुमार, भाजपा जिला प्रधान राजेश बतौरा, पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन से चीफ इंजिनियर संजय महाजन, मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, मंडल प्रधान बिजेन्द्र चौहान, मंडल प्रधान किरण पाल चौहान, बीएस बिन्द्रा, सोम चोपड़ा, रवि सहगल, ललित चौधरी, ललिता प्रसाद, आशीष गुलाटी के साथ-साथ सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

error: Content is protected !!