बिजली आंदोलन को लेकर आप के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अनुराग ढांडा और पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह की संयुक्त प्रेसवार्ता

आम आदमी पार्टी ने 86 विधानसभाओं में चलाया बिजली आंदोलन : अनुराग ढांडा
प्रदेश के 5201 गांवों में घर घर किया जा चुका जागरूक : अनुराग ढांडा
प्रदेश में 4724 जनसभाएं की जा चुकी, 4454 जगहों पर लोगों ने बिजली बिल जलाए : अनुराग ढांडा
2024 में सरकार बनने पर मिलेगी 600 यूनिट फ्री बिजली : अनुराग ढांडा
हरियाणा में 300 यूनिट बिजली का बिल 1710 और 600 का 2800 रुपये, पंजाब में जीरो : हरभजन सिंह
पंजाब में 90 प्रतिशत घरों को बिजली बिल जीरो आ रहा : हरभजन सिंह
लोग कहते हैं कि पहले पंजाब में बिजली आती नहीं थी और अब जाती नहीं : हरभजन सिंह
पंजाब में सरकार बनने के तीन महीने बाद ही आम आदमी पार्टी ने वादा पूरा किया : हरभजन सिंह

चंडीगढ़, 17 अगस्त – आम आदमी पार्टी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अनुराग ढांडा और पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने बिजली आंदोलन को लेकर संयुक्त प्रेस वार्ता की। उन्होंने हरियाणा में बिजली संकट और महंगे बिजली बिलों को लेकर खट्टर सरकार को घेरा। अनुराग ढांडा ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने 30 जुलाई से हरियाणा में बिजली आंदोलन चलाया है। पिछले 17-18 दिनों में हरियाणा में एक आमूलचूल परिवर्तन हो रहा है, जो 2024 में प्रदेश में होने वाले चुनावों में नजर आएगी।

उन्होंने कहा कि पंजाब के लोग बिजली की गुलामी से आजाद हो चुके हैं और हरियाणा के लोग उस आजादी का स्वाद चखना चाहते हैं। आम आदमी पार्टी ने 86 विधानसभाओं में बिजली आंदोलन चलाया है और नूंह हिंसा व बाढ़ की वजह से 4 विधानसभाओं में ये आंदोलन अभी शुरु नहीं किया गया है। 86 विधानसभाओं में 7433 यूनिट ऐसी हैं जहां पर ये अभियान चलाया जाना था, अभी तक 5201 गांव में घर घर जाकर लोगों को जागरूक किया जा चुका है। लोगों को बताया जा रहा है कि दिल्ली और पंजाब में बिजली के बिल जीरा आते हैं और हरियाणा में बिजली महंगी मिल रही है। इसके अलावा लोगों को जागरूक करने के लिए 4724 जनसभाएं की जा चुकी हैं। प्रदेश में 4454 जगहों पर लोगों ने आम आदमी पार्टी के साथ मिलकर बिजली बिल को जलाया है।

उन्होंने कहा कि 10 लोकसभाओं में से अंबाला लोकसभा में सबसे ज्यादा 1062 जगहों पर ये अभियान चलाया गया है। भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा के गांवों में सबसे ज्यादा डोर टू डोर कैंपेन चलाया गया है। लोगों में यही चर्चा है कि जब दिल्ली और पंजाब में बिजली मुफ्त मिल सकती है तो हरियाणा के लोगो को हजारों रुपए का बिजली बिल भरने के लिए क्यों मजबूर किया जा रहा है। अब प्रदेश की जनता 2024 में झाड़ू के निशान को अपनाने के लिए तैयार हैं। आने वाले समय में आम आदमी पार्टी इसी तरह के आंदोलन लोगों के बीच में लेकर जाएगी और विभिन्न मुद्दों पर लोगों को जागरूक किया जाएगा।

पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ने कहा कि जब पंजाब में बिजली आंदोलन को शुरू किया गया तो राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने गांरटी दी थी कि सरकार बनने के बाद सभी घरेलू कनेक्शन को हर महीने 300 और दो महीने में 600 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी। आम आदमी पार्टी ने सरकार बनने के तीन महीने बाद ही इस गारंटी को पूरा किया। लोग कहते हैं कि पहले पंजाब में बिजली आती नहीं थी और अब जाती नहीं। इसके बाद पंजाब में ऐसा बदलाव आया कि 90 प्रतिशत घरों को बिजली बिल जीरो आने लगा। तब दूसरी पार्टियों के लोग विरोध करते थे ये नहीं हो सकता और आम आदमी पार्टी ने करके दिखाया। उन्होंनेकहा कि हरियाणा में 300 यूनिट बिजली का बिल 1700 रुपए और 600 यूनिट का बिजली बिल 2800 रुपये आता है, जबकि पंजाब में बिजली बिल जीरो आता है। हरियाणा में खट्टर सरकार लोगों को लूटने का काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि एक महीने में 300 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च करने पर हरियाणा के लोगों को पंजाब से ज्यादा महंगे बिजली बिलों का भुगतान करना पड़ता है। इसके अलावा पंजाब में 15325 मेगावाट रिकॉर्ड तोड सप्लाई किसानों को दी है और 15 लाख ट्यूबवेल के कनेक्शन का बिजली बिल जीरो आता है। पंजाब मे स्माल इंडस्ट्री का 5 रुपये 37 पैसे प्रति यूनिट और हरियाणा में 6 रुपये 36 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से पंजाब से महंगी बिजली दी जाती है। इसी प्रकार मीडियम इंडस्ट्री को 5.50 रुपये और हरियाणा में 6.40 रुपये प्रति यूनिट और लार्ज इंडस्ट्री को पंजाब में 5.49 रुपये और हरियाणा में 6.65 रुपये प्रति यूनिट बिजली दी जाती है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!