कोई तो बताओ हम नहीं सुधरेंगे तो फिर क्या हो जाएगा   
स्वतंत्रता दिवस समारोह स्थल की जानकारी भी सही नहीं   
सिरसा के एमएलए गोपाल कांडा ने पटौदी में फहराया तिरंगा  

फतह सिंह उजाला                                     

पटौदी 16 अगस्त । गलती अनजाने में है या फिर रूटीन में सिलसिला बना चला आ रहा है ? पटौदी विधानसभा क्षेत्र में सब डिवीजन मुख्यालय पर सरकारी स्तर पर गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस मनाए जाते आ रहे हैं । आयोजन स्थल का नाम सरकारी दस्तावेज में पूरी तरह से बदल चुका है, नहीं बदला है तो भारतीय जनता पार्टी की सरकार के कार्यकाल में प्रशासन का नजरिया या फिर कामकाज करने का तौर तरीका ।  

आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में 15 अगस्त मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सिरसा के विधायक गोपाल कांडा पटौदी में सरकारी स्तर पर मनाए जाने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्य अतिथि रहे। उन्होंने यहां सही स्मारक पर ज्ञात अज्ञात सभी शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों को उसे चक्कर अर्पित करते हुए अपनी श्रद्धांजलि दी इसके बाद स्वतंत्रता दिवस आयोजन स्थल पर पहुंचे उन्होंने तिरंगा झंडा फहराते हुए विभिन्न टुकड़ियों का निरीक्षण करते हुए परेड की सलामी ली इस मौके पर उन्होंने आजादी के इतिहास पर बोलते हुए शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों की बदौलत ही आज हम आजादी की सांस ले रहे हैं हम सभी का दायित्व है अनेकों अनेक कुर्बानियों से मिली आजादी को भविष्य की पीढ़ी के लिए बनाए रखें इसी मौके पर विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं के द्वारा देशभक्ति के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए और छात्रों सहित श्रेष्ठ कार्य करने वाले अधिकारियों कर्मचारियों को पुरस्कृत भी किया गया   

 इस देश भक्ति के कार्यक्रम के लिए निमंत्रण पत्र पर उत्तरअभिलाषी के रूप में पटौदी नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अरुण नांदल, तहसीलदार रीटा ग्रोवर, सहायक पुलिस आयुक्त हरिंदर कुमार तथा विनीत के रूप में उपमंडल अधिकारी नागरिक संदीप अग्रवाल के नाम प्रकाशित किए गए । सबसे अधिक हैरानी का विषय यह है कि इस निमंत्रण पत्र में स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन स्थल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बाल पटौदी परिसर बताया गया है। हकीकत यह है कि इस नाम की कोई भी सरकारी शिक्षण संस्था पटौदी विधानसभा क्षेत्र में मौजूद नहीं है । यह सकूल हरियाणा सरकार के द्वारा गवर्नमेंट मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल के रूप में शिक्षा के क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रहा है। बीजेपी सरकार दो के कार्यकाल में पटौदी शहर में मौजूद गवर्नमेंट मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल का उद्घाटन पटौदी के विधायक सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा ही किया गया था। 15 अगस्त मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन स्थल के नाम को लेकर यह कोई पहली बार गलती नहीं है । गणतंत्र दिवस के मौके पर भी इसी प्रकार की चूक होना चर्चा का विषय बनी रही थी।                                                                

error: Content is protected !!