25 करोड़ की लागत से पटौदी स्टेशन का होगा पुनर्निर्माण     
दिल्ली और रेवाड़ी के बीच पटौदी रोड रेलवे स्टेशन का अपना महत्त्व
पटौदी रोड स्टेशन पर होंगे अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार

  फतह सिंह उजाला                                       

पटौदी । दिल्ली – रेवाड़ी के बीच पटौदी क्षेत्र या फिर पटौदी विधानसभा हल्का अहीरवाल का ही अभिन्न अंग है । राजनीतिक दृष्टिकोण से रामपुरा हाउस और मौजूदा समय में राव इंद्रजीत सिंह के लिए राजनीतिक गढ़ भी पटौदी को कहा जा सकता है। 1 दिन पहले ही पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा हरियाणा प्रदेश के पटौदी रोड रेलवे स्टेशन सहित प्रदेश के 15 रेलवे स्टेशन के साथ-साथ देश भर में 507 रेलवे स्टेशनों का पुनर्निर्माण का शिलान्यास किया गया। 

  अमृत भारत योजना के तहत पटौदी रोड रेलवे स्टेशन का चयन किया जाना पटौदी क्षेत्र के लोगों के साथ साथ आसपास के इलाके के निवासियों के लिए भी गर्व और गौरव का विषय है । आने वाले समय में पटौदी रोड रेलवे स्टेशन का पूरी तरह से कायाकल्प हो जाएगा। पटौदी रोड रेलवे स्टेशन का स्वरूप कैसा होगा ? इसका एहसास रेलवे के द्वारा पटोदी स्टेशन के डिजाइन के माध्यम से करवाया गया । पटौदी रोड रेलवे स्टेशन के भविष्य में बनने वाले बिल्डिंग भवन पर ध्यान दिया जाए तो यह बात कहने में कोई भी संकोच नहीं होना चाहिए कि पटौदी रोड रेलवे स्टेशन विश्व स्तरीय और आधुनिक सुविधाओं से लैस ही होगा । यह स्टेशन देश के और विदेश के किसी भी रेलवे स्टेशन का मुकाबला यात्रियों को उपलब्ध सुविधाओं के दृष्टिगत करने के लिए तैयार होगा ।  

   आधुनिक और सभी प्रकार की सुविधाओं युक्त पटौदी रोड रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग अथवा भवन होगा और जिस प्रकार की यहां रेल यात्रियों सहित आम यात्रियों के लिए हर प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होंगी , उसका सारा श्रेय दक्षिणी हरियाणा के क्षत्रप केंद्रीय मंत्री राव इंदरजीत सिंह को ही जाएगा । पटौदी रोड रेलवे स्टेशन के पुनर्निर्माण में कुल 25 करोड रुपए की राशि खर्च किया जाएगी। इसमें पटौदी स्टेशन की बिल्डिंग पर साडे छे करोड़ रुपए खर्च होंगे । पटोदी स्टेशन पर आवागमन के लिए 12 मीटर चौड़ा फुट ओवर ब्रिज भी बनाया जाएगा । यही पटोदी स्टेशन पर शेल्टर और कवरिंग एरिया पर 3 करोड़ 50 लाख रुपए तथा बिजली और एस एंड टी इंप्रूवमेंट वर्क पर तीन करोड़ रुपए खर्च किए जाने का प्रावधान रखा गया है । पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पर पुनर्निर्माण या फिर सीधे सरल शब्दों में सौंदर्य करण के कार्य में पटोदी स्टेशन की अतिरिक्त नई बिल्डिंग, ब्लॉक, वेटिंग हॉल, शौचालय तथा यात्रियों के लिए अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना शामिल है

स्टेशन बिल्डिंग पोर्च के साथ-साथ पार्किंग का भी निर्माण किया जाएगा । सबसे खास बात पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के आवागमन के लिए अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार बनाए जाएंगे। स्टेशन पर ही विभिन्न स्थानों पर एलईडी लाइटों के साथ-साथ सजावटी पोल का भी निर्माण किया जाएगा । इस बात में कोई शक नहीं होना चाहिए कि दिल्ली और रेवाड़ी के बीच गुरुग्राम- पटौदी और रेवाड़ी जंक्शन के पुनर्निर्माण या फिर जीर्णोद्धार का कार्य पूरा होने के साथ ही पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को आवागमन के लिए लंबी दूरी की और रेवाड़ी गुरुग्राम एवं दिल्ली तक आवागमन करने के लिए साधारण यात्री ट्रेनें भी अतिरिक्त उपलब्ध हो सकेगी । बाहरहाल पटौदी रोड रेलवे स्टेशन का हरियाणा के राज्यपाल बंगारू दत्तात्रेय केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के द्वारा पुनर्निर्माण कार्य का शिलान्यास किया जाने के बाद अनगिनत लोगों में जिज्ञासा बन गई है कि कब तक पटौदी रोड रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होने के साथ इसका नया स्वरूप देखने के लिए मिल सकेगा ।

error: Content is protected !!