संगवाड़ी गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और ग्राम सचिवालय का होगा निर्माण– मनोहर लाल
गांव संगवाड़ी में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से किया सीधा संवाद
जो कहते हैं, वही करते हैं, जो नहीं हो सकता, वो नहीं कहते- मनोहर लाल

चंडीगढ़, 29 जुलाई- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने घोषणा की है कि भविष्य में हर गांव में गंदे पानी की निकासी की समस्या का स्थाई समाधान सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए पंचायती राज संस्थाएं और जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग मिलकर कार्य करेंगे और गांव से पानी की निकासी सुनिश्चित की जाएगी।

मुख्यमंत्री आज रेवाड़ी जिले के गांव संगवाड़ी में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विकास कार्यों की झड़ी लगाते हुए गांव में पीएचसी और ग्राम सचिवालय के निर्माण कराने की घोषणा की।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि हम जो कहते हैं, वही करते हैं, जो नहीं हो सकता, वो नहीं कहते हैं। यही उनकी खाशियत है, लोगों को बहकाना उनकी फितरत में नहीं है। उन्होंने कहा कि जहां भी वे जनसंवाद कार्यक्रम में जाते हैं या फिर जनसंवाद पोर्टल पर लिखित शिकायत आती हैं, उनका वे स्वयं प्रतिदिन दो घंटे अध्ययन करते हैं। यह पाया गया है कि अधिकांश शिकायतें गांव में गंदे पानी की निकासी से संबंधित होती हैं। इसलिए उन्होंने आज इस समस्या के स्थाई समाधान की घोषणा की।

कार्यक्रम में पहुंचने पर ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री का पगड़ी और फूल माला पहनाकर स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी के साथ ही अटल सेवा  केंद्र का भी अवलोकन किया।

संगवाड़ी गांव के लोगों को मुख्यमंत्री ने दी सौगात

गांव के सरपंच राम सिंह की मांग पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने गांव में ग्राम सचिवालय (नॉलेज सेंटर), प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक केंद्र और अनुसूचित जाति चौपाल की मरम्मत कराने, नहरी पानी आधारित पेयजल के लिए वाटर वर्क्स में अतिरिक्त टैंक बनवाने की घोषणा की। इसके अलावा,  नलकूप आधारित पानी की टेस्टिंग के लिए सिविल सर्जन, जनस्वास्थ्य विभाग और सिंचाई के अधिकारी मिलकर पानी टेस्टिंग की रिपोर्ट तैयार करेंगे। साथ ही जो एसटीपी पुराने हैं, उन्हें बदला जाएगा और नहर में दस बीओडी से अधिक बीओडी वाला पानी नहीं आना चाहिए।

उन्होंने कहा कि दक्षिणी हरियाणा में पिछले लगभग साढ़े 8 साल में पीने के पानी व सिंचाई के लिए पानी पहुचाने के लिए विशेष कार्य किए हैं और अंतिम टेल तक पानी पहुँचाया है। सरकार की योजना है कि यमुना नदी का पीने का पानी भी दक्षिण हरियाणा को मिले, इसके लिए भी सरकार कार्य कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों के जीवन को सुगम, सरल और आसान बनाने के लिए सरकार ने ऑनलाइन व्यवस्था की है, जिसका सीधे रूप से पात्र लाभार्थियों को लाभ मिल रहा है। ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी का ज़िक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 95 प्रतिशत से अधिक शिक्षक आज इस नीति से खुश हैं। पहले तो वे अपने तबादले के लिए किसी बिचौलियों को ढूंढते थे, परन्तु आज ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा कि गरीब को अधिकार देना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है और इस दिशा में वो निरन्तर कार्य कर रहे हैं।

आयुष्मान भारत योजना का पात्र व्यक्तियों को मिल रहा लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयुष्मान भारत योजना चलाई गई है। यदि यह योजना शुरू नहीं होती तो पैसे के आभाव में न जाने कितने लोगों को परेशानी उठानी पड़ती। इतना ही नहीं, हरियाणा सरकार ने एक कदम और आगे बढ़ाते हुए आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाते हुए चिरायु हरियाणा योजना की शुरुआत की, जिसके तहत आय सीमा को 1 लाख 20 हजार रुपये से  बढ़ाकर 1 लाख 80 हजार रुपये किया, जिससे इस योजना में 15 लाख परिवार और जुड़े हैं।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 811 चिरायु कार्ड बनाए गए है, जिनमें 26 पात्र लाभार्थियों के इलाज पर 6 लाख 86 हजार रुपए की राशि खर्च की गई है। मुख्यमंत्री ने दिव्यांगजन को व्हील चेयर व कृत्रिम अंग भेंट करते हुए उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया।

जन संवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने 29 जुलाई को जन्मी ज्योति रानी को उपहार भेंट कर शुभकामनाएं दी। उन्होंने संगवाड़ी के तीन व्यक्तियों को जन्म दिन की बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने परिवार पहचान पत्र को भविष्य की योजनाओं का लाभ लेने में फायदेमंद बताया और एक -एक करके जनता को इससे मिलने वाले फायदों से अवगत कराया।

उन्होंने यह भी कहा कि अब पीपीपी के तहत आटो मोड से वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना शुरू हो चुकी है, जिसके अंतर्गत पात्र व्यक्तियों की पेंशन के लिए आयु पूरी होते ही स्वतः पेंशन बन रही है। अब पेंशन बनवाने के लिए पात्र व्यक्तियों को इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं है। संबंधित विभाग के कर्मचारी स्वंय लाभार्थियों के घर पहुँच कर पेंशन की संस्तुति लेने आ रहे हैं। संगवाड़ी गांव में अब तक ऑटो मोड से 200 लाभार्थियों की पेंशन बन चुकी है।

नौकरियों में मैरिट औऱ पारदर्शिता दक्षिणी हरियाणा के लिए हुई वरदान साबित : सहकारिता मंत्री

हरियाणा के सहकारिता एव जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बनवारी लाल ने रेवाड़ी जिला में तीन दिवसीय जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की तरह मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल भी सबका साथ-सबका विकास और अंत्योदय के सिद्धांत पर चलते हुए आमजन की सेवा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दक्षिणी हरियाणा में मुख्यमंत्री ने एक समान विकास की विचारधारा को आगे बढ़ाते हुए टेल तक पानी पहुचाया है। उन्होंने कहा कि नौकरियों में मेरिट और योग्यता दक्षिणी हरियाणा के लिए वरदान साबित हो रही है। यहां के हजारों युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरी मिली है, जबकि पूर्व की सरकारों में योग्यता की बजाय भाई-भतीजावाद का बोलबाला था, लिहाजा चहेतों को नौकरी मिलती थी।

इस अवसर पर कोसली के विधायक श्री लक्ष्मण सिंह यादव, हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन डॉ अरविंद यादव, मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री जवाहर यादव, एडीजीपी सीआईडी श्री आलोक मित्तल, उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!