फर्जी वीजा तैयार कर एजेंट ने की लाखों की ठगी, गृह मंत्री अनिल विज ने अम्बाला आईजी को गहन जांच के निर्देश दिए

जनता दरबार में कबूतरबाजी से जुड़े कई मामले आए सामने, इन मामलों के लिए गठित एसआईटी को मंत्री विज ने सौंपी जांच
महिला की शिकायत पर कार्रवाई न होने पर गृह मंत्री अनिल विज नाराज, करनाल एसपी से कहा “महिलाओं की शिकायत पर प्राथमिकता से कार्रवाई करें”
गृह मंत्री अनिल विज के जनता दरबार में हजारों फरियादी उमड़े, रात तक मंत्री विज ने सुनी समस्याएं

अम्बाला, 01 जुलाई। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने शनिवार अम्बाला के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में जनता दरबार के दौरान प्रदेश के कोने-कोने से आए हजारों लोगों की समस्याओं को देर रात्रि तक सुना। न्याय की आस लेकर प्रदेशभर फरियादी प्रात: से ही अम्बाला पहुंचने लगे और इस दौरान रेस्ट हाउस में लंबी-लंबी कतारें जनता दरबार के दौरान लगी रही।

जनता दरबार में विदेश भेजने के नाम पर ठगी के कई मामले आए जिसपर गृह मंत्री अनिल विज ने कबूतरबाजी मामलों के लिए गठित एसआईटी को जांच के निर्देश दिए। कुरुक्षेत्र से आए फरियादी ने उसे विदेश भेजने के नाम पर एंजैट द्वारा फर्जी वीजा व टिकटें देने बारे अपनी शिकायत रखी। इस मामले में गृहमंत्री ने एसआईटी प्रमुख अम्बाला रेंज के आईजी से बातचीत की और कहा कि फर्जी वीजा तैयार करने का यह संगीन मामला है और मामले की गहनता से पड़ताल करने के निर्देश उन्होंने आईजी को दिए। जनता दरबार में विदेश भेजने के नाम पर जो अन्य शिकायतें प्राप्त हुई हैं उन्हें भी एसटीएफ को मार्क किया गया।

वहीं, विभिन्न महिलाओं की शिकायतों पर कार्रवाई नहीं होने पर गृह मंत्री अनिल विज खफा नजर आए। करनाल से आई महिला की शिकायत पर कार्रवाई न होने पर उन्होंने एसपी करनाल को फोन पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि “महिलाओं की शिकायत पर प्राथमिकता से कार्रवाई होनी चाहिए”। उन्होंने मौके पर मौजूद पुलिस अधिकारियों को भी महिला शिकायतों पर तत्परता से कार्रवाई के निर्देश दिए।

घर में प्रतिदिन लग रहा था फरियादियों का तांता, इसलिए पुन: शुरू किया जनता दरबार : गृह मंत्री अनिल विज

पत्रकारों से बातचीत के दौरान गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि वह सबकी समस्याएं सुन समाधान करने की कोशिश कर रहे हैं, और सबको इंसाफ दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उन्होंने जनता दरबार बंद कर दिया था लेकिन लोग उनके घर पर भारी संख्या में उनके आवास पर आने लगे थे और उनके आवास पर इतनी जगह नहीं है कि वहां लोगो को खड़ा कर सकूं और बिठा सकूं, लोग धूप में ही खड़े रहते थे जिसके कारण पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में जनता दरबार फिर से लगाने का फैसला लेना पड़ा। उन्होंने कहा कि जो शिकायतें दरबार में आती है उनपर कार्रवाई की जाती है।

दवा पीने से बच्चों की तबीयत खराब होने के मामले में एसीएस हेल्थ को सौंपी जांच स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने

जनता दरबार में पंचकूला से आए व्यक्ति ने बताया कि एक दवा पीने से उसके बच्चे की तबीयत खराब हुई थी और इस मामले में अन्य बच्चे भी बीमार पड़े थे। उन्होंने बताया कि पीजीआई चंडीगढ़ में बच्चे का आप्रेशन हुआ, मगर अब बच्चा पूरी तरह से तुदरुस्त नहीं है। इस मामले में जब कंपनी की दवा की जांच हुई तो दवा सही नहीं पाई गई। उसने इस मामले में दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की जिसपर मंत्री विज ने एसीएस हेल्थ को जांच के निर्देश दिए।

कबूतरबाजी के मामलों में कार्रवाई के निर्देश

जनता दरबार में यमुनानगर से आए व्यक्ति ने उसे विदेश भेजने के नाम पर दो लाख की ठगी करने, कुरुक्षेत्र से आए युवक ने उसे आस्ट्रेलिया भेजने के नाम पर 12 लाख की ठगी करने, कैथल निवासी युवक ने उसे अमेरिका भेजने के नाम पर 20 लाख की ठगी करने की शिकायत दी। इसके अलावा कबूतरबाजी के अन्य मामले आए जिन्हें कार्रवाई के लिए एसआईटी को भेजा गया।

यह शिकायतें सामने आई जनता दरबार के दौरान

जनता दरबार के दौरान करनाल से आए एक बुजुर्ग व्यक्ति ने उसके खेतों से गेहूं की फसल काटने के मामले में पुलिस में आरोपियों के खिलाफ शिकायत देने के बावजूद कार्रवाई न होने बारे, समस्त हरियाणा होमगार्ड की ओर से आए एक प्रतिनिधि ने प्रदेश में 3 हजार होमगार्डों को नियुक्त करने, पीएफ बारे व मैडिकल सुविधा के साथ-साथ पैंशन लगवाने बारे अनुरोध किया। इस मामले में गृहमंत्री ने सम्बन्धित प्रतिनिधि को कहा कि पहले भी होमगार्ड से जुड़े मामलों जैसे उनकी सैलरी को बढ़ाना व अन्य कार्यों को करने का काम किया गया है। जो प्रार्थना पत्र प्राप्त हुआ है उसके तहत डीजीपी होमगार्ड से चर्चा करेंगे।

फरीदाबाद से आए एक व्यक्ति ने मारपीट के मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी न होने बारे, शाहबाद से आई एक पीडिता ने झगडे के एक मामले में उसके पति का नाम गल्त तरीके से दर्ज करने बारे, पुलिस में शिकायत देने के बावजूद कार्रवाई न होने बारे, पानीपत से आए एक व्यक्ति ने प्लाट के नाम पर उसके साथ लाखों रूपये की धोखाधडी होने बारे सम्बन्धित के खिलाफ पुलिस में शिकायत देने के बावजूद कार्रवाई न होने बारे, यमुनानगर से आए एक प्रार्थी ने उसके  घर में कुछ दबंगों द्वारा जबदस्ती घर घुसकर उनके साथ मारपीट करने की शिकायत पुलिस में देने के बावजूद कार्रवाई न होने बारे, रोहतक से आई एक युवती ने प्रोपर्टी डीलर द्वारा गल्त तरीके से अप्रूवड कालोनी में प्लाट दिलवाने के नाम पर उनके साथ लाखों रूपये की धोखाधडी होने की शिकायत पुलिस में देने के बावजूद कार्रवाई न होने बारे अपनी शिकायत रखी।

इन शिकायतों पर भी मंत्री विज ने कार्रवाई के निर्देश दिए

इसी प्रकार फतेहबाद से आए एक दम्पत्ति ने दंबगों द्वारा उनके घर में घुसकर मारपीट करने की शिकायत पुलिस में देने के बावजूद उल्टा उन पर ही मामला दर्ज करने की शिकायत बारे, नरवाना से आए एक व्यक्ति उसके साथ लूटपाट होने बारे, फरीदाबाद से आई एक वृद्ध महिला ने उसके बेटे की हत्या के मामले में संलिप्त तीन आरोपियों की गिरफ्तारी न होने बारे, यमुनानगर से आए एक युवक ने विदेश भेजने के नाम उसके साथ डेढ लाख रूपये की धोखाधडी होने बारे, गांव कम्बासी से आई एक महिला ने मारपीट के चलते उसके पति का हाथ काटने की शिकायत पुलिस में देने के बावजूद कार्रवाई न होने बारे, कैथल से एक बुजर्ग व्यक्ति ने उसके लडके की हत्या के मामले में पुलिस द्वारा सही कार्रवाई न करने बारे, अम्बाला निवासी एवं एनआरआई ने उसकी पत्नी द्वारा दहेज के मामले में उसे प्रताडि़त करने तथा पुलिस में इस मामले में शिकायत देने के बावजूद उचित कार्रवाई न किए जाने बारे, रायपुररानी से आई एक प्रार्थी ने उसकी बहन की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत के मामले में पुलिस में देने के बावजूद कोई कार्रवाई न होने बारे, छछरौली से आई एक दिव्यंाग महिला ने उसकी लडकी के साथ पडौस में ही रहने वाले युवक द्वारा गल्त हरकत करने बारे पुलिस में शिकायत देने के बावजूद कार्रवाई न होने बारे, पंचकूला से आए एक व्यक्ति ने प्लाट के नाम पर 57 लाख रूपये की धोखाधडी होने की शिकायत पुलिस में देने के बावजूद उल्टा उस पर ही मामला दर्ज करने बारे शिकायत दी। मंत्री विज ने इसपर संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए।

इसी तरह होडल से आए एक व्यक्ति ने उसके 10 साल के बेटे का अपहरण कर उसकी हत्या के मामले में आरोपियों की गिरफतारी न होने बारे, जींद से आए एक दम्पत्ति परिवार ने उसकी 22 वर्षीय बेटी की गायब होने की शिकायत पुलिस में देने के बावजूद कार्रवाई न होने बारे, असंध से आए एक ट्रक ड्राईवर ने सीआईए पुलिस असंध द्वारा नजायज रूप से तंग किए जाने बारे अपनी शिकायत रखी।

जींद से आए एक प्रार्थी ने उसके भाई द्वारा सुसाईड किए जाने बारे जिन व्यक्तियों का नाम उसने सुसाईड नोट में लिखा था उनकी गिरफ्तारी न होने बारे, कैथल से आए एक व्यक्ति ने कैथल मार्किट में खरीदारी के चलते वहां पर मार्किट में कहासुनी होने के चलते दंबगों द्वारा उनके साथ बुरी तरह मारपीट करने की शिकायत पुलिस में देने के बावजूद कार्रवाई न होने बारे, तावडू मेवात से आई एक महिला ने अपने बेटे को ससुराल पक्ष द्वारा गायब करने की शिकायत रखी। गृहमंत्री ने सभी प्रार्थियों की शिकायतों को विस्तारपूर्वक सुना और उन्हें आश्वस्त किया कि उनकी सभी शिकायतों का समाधान होगा।

यह लोग मौजूद रहे

इस मौके पर सभी पुलिस रेंज से डीएसपी, अम्बाला छावनी के एसडीएम सहित भाजपा मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, मंडल प्रधान किरण पाल चौहान, सुरेन्द्र तिवारी, जसबीर जस्सी, बलविन्द्र सिंह शाहपुर, बलकेश वत्स, रवि चौधरी, आशीष गुलाटी, आशीष तायल, रवि सहगल, दीपक भसीन, श्याम अरोड़ा एवं अन्य मौजूद रहे।

You May Have Missed