स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने योग दिवस की तैयारियों को लेकर दिए आदेश।
कुरुक्षेत्र में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता होंगे 21 जून को मुख्य अतिथि।
योग दिवस को सफल बनाने के लिए गठित की कमेटियां।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र 19 जून : उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि कुरुक्षेत्र में 9 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एक साथ हजारों लोग योग करेंगे। इस योग दिवस पर ब्रह्मसरोवर के साथ-साथ कुरुक्षेत्र के लाडवा, बाबैन, शाहबाद, इस्माईलाबाद, पिहोवा, पिपली और सभी ग्राम पंचायतों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस योग दिवस को ऐतिहासिक और सफल बनाने के लिए अलग-अलग कमेटियों का गठन कर दिया गया है। अहम पहलू यह है कि कुरुक्षेत्र ब्रह्मसरोवर पर होने वाले योग कार्यक्रम में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता मुख्य अतिथि होंगे।

उपायुक्त शांतनु शर्मा सोमवार को देर सायं लघु सचिवालय एनआईसी कार्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सभी जिलों के अधिकारियों को 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की चल रही तैयारियों की समीक्षा की और फीडबैक रिपोर्ट भी ली। स्वास्थ्य मंत्री ने आदेश दिए कि किसी भी जिले में योग दिवस की तैयारियों को लेकर रतिभर भी कमी नहीं रहनी चाहिए। सभी जिलों में जिला स्तर के कार्यक्रम में हजारों लोगों की हाजिरी सुनिश्चित की जानी चाहिए, इस कार्यक्रम में हर वर्ग के लोगों को आमंत्रित किया जाए, लोगों के लिए नियमानुसार तमाम सुविधाओं के भी प्रबंध किए जाने चाहिए। इस योग दिवस का खूब प्रचार-प्रसार भी किया जाना चाहिए ताकि वसुधैव कुटुम्बकम् के लिए योग का संदेश घर-घर तक पहुंचे।

उपायुक्त ने कहा कि कुरुक्षेत्र जिले में जिला स्तरीय कार्यक्रम पुरुषोत्तमपुरा बाग में आयोजित किया जा रहा है। इस योग दिवस कार्यक्रम में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। इसके अलावा ब्लॉक स्तर और ग्रामीण क्षेत्रों में भी 21 जून को योग दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। सभी कार्यक्रमों के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है और ब्लॉक स्तर पर संबंधित उपमंडल के एसडीएम और जिला स्तर के कार्यक्रम के लिए नगराधीश हरप्रीत कौर को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इस कार्यक्रम में खेल विभाग, शिक्षा विभाग, आयुष विभाग, हरियाणा योग आयोग, पतंजलि योग समिति, भारतीय योग संस्थान, आर्ट ऑफ लिविंग के साथ-साथ अन्य संस्थाओं की भागीदारी रहेगी। सभी के साझे प्रयासों से इस योग दिवस को सफल और यादगार बनाया जाएगा। इस मौके पर सीटीएम हरप्रीत कौर, डीएसपी सुभाष चंद्र, डीएसओ सतेंद्र, डीईओ प्रेम सिंह पूनिया सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!