विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने मूलोदी गांव को दी कई सौगात
ग्रामीण विकास हरियाणा सरकार की प्राथमिकता : देवेंद्र बबली
इसी वर्ष प्रदेश में 1000 व्यामशाला खोली जाएंगी
समारोह में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव भी रहे मौजूद

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने कहा कि ग्रामीण विकास हरियाणा सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। सरकार 15 सूत्रीय कार्यक्रम के तहत विकास कार्य करवा रही है। इसमें सभी जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी एक टीम के तौर पर कार्य करें। श्री बबली रविवार को जिले के गांव मूलोदी में आयोजित सम्मान समारोह में संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव भी मौजूद थे। कार्यक्रम में पहुंचने पर विकास एवं पंचायत मंत्री का विभिन्न गांवों के जनप्रतिनिधियों ने फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया।

विकास एवं पंचायत मंत्री ने गांव मूलोदी में ग्राम पंचायत की मांग पर पीएचसी, सामुदायिक भवन, ग्राम सचिवालय, ई लाइब्रेरी, व्यामशाला, जोहड़ की रिटेनिंग वॉल तथा विभिन्न गलियों के निर्माण की मांग को मंजूरी दी। इसके अलावा विभिन्न ग्राम पंचायतों द्वारा सौपें गए मांग पत्र पर भी उन्होंने लगभग सभी मांगों को स्वीकृति दी।

श्री बबली ने कहा कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है। पहले सिर्फ ग्रामीण विकास का मतलब गली, नाली व चौपाल तक ही सीमित था। अब सरकार ने व्यवस्थाएं बदलने का कार्य किया है। अब गांव में खेल, स्वास्थ्य तथा शिक्षा से संबंधित ढांचागत सुविधाओं पर फोकस किया है।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में 1200 ई लाइब्रेरी प्रदेश के विभिन्न गांव में खोली जाएंगी। इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वीकृति दे दी है। इसी वर्ष प्रदेश में 1000 व्यामशाला खोली जाएंगी। अमृत सरोवर योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में जोहड़ों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। शिव धाम योजना के तहत श्मशान घाट में चारदीवारी तथा सैड सहित विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जा रही है।

सम्मान समारोह में बोलते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से व्यवस्थाओं में परिवर्तन हो रहा है। अब वृद्धावस्था सम्मान भत्ता के लाभार्थी को किसी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है। पेंशन ऑटोमेटेड मोड पर बन रही है। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष बुजुर्गों को तीन हजार रुपए प्रति माह सम्मान भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा।

श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार विकास के मूल मंत्र के साथ आगे बढ़ रही है। पिछले 8 साल में इस इलाके की तस्वीर बदली है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज, आयुर्वेद कॉलेज तथा अस्पताल का निर्माण हुआ है।

इस कार्यक्रम में विनोद मूलोदी ने मेहमानों का गांव में पहुंचने पर धन्यवाद ज्ञापित किया। छत्रपाल रावत ने सभी का स्वागत किया।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह, डीडीपीओ आशीष मान, गुरुग्राम से गजे सिंह कबलाना, मूलोदी के सरपंच परवीन, धर्मेंद्र डेलीगेट, रामनिवास, पूर्व सरपंच जसवंत सिंह व महेंद्र के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

error: Content is protected !!