ईश्वर धामु

भिवानी। मीडिया और प्रेस देश और विदेश में हो रही घटनाओं की जानकारी हम तक पहुंचाते हैं, जिससे हम दुनिया से जुड़े रहते है। यह जानकारी जितनी स्वतंत्र रूप से प्रस्तुत की जाएगी, उतना ही हम सच्चाई की तह तक पहुंचेंगे। विश्व प्रैस स्वतंत्रता दिवस पर यह कहना है जर्नलिस्ट क्लब भिवानी के प्रधान ईश्वर धामु का। उन्होने कहा कि सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव के बावजूद भी अखबारों और टीवी की अहमियत कम नहींं हुई है। भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में प्रैस की स्वतंत्रता एक मौलिक आवश्यकता है।

उन्होने कहा कि भारतीय संविधान में भी अनुच्छेद 19 में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को मूल अधिकार के रूप में देने का प्रावधान है। विश्व स्तर पर प्रैस की आजादी को सम्मान देने के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ महासभा द्वारा प्रतिवर्ष 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। धामु ने बताया कि यूनेस्को संयुक्त राष्ट्र्र के जन सूचना विभाग में 1991 में इस दिवस को मनाने का निर्णय लिया। उन्होने कहा कि अब सवाल आता है कि मीडिया कितना स्वतंत्र और सुरक्षित है? आरएसएफ यानी कि रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स 180 देशों में मीडिया स्वतंत्रता के स्तर का मूल्यांकन करता है। इस मूल्यांकन के अनुसार भारत 2022 में 180 देशोंं में 150वें स्थान पर था। यह रेंकिंग 2017 के बाद निरंतर गिरती आ रही है।

उन्होने आगे कहा कि ऐसा नहीं कि भारत में मीडिया को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता नहीं है। पर यह भी सच है कि समय-समय पर मीडिया की स्वतंत्रता पर रोक लगाने की कौशिशें की गई हैं। क्लब प्रधान धामु ने कहा कि दूसरी ओर हालात यह भी हैं कि स्वार्थों और बंदिशों मेें उलझा पत्रकार अपनेे को सरकार का प्रवक्ता बना लेता है। यह पत्रकार के पवित्र दायित्व का उल्ंाधन कहलायेगा। पर सरकार के पास अपने लक्ष्य पूरा करने के बहुत तरीके हैं, जिनमें कहीं-न-कहीं मीडिया उलझ ही जाता है। फिर भारतीय संविधान के अनुच्छेद 19 (2) में शासन को अधिकार दिए गए हैं कि राष्ट्रीय एकता, सुरक्षा, सार्वजनिक व्यवस्था कायम रखने, अदालत की अवमानना और लोगों को उकसाने वाली कोई भी कार्यवाही पर रोक लगाने के लिए अभिव्यक्ति की आजादी पर समुचित प्रतिबंध लगा सकती है। उन्होने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता किसी एक व्यक्ति से नहीं जुड़ी हुई है, यह पूरा मीडिया से जुड़ा प्रश्न है। इसके लिए आवश्यक है कि पत्रकार एकजूट होकर अपने हकों के लिए संघर्ष करें।

error: Content is protected !!