मुख्यमंत्री ने कुरुक्षेत्र के नलवी गांव में ग्रामीणों से किया संवाद

गांव के विकास के लिए मुख्यमंत्री ने 2 करोड़ रुपये की दी मंजूरी

मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों का किया आह्वान, ग्राम दर्शन पोर्टल पर गांव के विकास से संबंधित समस्याएं और मांग अपलोड करें

चंडीगढ़, 1 मई –हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सोमवार को अपने कुरुक्षेत्र दौरे के दौरान नलवी गांव में ग्रामीणों से संवाद किया और उनकी समस्याओं को जाना। मुख्यमंत्री ने बड़ी घोषणा करते हुए गांव के 16 विकास कार्यों के लिए 2 करोड़ रुपये की राशि को मंजूरी प्रदान की।

मुख्यमंत्री ने जनसंवाद कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों का आह्वान किया कि वे ग्राम दर्शन पोर्टल पर गांव के विकास से संबंधित समस्याएं और मांग अपलोड करें। इन मांगों की जानकारी संबंधित विभाग को भेज दी जाएगी और वहां से एस्टीमेट बनकर तैयार किया जाएगा।

उन्होंने जनसंवाद कार्यक्रम में उपस्थित सरपंचों से भी सीधा संवाद किया और उन द्वारा मौके पर रखी गई विभिन्न जल निकासी, सामुदायिक केंद्र बनाने और अन्य विकास कार्यों की मांगों को मौके पर ही सहमति प्रदान करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि इनका एस्टीमेट बनाकर जल्द से जल्द विकास कार्य शुरू करवाएं।

उन्होंने कहा कि गांव नलवी में गलियों व नालियों के लिए 1 करोड़ रुपए विकास कार्य में लगाए गए हैं। वही चौपाल व अन्य विकास कार्यों के लिए भी 53 लाख रुपए खर्च किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन परिवारों की आय 1 लाख 80 हजार रुपये से नीचे हैं उनके करीब 32 लाख आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि नलवी गांव में भी करीब 2024 आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि ई टेंडरिंग से पारदर्शिता आई है और यह सरपंचों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

जन कल्याण के लिए हरियाणा सरकार ने शुरू की नई योजनाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से जन कल्याण के लिए विभिन्न नई योजनाएं शुरू की गई हैं। गांवों को लाल डोरा मुक्त किया गया है। यही नहीं अब लाल डोरे के तहत जो प्रॉपर्टी कार्ड दिए गए थे उन्हें रजिस्ट्री में तब्दील किया जाएगा, ताकि उन्हें आगे अपनी प्रॉपर्टी बेचने में भी कोई दिक्कत न हो और वे ऋण इत्यादि ले सकें। इतना ही नहीं, अब शहरों में भी स्वामित्व योजना के तहत जिन लोगों के पास 20 साल से अधिक समय से नगर निगम या नगर पालिकाओं की दुकानें या कोई प्रॉपर्टी है, उन्हें भी उन का मालिकाना हक देने का प्रावधान किया गया है।

हरियाणा सरकार का उद्देश्य नागरिकों को स्वाभिमानी बनाना है

श्री मनोहर लाल ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के लागू होने से प्रदेश में साढ़े 12 लाख नए बीपीएल कार्ड बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार का एक ही उद्देश्य है कि गरीब का भला कैसे हो। आज के समय में मुफ्त बांटने वाले बहुत लोग आ रहे हैं, लेकिन हरियाणा सरकार का उद्देश्य आमदनी बढ़ाना है, ताकि हर नागरिक स्वाभिमानी बनें। आमदनी बढ़ने से पूरे परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी होगी और आय के स्रोत बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऐसे परिवारों को चिन्हित किया गया है, जिनकी आय 1 लाख रुपये से भी कम है। इनमें से 36 हजार परिवारों को स्व रोजगार के लिए ऋण मुहैया करवाया गया है। इसके अलावा, उनकी स्किलिंग भी करवाई जा रही है ताकि वह किसी भी हुनर में दक्षता हासिल कर सकें। यही नहीं, गत दिवस निजी क्षेत्र में 6 हजार नौकरियों के लिए एचकेआरएनएल पोर्टल के माध्यम से युवाओं को इंटरव्यू के लिए ऑफर भेजे गए हैं।

जन संवाद कार्यक्रम से पहले मुख्यमंत्री ने गाड़ी रुकवाकर किसानों से भी बातचीत

मुख्यमंत्री ने जन संवाद कार्यक्रम से पहले रास्ते में गाड़ी रुकवाकर सूरजमुखी की खेती करने वाले किसानों का हाल-चाल जाना और उनकी आवश्यकताओं के बारे में जानकारी ली। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि हम हरियाणा में सूरजमुखी की फसल की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करते हैं, जिसके चलते किसानों की आय में वृद्धि हुई है। हरियाणा के प्रत्येक अन्नदाता की आय को दोगुना करने के लिए हम निरंतर कार्य कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कुरुक्षेत्र के तंगौर गांव के सरकारी स्कूल में व्यवस्थाओं का लिया जायजा

मुख्यमंत्री ने अपने कुरुक्षेत्र के तीन दिवसीय दौरे के पहले दिन विभिन्न गांवों में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान अचानक तंगौर गांव के राजकीय उच्च विद्यालय पहुंचे और स्कूल में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने शिक्षकों से स्कूल में बच्चों की शिक्षा के लिए उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली। श्री मनोहर लाल ने स्कूली बच्चों से संवाद भी किया और उन्होंने बच्चों से देशभक्ति के नारे भी लगवाए। मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर बच्चे खुश नजर आए।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि हम सभी का यह कर्तव्य है कि बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के साथ-साथ बाल्य अवस्था से ही उनके मन में राष्ट्र हित की भावना और उत्कृष्ट संस्कारों का रोपण किया जाए।

इस मौके पर शाहबाद के विधायक एवं शुगरफेड के चेयरमैन श्री रामकरण काला, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव श्री कृष्ण बेदी, पूर्व सांसद कैलाशो सैनी पूर्व विधायक अनिल धनतौड़ी इत्यादि भी मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!