भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय की विधि विभाग की डीन एवं डिपार्टमेंट विभाग के हेड डॉ मोनिका मलिक ने विश्वविद्यालय में गलत तरीके से कर्मचारियों के प्रमोशन करने का आरोप लगाया है। साथ ही मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग की है। वहीं विश्वविद्यालय के वीसी ने आरोपों पर निराधार बताया है।

वीसी के कार्यक्रम में मोनिका मलिक ने किया विरोध

बता दें विश्वविद्यालय के गुरुग्राम कैंपस में प्रमोशन को लेकर वीसी सिलेक्शन कम वैल्यूएशन कमेटी की बैठक ले रहे थे। इस दौरान मौके पर पहुंचकर विधि विभाग की हेड मोनिका मलिक ने विरोध जताया। उनका कहना है कि गुरुग्राम विश्वविद्यालय में वीसी गलत तरीके से कर्मचारियों का प्रमोशन कर रहे है। प्रमोशन की 3 स्टेज की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, लेकिन उन्हें अभी तक इस मामले की कोई जानकारी नहीं है। प्रमोशन की फाइल उनके जरिए आगे बढ़ने चाहिए थी, लेकिन ऐसा नहीं किया गया।

विधि विभाग की डीन ने हरासमेंट का भी लगाया आरोप

उन्होंने कहा कि प्रमोशन की दूसरी प्रक्रिया सेल्फ प्रपोजल रिपोर्ट होती है। उसके मैं रिर्पोटिंग ऑफिसर हूं, लेकिन फिर भी मुझे इसमें शामिल नहीं किया गया। केंद्रीय विश्वविद्यालय के वीसी जूनियर असिस्टेंट प्रोफेसर का प्रमोशन करके मुझे इस पद से हटाना चाहते हैं। इसलिए यहां गुरूग्राम में गुप्त रूप से कर्मचारियों के प्रमोशन किए जा रहे हैं। इसके अलावा यूनिवर्सिटी कैंपस में उनके साथ हरासमेंट की जाती है। उनका जूनियर कर्मचारी उनके छुट्टी लेने का इंतजार करता रहता है, ताकि सारी फाइलें निकाली जा सके। ऐसा नहीं कर पाए इसलिए यहां चोरी-छिपे कर्मचारियों के प्रमोशन किए जा रहे हैं। जब मैंने मौके पर पहुंचकर इस बारे में जानना चाहा तो वीसी और कमेटी के सदस्य कोई भी जवाब नहीं दे पाए।

वहीं केंद्रीय विश्वविद्यालय के वीसी प्रो टंकेश्वर कुमार ने कहा कि यह केवल प्रमोशन की प्री-स्क्रीनिंग है। इसमें विभाग के हेड को शामिल करना जरूरी नहीं है। प्री-स्क्रीनिंग हम अपने फायदे के लिए करते हैं, ताकि फाइनल इंटरव्यू से पहले सब कुछ पता किया जा सके। वीसी ने अपने चहेते प्रोफेसर का प्रमोशन करने के आरोप का जवाब देते हुए कहा कि सभी उनके चहेते हैं। केंद्रीय विश्वविद्यालय में वह करीब 100 कर्मचारियों का प्रमोशन कर चुके हैं। 15 से 20 कर्मचारियों के प्रमोशन पेंडिंग है। सभी कर्मचारियों के प्रमोशन किया जाएगा। सबसे पहले 2016-17 के पेंडिंग कर्मचारियों के प्रमोशन किए जाएंगे।