हरियाणा कला परिषद के कलाकारों ने नाटक मंचन से समझाए स्वास्थ्य लाभ

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र : हरियाणा कला परिषद द्वारा विभिन्न अवसरों पर अलग-अलग तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर प्रदेश की कला और संस्कृति को विस्तार दिया जा रहा है। इसी कड़ी में हरियाणा कला परिषद द्वारा राजकीय कन्या महाविद्यालय पलवल में मानसिक स्वास्थ्य विषय पर एक नाटक का आयोजन करवाया गया । जिसमें हरियाणा कला परिषद की ओर से कलाकारों ने अपने अभिनय का परिचय देते हुए विद्यार्थियों तथा महाविद्यालय के स्टाफ सदस्यों को मानसिक स्वास्थ्य की महत्ता को समझाया। नाटक में ओ सी डी, हिस्टेरिया जैसे विषयो के बारे में अवगत कराया।

कार्यक्रम की संयोजिका एवम् परामर्श केंद्र तथा मनोविज्ञान विभाग की प्रभारी डॉ॰ पूनम बागी और महाविद्यालय प्रचार्या डॉ॰ निर्मल अत्री की अध्यक्षता में इस कार्यक्रम का आयोजन करवाया गया। कार्यक्रम के दौरान छात्राओं को सम्बोंधित करते हुए डा. निर्मल अत्री ने कहा कि हरियाणा कला परिषद द्वारा आयोजित सांस्कृतिक प्रस्तुतियां न केवल कला को बढ़ावा दे रही हैं, अपितु समाज में व्याप्त बुराईयों को दूर करने तथा सामाजिक चेतना लाने में भी सहायक सिद्ध हो रही हैं। विद्यार्थी अपने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें और किसी भी मानसिक व्याधि से बचे रहें। क्योंकि किसी भी समस्या के प्रति जागरूक होना ही उस समस्या का समाधान के लिए पहला कदम है। यदि विद्यार्थियों में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता होगी तो वे अपने समाज, परिवार और स्वयं को स्वस्थ रख पाएंगे। जागरुक होने के कारण ही विद्यार्थी समाज में मानसिक स्वास्थ्य को लेकर अंधविश्वासों से बच सकेंगे तथा मानसिक बीमारी से निपटने के आवश्यक कदम उठा सकेंगे।

इस अवसर पर श्रुति, वृंदा, यांशी व किरणदीप आदि छात्राओं ने भी अपने विचार सांझा किए। इस अवसर पर डॉ मीनाक्षी ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन छात्राओं के मानसिक तनाव को कम करने में कारगर साबित होते हैं। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी शिक्षक, गैर शिक्षक कर्मचारी व विद्यार्थी मौजूद रहे। कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय प्राचार्या डॉ निर्मल अत्री ने हरियाणा कला परिषद का सफल नाट्य आयोजन के लिए धन्यवाद किया तथा नाटक मंचन करने वाले कलाकार चंचल शर्मा, अमरदीप, सुवर्षी, शुभांगी और स्नेहा का आभार जताया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!