रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए बढ़ेंगी सुविधाएं

गुरुग्राम। रेलवे की ओर से पटौदी रोड रेलवे स्टेशन का चयन अमृत भारत मिशन के तहत किया गया है। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने जानकारी देते हुए बताया कि अमृत भारत मिशन के अंतर्गत पटौदी रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाएं बढ़ाने के लिए आने वाले समय में योजनाओं को लागू किया जाएगा। अमृत भारत मिशन के तहत दिल्ली रेल मंडल के तहत करीब दो दर्जन रेलवे स्टेशनों का चयन किया गया है जिसमें पटौदी भी शामिल है। इस योजना के तहत रेलवे की ओर से चयनित स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधाओं के लिए अनेक योजनाओं पर कार्य किया जाएगा जिनमें रेलवे स्टेशन का विस्तार, यात्रियों की सुविधाओं के लिए फुटओवर ब्रिज, एक्सीलेटर, यात्री ट्रेनों के ठहराव में वृद्धि व अन्य सुविधाएं का विस्तार शामिल है।

अमृत भारत मिशन पटौदी रेलवे स्टेशन पर क्रियान्वित होने वाली योजनाओं वह अन्य सुझाव को लेकर डीआरएम ने हाल ही में पटौदी रेलवे स्टेशन का दौरा किया है। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर हाल वेटिंग रूम बनाने का कार्य अमृत भारत मिशन के तहत किया जाएगा। पटौदी रोड रेलवे स्टेशन हजारों की संख्या में दैनिक यात्री दिल्ली व जयपुर की ओर यात्रा करते हैं। अमृत भारत मिशन के तहत पटौदी रोड रेलवे स्टेशन की डीपीआर बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है और जल्दी डीपीआर में विकास का खाका खींच कर उसे मूर्त रूप दिया जाएगा।

जाटोली अंडरपास पर ब्लॉक डालने का कार्य हुआ पूरा 2 माह में अंडरपास का कार्य हो जाएगा पूर्ण
पटौदी पटौदी में जाटोली फाटक संख्या 46 पर रेलवे की ओर से बनाए जा रहे अंडरपास के लिए ब्लॉक डालने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। पिछले माई करीब 1 सप्ताह तक जयपुर में दिल्ली की ओर चलने वाली ट्रेनों का ब्लॉक लेकर जाटोली अंडरपास में ब्लॉक डालने का कार्य पूरा किया गया था। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि अंडरपास के लिए डाले गए ब्लॉक से अब पिल्लर निकालने का काम पूरा किया जाएगा और 31 मार्च के बाद 1 दिन का ब्लॉक लिया जाएगा। अंडरपास का कार्य 2 माह में पूर्ण कर यातायात आवागमन को शुरू कर दिया जाएगा।

पातली रेलवे स्टेशन फुट ओवर ब्रिज की ड्राइंग फाइनल स्टेज पर
पातली रेलवे स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज का निर्माण भी जल्द शुरू कर दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने बताया फुट ओवरब्रिज बनाने के लिए फाइनल ड्राइंग की अप्रूवल रेलवे मुख्यालय के अधिकारियों के पास गई हुई है। पतली फुट ओवर ब्रिज का टेंडर पूरा कर लिया गया है।

error: Content is protected !!