दुनिया की तेजी से बढ़ती इकोनॉमी की राह पर भारत: ओम प्रकाश धनखड़

जी-20 की बैठक में आने वाले विदेशी मेहमानों को कराया जाएगा हरियाणा की संस्कृति के दर्शन: ओम प्रकाश धनखड़
29 जनवरी को गोहाना में विशाल रैली को संबोधित करेंगे अमित शाह
हरियाणा में ब्लॉक स्तर पर मनाई जाएगी सुभाष चंद्र बोस की जयंती

चंडीगढ़, 20 जनवरी। भारतीय जनता पार्टी हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि भारत में जी-20 की बैठकें हो रही हैं यह हमारे लिए गौरव का पल है। गुरुग्राम में 1, 2 और तीन मार्च को जी-20 की बैठकें प्रस्तावित हैं। हरियाणा में आने वाले विदेशी मेहमानों को हरियाणा की संस्कृति के दर्शन कराए जाएंगे। श्री धनखड़ शुक्रवार को चंडीगढ़ में प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे। प्रदेश अध्यक्ष ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के दौरे को लेकर पूरी जानकारी साझा की। वहीं उन्होंने भारत की अर्थव्यवस्था को तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था बताया। ओम प्रकाश धनखड़ ने दिल्ली में हुई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल विषय भी मीडिया के सामने रखे और 11 फरवरी को भिवानी में होने वाली प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक के बारे में भी जानकारी दी। इस मौके पर प्रदेश के मीडिया एवं सोशल मीडिया प्रमुख डा. संजय शर्मा, प्रदेश प्रवक्ता प्रवीण अत्रे, प्रदेश मीडिया सह प्रमुख संजय आहुजा, पंचकूला जिला अध्यक्ष अजय शर्मा और करनाल के जिला प्रभारी दीपक कुमार उपस्थित थे।

प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने बताया कि आज भारत जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है जोकि हमारे लिए बहुत ही गौरव के पल है। किसी भी समाज में गौरव महत्वपूर्ण चीज होती है। हम चाहते हैं यह गौरव के पल हर भारतीय महसूस करें। उन्होंने बताया कि जी-20 की बैठकों में बाग्लादेश, इजिप्ट मॉरिसस, नीदरलैंड, नाइजरिया, ओमान, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात सहित 9 देश और शामिल होंगे। इसके अलावा वर्ल्ड लेवल के यूएनो डब्ल्यूएचओ जैसे इंस्टीट्यूशन भी शामिल होंगे। इन बैठकों में लगभग 43 देश शामिल होंगे। गुरुग्राम में 1, 2 और 3 मार्च को जी-20 की बैठकें संपन्न होंगी। इन बैठकों की तैयारियों में खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल जुटे हुए हैं। हमारा मकसद है कि मेहमानों को हरियाणा की संस्कृति के दर्शन उनको हो, इसलिए हमने प्रवासी पक्षियों की जगह सुल्तानपुर लेक और प्रतापगढ़ जहां एग्रीकलचर टूरिज्म है का चयन किया है। जहां पर विदेशी मेहमान हरियाणा के कल्चर से रूबरू हो सके।

ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि पिछली बार सरकार ने 15 अगस्त का कार्यक्रम 75 स्थानों पर मनाया था इस बार भी सरकार 75 स्थानों पर गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों का आयोजन करने जा रही है। श्री धनखड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि नेताजी सुभाष चंद्र जी की जयंती गत वर्ष हमने हर गांव और हर वार्ड में मनाई थी, इस बार हर ब्लॉक में जयंती मनाई जाएगी। आजाद हिंद फौज की वीर गाथाएं लोगों तक पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि अब हमारे नायकों को सम्मान मिल रहा है जिसके वे हकदार थे। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हाल ही हमारी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बठैक दिल्ली में संपन्न हुई। बैठक में कई विषय देश भर के कार्यकर्ताओं के समक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा तथा पार्टी के वरिष्ठ लोगों ने रखे हैं।

श्री धनखड़ ने कहा कि बहुत वर्षों तक हम गुलामी के शिकार रहे हैं। हम गौरव के छोटे-छोटे पल ढूंढते थे, हमारे लोग अंग्रेजों से लड़े जो कि हमारे लिए गर्व के पल थे। भगत सिंह, सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद, राम प्रसाद बिसमिल, उस्ताद उल्ल्ला खां, सुभाष चंद्र बोेस की उनकी जीवन गाथाओं को हम अपनी गौरव गाथा के रूप में लेते हैं। भारत परतंत्र था तो स्वामी विवेकानंद जी उस समय अमेरिका पहुंचे थे। दुनिया में भारतीय कल्चर, भारतीय धार्मिक चिंतन, आध्यात्मिकता को उन्होंने दुनिया को बताया।

प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक 11 फरवरी को भिवानी में होगी। केंद्र स्तर के नेता को इसका दायित्व दिया जाएगा। जी-20 के विषय में हरियाणा के प्रतिनिधियों के साथ मंडल स्तर तक जानकारी पहुंचाई जाएगी। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान और श्रीलंका के आर्थिक हालात अच्छे नहीं है। यूरोप और अमेरिका की बात की जाए तो उनके सिस्टम के अनुसार उनके आर्थिक हालात भी बहुत अच्छे नहीं है। जबकि भारत की इकोनॉमी सुदृढ़ है। हमारा लक्ष्य भारत की इकोनॉमी को 5 ट्रिलियन डालर तक पहुंचाने का है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की कार्यकारिणी की बैठक में आर्थिक विषय को लेकर भी कई महत्वपूर्ण बिंदु रखे जाएंगे।

श्री धनखड़ ने मोटा अनाज के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 2023 को मोटे अनाजों के साल रूप में भी दुनिया ने स्वीकार किया है। अच्छे खान पान के कारण हम रोगों से बचे रहते हैं। हमें सभी तरह का अनाज खाना चाहिए। धनखड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भावुक अपील ने काफी प्रभावित किया है। उन्होंने बेटी बचाने की बात कहीं थी, आज हरियाणा का सेक्स रेशियों में काफी सुधार है। वैसे ही आज धरती माता की सेहत को बचाने की आवश्यकता है। अगर धरती माता की सेहत अच्छी होगी तो हमारा स्वास्थ्य भी अच्छा होगा।

श्री धनखड़ ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार ने स्वास्थ के क्षेत्र में बड़ा काम किया है। चिरायु कार्ड गरीबों के स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ी पहल है। चिरायु कार्ड व सरकार की योजनाओं के प्रति लोगों को जागरूक करने का अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान योजनाओं के लाभार्थियों से भी संपर्क किया जाएगा। पन्ना प्रमुखों के बारे में बोलते हुए श्री धनखड़ ने कहा कि हम 4 लाख पन्ना प्रमुख बनाने जा रहे हैं। पार्टी के स्थापना दिवस यानि की 6 अप्रैल तक उनकी कार्यशालाएं की जाएंगी।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के दौरे को लेकर श्री धनखड़ ने बताया कि 29 जनवरी को सोनीपत के गोहाना में एक विशाल रैली को केंद्रीय गृहमंत्री संबोधित करेंगे। अमित शाह दोपहर से शाम तक हरियाणा में रहेंगे इस दौरान वे एक तीर्थ स्थल का दर्शन करेंगे और एक लोकसभा के कार्यकर्ताओं की बैठक भी लेंगे। वहीं संत रविदास जयंती को प्रदेश स्तर पर यमुनानगर, नरवाना और गुरुग्राम में मनाने का निर्णय हुआ है। 3 फरवरी को संत शिरोमणि रविदास जयंती पर नरवाना में मुख्यमंत्री मनोहर लाल मुख्य अतिथि होंगे। वहीं यमुनानगर में पूर्व राज्य सभा सदस्य दुष्यंत गौतम चीफ गेस्ट होंगे। गुरुग्राम में होने वाले कार्यक्रम में अर्जुन राम मेघवाल मुख्य अतिथि होंगे। इन तीनों कार्यक्रमों में क्षेत्र के हिसाब से लोग शामिल होंगे।

Previous post

मुख्य मंत्री ने निकाय मंत्री के साथ उनके चंडीगढ़ स्थित आवास पर की अनऔपचारिक मुलाकात

Next post

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने गुरुग्राम में युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र, पीएम मोदी ने दी बधाई

You May Have Missed

error: Content is protected !!