आतंकवाद पर एकीकृत निगरानी और नकली मुद्रा एवं प्रबंधन प्रणाली के लिए एसओपी तैयार करें – मुख्य सचिव

चंडीगढ़, 18 जनवरी- हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने अधिकारियों को आतंकवाद पर एकीकृत निगरानी और नकली मुद्रा एवं प्रबंधन प्रणाली पर मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को शीघ्रातिशीघ्र तैयार करने के निर्देश दिये।

[मुख्य सचिव आज क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम्स (सीसीटीएनएस) पर बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में पुलिस महानिदेशक पी.के. अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) ओ.पी. सिंह समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

इसके अलावा, उन्होंने जेल डेटाबेस और ई-अभियोजन को क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम्स सीसीटीएनएस (क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम्स)-आईसीजेएस (इंटरऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम) के साथ एकीकृत करने को भी कहा।

बैठक में जानकारी दी गई कि हरियाणा पुलिस ने जनता की सुविधा के लिए जांच, एफआईआर दर्ज करने, गिरफ्तारी और अंतिम रिपोर्ट आदि के दौरान की गई प्रगति के संबंध में नागरिकों को अलर्ट लिंक भेजना शुरू कर दिया गया है। वर्तमान में, 277 पुलिस थानों को स्वान बैंडविथ नेटवर्क से 10 एमबीपीएस स्पीड तक हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा से जोड़ा गया  है तथा 47 और थानों को भी इस सुविधा से शीघ्र ही जोड़ा जाएगा।

श्री कौशल ने अधिकारियों से कहा कि राज्यभर के सभी थानों में नवीनतम तकनीक वाले नए कंप्यूटर लगाने के कार्य में तेजी लाने तथा भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों को बैंडविड्थ स्पीड को 100 एमबीपीएस तक बढ़ाने की संभावना तलाशी जानी चाहिए।

बैठक में बताया गया कि हरियाणा को दिसंबर 2022 में आईसीजेएस के साथ एकीकरण में एफएसएल के एकीकरण के लिए प्रथम पुरस्कार के साथ-साथ सीसीटीएनएस-आईसीजेएस के कार्यान्वयन में प्रमुख राज्यों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में मान्यता दी गई थी। अपराध आंकड़ों की एक स्वचालित सीसीटीएनएस 2.0 सुनिश्चित करने के लिए किए गए प्रयासों के लिए हरियाणा के प्रयासों की भी मान्यता मिली है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!