26 को पंचायत समिति सदस्यों की बैठक और चुनाव भी होंगे
जिला परिषद के जननायक जनता पार्टी के 10 में से 3 सदस्य
नाराज आजाद विजेता उम्मीदवारों को भाजपा ने किया शामिल
इन सात नवागत भाजपाईयों में वाइस चेयरमैन की लगी होड़
भाजपा जिला संगठन-नेताओ में वाइस चेयरमैन के लिए मंथन

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम।  
वर्ष 2022 जिला गुरुग्राम की राजनीतिक नजरिए से अपने आप में महत्वपूर्ण साबित होने जा रहा है । जिला परिषद के चुनाव के उपरांत निकट भविष्य में गुरुग्राम नगर निगम मानेसर नगर निगम पटौदी मंडी नगर परिषद और साथ में फरीदाबाद नगर निगम के चुनाव होना भी प्रस्तावित है।

ऐसे में सबसे महत्वपूर्ण और प्राथमिकता जिला गुरुग्राम की राजनीति पर ही टिकी हुई है । कुल मिलाकर यह बात तो अब साफ हो चुकी है कि गुरुग्राम जिला परिषद चेयरमैन पद पर जननायक जनता पार्टी की उम्मीदवार दीपाली चौधरी ताजपोशी होना तय है । लेकिन इस बीच में भाजपा संगठन और भाजपा पदाधिकारियों के लिए चिंतन और मंथन का कारण भाजपा या फिर भाजपा के नवागत जिला पार्षदों में से किस उम्मीदवार को वाइस चेयरमैन बनाया जाए ? यह अपने आप में बड़ा टेढ़ा सवाल बनता दिखाई दे रहा है । क्योंकि जिस प्रकार से टिकट बंटवारे के बाद पुराने भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा आजाद उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ते हुए भाजपा के ही अधिकृत उम्मीदवारों को चुनाव में शिकस्त दी गई , उसे देखते हुए पुराने भाजपा कार्यकर्ताओं का आम जनमानस के बीच विश्वास और पकड़ सहित उनकी जीत को किसी कीमत पर भी भाजपा संगठन के लिए नजरअंदाज किया जाना संभव नहीं है । सूत्रों के मुताबिक जिला परिषद चुनाव में कुल 10 उम्मीदवारों में से भाजपा के उम्मीद के मुताबिक जीत हासिल करने में नाकाम रहे थे।

ऐसे में जैसे तैसे जिला भाजपा इकाई और संगठन के द्वारा भाजपा के अधिकृत उम्मीदवारों को पराजित करने वाले पुराने भाजपा कार्यकर्ताओं को भाजपा में शामिल कर लिया गया , यह जानकारी सूत्रों के द्वारा उपलब्ध करवाई गई है । सवाल यह उठता है कि भाजपा के एक प्रकार से सात नवागत जिला पार्षदों में से किस पार्षद को वाइस चेयरमैन के रूप में अन्य पार्षदों के बीच आम राय बनाकर उस जिला पार्षद की ताजपोशी की जा सके ? कथित रूप से पटौदी विधानसभा क्षेत्र से 6 जिला पार्षद के वार्ड और इसके अलावा वार्ड नंबर 1 से 4 तक सोहना और बादशाहपुर को मिलाकर कहे जा सकते हैं । वार्ड नंबर 1 से ओमप्रकाश भाजपा के ही उम्मीदवार है,ं वार्ड नंबर 2 से पुष्पा देवी भी भाजपा की ही उम्मीदवार है,ं वार्ड नंबर 3 से आजाद उम्मीदवार श्री भगवान का नाम शामिल है ,वार्ड नंबर 4 से मनोज कुमार के द्वारा कथित रूप से भाजपा सदस्यता स्वीकार कर ली गई है ,वार्ड नंबर 5 से रितु यादव भाजपा की ही उम्मीदवार है ,वार्ड नंबर 6 से नवीन कुमार जननायक जनता पार्टी के उम्मीदवार हैं ,वार्ड नंबर 7 से अंजू रानी भी भाजपा की ही उम्मीदवार हैं ,वार्ड नंबर 8 से टिकट नहीं मिलने पर आजाद उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ कर यशपाल फरीदपुर के द्वारा भाजपा के ही कद्दावर नेता के द्वारा अपने समर्थक को टिकट दिलवाने के बावजूद करारी शिकस्त दी गई ,ऐसे में यशपाल चौहान का राजनीतिक कद और राजनीतिक पकड़ को भाजपा के लिए नजरअंदाज करना भी आसान नहीं होगा ,वार्ड नंबर 10 से श्रीमती संजू ठाकरान जननायक जनता पार्टी की उम्मीदवार हैं ।

कुल मिलाकर सोमवार 26 दिसंबर को होने वाली जिला परिषद की पहली बैठक और इसी बैठक में चेयरमैन और वाइस चेयरमैन के चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों की नजरें भी टिकी हुई है । लेकिन सूत्रों के मुताबिक सबसे बड़ी समस्या और अनसुलझा सवाल भाजपा संगठन सहित भाजपा पदाधिकारियों के सामने ही बना हुआ है कि आखिर ऐसे किस उम्मीदवार को वाइस चेयरमैन के लिए प्रपोज किया जाए, जिसके नाम पर अन्य सात भाजपा जिला परिषद सदस्यों की आम सहमति प्राप्त हो जाए।  इस विषय में सूत्रों के मुताबिक और कथित रूप से 2 नाम चर्चा में बने हुए हैं , इसमें एक नाम पुरुष तथा दूसरा नाम महिला उम्मीदवार का बताया गया है । सूत्रों के मुताबिक जिला परिषद के चेयरमैन की ताजपोशी पटौदी क्षेत्र के ही वार्ड नंबर 9 की निवासी दीपाली चौधरी की होनी निश्चित है। ऐसे में राजनीतिक संतुलन बनाने के लिए भाजपा खेमे के द्वारा सोहना और बादशाहपुर क्षेत्र पर भी चिंतन और मंथन किया जा रहा है । जिससे कि जिला परिषद के चेयरमैन वाइस चेयरमैन को लेकर पार्टी संगठन में राजनीतिक संतुलन बरकरार रह सके ।

लेकिन कुल मिलाकर जिस प्रकार से जिला परिषद चेयरमैन का नाम हर जुबान पर है । इसके विपरीत भाजपा खेमे की तरफ से कौन उम्मीदवार वाइस चेयरमैन का सबसे मजबूत दावेदार हो सकता है या फिर किस की ताजपोशी वाइस चेयरमैन पद पर की जाएगी ? इस बात को लेकर अभी भी रहस्य ही बना हुआ है । भाजपा की तरफ से वाइस चेयरमैन का ताज किसके सिर पर बांधा जाएगा , इसके लिए सोमवार तक इंतजार करने के अलावा अन्य कोई विकल्प भी सामने नहीं बचा हुआ दिखाई दे रहा।