कष्ट निवारण एवं जन परिवेदना समिति की मासिक बैठक सुनने आए थे पहली बार आए थे बिजली मंत्री
जन समस्याएं सुने बिना गाड़ी में बैठे तो भड़क गए लोग विरोध देख पहुंचे जनता के बीच
बैठक में उठा नगर परिषद में भ्रष्टाचार का मामला
ईओ पर भड़के मंत्री, छुट्टी लेकर बैठ गई ईओ
नगर निकाय मंत्री से बात करके ईओं का तबादला चंडीगढ़ करवाएंगे।

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। जिला की कष्ट निवारण एवं जन परिवेदना समिति की मासिक बैठक में नारनौल पहुंचे बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला को लोगों की हूटिंग का सामना करना पड़ा। पंचायत भवन में कुछ देर के लिए हंगामा हुआ। दरअसल बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला लोगों की समस्याओं को सुने बिना गाड़ी में बैठकर चलने लगे तो लोग भड़क गए और हूटिंग कर दी। लोगों की हूटिंग को देखकर मंत्री गाड़ी से उतरे। इस दौरान मंत्री लोगों से घिर गए जिसके लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

नारनौल में उनकी पहली बैठक थी

नारनौल के पंचायत भवन में गुरुवार को जिला कष्ट निवारण एवं जन परिवेदना समिति की मासिक बैठक हुई बैठक की अध्यक्षता समिति के चेयरमैन बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने की बैठक में आए परिवाद सुनने के बाद मंत्री ने समिति के सदस्यों की बात सुनी इसके बाद मंत्री बैठक खत्म कर चल दिए बाहर आकर उन्होंने पत्रकारों से बातचीत की और इसके बाद में गाड़ी में बैठ कर चलने लगे इस पर लोगों ने हंगामा खड़ा कर दिया। नारनौल में यह उनकी पहली बैठक थी।

मंत्री को जाता देख भड़के लोग

सुबह से अपनी समस्या को लेकर आए लोग मंत्री को एकाएक जाते परेशान हो गए उन्होंने मंत्री की वोटिंग कर दी भाजपा नेता तथा पूर्व चेयरमैन गोविंद भारद्वाज ने मंत्री को बताया कि लोग उनके इंतजार में खड़े हैं बता दें कि मंत्री रणजीत सिंह चौटाला की नारनौल में यह पहली बैठक थी उन्होंने समस्याएं नहीं सुनी तथा सीधे चल दिए जिसके कारण समस्या लेकर पहुंचे लोग परेशान हो गए और विरोध शुरू कर दिया।

पुलिस ने बनाया सुरक्षा घेरा

जनता की हूंटिंग को देखकर मंत्री लोगों की समस्याएं सुनने गाड़ी से उतर आए एकदम से वहां लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा जिसके चलते पुलिस को भी काफी मशक्कत करनी पड़ी मंत्री के चारों ओर सुरक्षा घेरा बनाया गया। भारी संख्या में जन समस्याओं को लेकर आए लोग इस बात से नाराज रहे कि मंत्री ने सभी को मौका नहीं दिया।

लापरवाह अधिकारियों को चेताया

हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार लोगों को तय समय में सेवाएं देने को प्रतिबद्ध है। सुशासन का मतलब ही सही समय पर सर्विस डिलीवरी होता है। ऐसे में अधिकारी सुनिश्चित करें कि जनता के काम निर्धारित समय पर हों। बिजली मंत्री आज पंचायत भवन में जिला लोक संपर्क एवं जन परिवेदना समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस बैठक में कुल 13 मामले सुनवाई के लिए रखे गए थे।

उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी एक दूसरे का सम्मान करें। हमें मिलकर लोगों को सेवाएं व योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ देना है। बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला गुरुवार को शिकायतों को लेकर लापरवाह अधिकारियों पर सख्त नजर आए । मंत्री ने पहली बैठक में ही अधिकारियों को चेतावनी दी कि अगली बैठक में अगर लोगों की समस्याओं का निवारण नहीं हुआ तो वह चंडीगढ़ का रास्ता देख ले।

बैठक में उठा नगर परिषद में भ्रष्टाचार का मामला

ईओ पर भड़के मंत्री

मार्केट कमेटी के निवर्तमान चेयरमैन एवं भाजपा नेता जेपी सैनी ने कहा कि नगर परिषद में व्यापक भ्रष्टाचार फैला हुआ है तथा अधिकारी मोटा गबन कर रहे हैं। नगर परिषद के उप प्रधान संजय यादव ने कहा कि शहर में 95% प्रॉपर्टी आईडी गलत है और अधिकारी इनको ठीक नहीं कर रहे।

बैठक में मंत्री ने कहा कि स्थानीय नगर परिषद में अनेक गड़बड़ियां मिली है, वह गड़बड़ियों को दूर करेंगे। उन्होंने बताया कि यहां कि ईओ मैडम से लोग नाराज हैं क्योंकि वह लोगों की बातें नहीं सुनती और अपनी मर्जी करती हैं। आज भी बैठक में नहीं आई और छुट्टी लेकर चली गई। अगर वह बैठक में आती तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करते, लेकिन अब वह नगर निकाय मंत्री कमल गुप्ता से बात करके ईओं का तबादला चंडीगढ़ करवाएंगे।

यहां यह याद रहे कि ईओ आज अवकाश पर थी इसके बावजूद मंत्री ने एडीसी के माध्यम से उनको बैठक में उपस्थित होने के लिए कहा था पर वह नहीं आई।

पंचायत भवन में हुई जन परिवेदना समिति की बैठक में एक व्यक्ति द्वारा उसके खेत में नहर बनाए जाने पर मंत्री ने नाराजगी व्यक्त की अधिकारियों से कहा कि पूर्व में जिस भी अधिकारी ने किसान के खेत में नहर बनवाई है उसके खिलाफ एफ आई आर दर्ज की जाए।

इस मौके पर एचएसवीपी सेक्टर निवासियों की परिवेदना की सुनवाई करते हुए बिजली मंत्री ने निर्देश दिया कि सभी संबंधित विभागों की कोऑर्डिनेशन बैठक बुलाकर सेक्टर की समस्याओं का हल किया जाए। इस बैठक में नगर परिषद, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण तथा जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को उनकी जिम्मेदारी तय की जाए। इसके अलावा कैंप लगाकर सेक्टर निवासियों की समस्याओं को सुना जाए।

डेरौली जाट निवासी कर्ण सिंह ढिल्लो की शिकायत पर बिजली मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी 2 महीने के अंदर रास्ते को पक्का किया जाए। यह कार्रवाई कार्यकारी अभियंता पंचायती राज की ओर से की जानी है।

गांव टहला की विभिन्न महिलाओं द्वारा गांव से शराब का ठेका हटवाने के संबंध में दी गई शिकायत पर उन्होंने तुरंत प्रभाव से संबंधित शराब के ठेकों को हटवा कर रिपोर्ट करने के निर्देश दिए।

बिजली मंत्री ने गांव कुरावहटा में गली में अवैध कब्जे की शिकायत पर निर्देश दिए कि अधिकारी मौके का मुआयना करके तुरंत कार्रवाई करें। अगली बैठक से पहले यह कार्य पूरा हो जाना चाहिए।

इस बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव, अटेली के विधायक सीताराम यादव, उपायुक्त डॉ जयकृष्ण आभीर, पुलिस अधीक्षक, एडीसी वैशाली सिंह, बीजेपी के जिला प्रधान राकेश शर्मा, नगर परिषद चेयरपर्सन कमलेश सैनी, मनीष मित्तल, गोविंद भारद्वाज, विजय सांगवान तथा जेपी सैनी के अलावा समिति के सदस्य मौजूद थे।