केवल मात्र 8 महीने में ही केंद्रीय मंत्री यादव ने किया वादा पूरा

2 अप्रैल 2022 को प्रधान संदीप यादव ने सौपा था बार का मांग पत्र

पटौदी बार एसोसिएशन की ताफ केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव का आभार

दिसम्बर 2021 को पटौदी हेलीमंडी के बीच नए कोर्ट का निर्माण

फतह सिंह उजाला

पटौदी। जी हां किस काम के लिए किस प्रकार की मदद जनहित में अधिक उपयोगी साबित हो सकती है । हकीकत के पीछे नेक नियत का होना भी बहुत जरूरी है और ऐसे में जब बात सरकारी प्रतिनिधि या फिर केंद्र सरकार के मंत्री राज्य सरकार के मंत्री या अन्य कोई भी संस्था हो वहां से आर्थिक मदद प्राप्त करना हो तो, यह बात कहने में हिचक नहीं लेने वाले को, देने वाले के सामने अनेक कारण बताने के साथ-साथ विभिन्न अप्रोच सहित सफाई भी देना पड़ता है ।

लेकिन जब मामला पटोदी क्षेत्र के ही गांव जमालपुर के मूलनिवासी तथा केंद्र में मोदी मंत्रिमंडल के वजीर भूपेंद्र यादव से जुड़ा हुआ हो, तो यह बात कहने में कतई भी हिचक नहीं है कि केवल मात्र 8 महीने के अंत समय में ही केंद्रीय मंत्री यादव ने पाटोदी बार एसोसिएशन से किया गया वादा पूरा करते हुए पटौदी बार एसोसिएशन 21 लाख रुपए का अनुदान उपलब्ध करवा दी गई है । उम्मीद से बहुत अधिक पहले केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के द्वारा किए गए किए गए वायदे के मुताबिक अनुदान राशि उपलब्ध करवाने के लिए पटौदी बार एसोसिएशन के सभी पदाधिकारियों सहित एडवोकेट मेंबर के द्वारा उनका आभार व्यक्त किया गया है । गौरतलब बात यह है कि 4 दिसंबर 2021 को पटौदी सबडिवीजन के नए ज्यूडिशल कोर्ट कंपलेक्स का पटौदी और हेली मंडी के बीच मुख्य सड़क मार्ग के साथ में उद्घाटन किया गया। इसके बाद से लगभग 6 एकड़ परिसर में ही इस नए कोर्ट परिसर में तीन कोर्ट के अलावा एक फैमिली कोर्ट का भी संचालन हो रहा है । यही नए कोर्ट परिसर के बगल में एडवोकेट चैंबर्स के निर्माण का कार्य भी पटोदी बार एसोसिएशन के द्वारा करवाया जा रहा है । ऐसे में कोरोना संकट के बीच सबसे अधिक जरूरत पटौदी बार एसोसिएशन को सभी एडवोकेट चेंबर को चेंबर जल्द से जल्द बनवा कर उपलब्ध करवाने के वास्ते आर्थिक कारणों से चुनौती भी बनती चली जा रही थी ।

पटोदी में 18 जनवरी 2013 को पटौदी सब डिवीजन कोर्ट की स्थापना की गई थी, यह कोर्ट परिसर पटौदी के पुराने पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस और पीडब्ल्यूडी के भवन इत्यादि में स्थानीय लोगों की मांग को ध्यान में रखते हुए न्याय उपलब्ध करवाने के लिए लोगों की सुविधा के लिए पहल की गई । लेकिन यहां पर जगह की कमी और एडवोकेट के लिए स्थान के कमी को देखते हुए एडवोकेट चैबर की भी जरूरत महसूस की जाने लगी । इसी दौरान पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट के संबंधित अधिकारियों के द्वारा पटौदी और हेली मंडी के बीच नया कोर्ट कंपलेक्स बनाने का फैसला करते हुए लगभग 6 एकड़ जमीन का चयन किया गया । जहां पर आज के समय में नियमित रूप से अदालत का कामकाज चल रहा है , फिर भी एडवोकेटस के लिए चेंबर की सुविधा नहीं होने के कारण अधिकांश एडवोकेट मौजूदा न्यायिक अधिकारियों की सहमति के उपरांत कोर्ट परिसर में ही खाली हाल या फिर अन्य स्थानों पर बैठकर वादी प्रतिवादी यों के मामलों की कार्रवाई को आगे बढ़ाने का काम रहे हैं ।

बीते 2 अप्रैल 2022 को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव पटौदी के आश्रम हरी मंदिर संस्कृत महाविद्यालय कार्यक्रम में मेजबान महाविद्यालय के संचालक महामंडलेश्वर धर्मदेव के आग्रह पर विशेष रूप से पहुंचे थे । उसी मौके पर ही पटौदी बार एसोसिएशन के प्रधान एडवोकेट संदीप यादव , उप प्रधान एडवोकेट अशोक शर्मा, सह सचिव एडवोकेट विष्णु चौहान , कोषा अध्यक्ष एडवोकेट सुनीता यादव के द्वारा पटौदी बार एसोसिएशन की तरफ से केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को मांग पत्र सौंप कर उन से अनुरोध किया गया कि नए कोर्ट कंपलेक्स में एडवोकेट के लिए लाइब्रेरी और यहां बनाए जा रहे एडवोकेट चौंबर्स के निर्माण में आर्थिक सहयोग उपलब्ध करवाया जाए। यहां यह बात भी विशेष रूप से ध्यान देने वाली है कि केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव स्वयं एडवोकेट भी हैं , ऐसे में उनके द्वारा अपने ही एडवोकेट साथियों तथा वादी प्रतिवादी यों की सुविधा को प्राथमिकता प्रदान करते हुए हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया गया ।

इसके बाद में वह मौका भी आ गया जब केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के द्वारा पटौदी बार एसोसिएशन को एडवोकेट चैंबर के निर्माण और पटौदी बार एसोसिएशन की लाइब्रेरी के लिए 21 लाख रुपए का अनुदान उपलब्ध करवाया गया है । इस संदर्भ में 21 नवंबर 2022 को यह अनुदान राशि पटौदी बार एसोसिएशन के बैंक अकाउंट में उपलब्ध करवा दी गई है । अनुदान राशि का पटोदी बार एसोसिएशन के द्वारा पटौदी बार की लाइब्रेरी और एडवोकेट चेंबर के निर्माण में ही किया जाना निश्चित किया गया है । केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के द्वारा केवल मात्र 8 महीने के अंदर ही वायदे के मुताबिक 21 लाख रुपए का अनुदान सहयोग उपलब्ध करवाने के लिए पटौदी बार एसोसिएशन के प्रधान एडवोकेट संदीप यादव , उप प्रधान एडवोकेट अशोक शर्मा, सह सचिव एडवोकेट विष्णु चौहान , कोषा अध्यक्ष एडवोकेट सुनीता यादव के द्वारा पटौदी बार एसोसिएशन के सभी सदस्यों की तरफ से केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव , हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और शिक्षाविद वेदों के मर्मज्ञ महामंडलेश्वर धर्मदेव का विशेष रुप से आभार व्यक्त किया गया है । गौरतलब है कि पटौदी बार एसोसिएशन की लाइब्रेरी बनने के बाद तथा यहां पर एडवोकेटस का चेंबर निर्माण पूरा होने के उपरांत सभी एडवोकेट के अलावा कोर्ट परिसर में आने वाले सभी लोगों को लंबे समय तक लाभ मिलना भी निश्चित है।

error: Content is protected !!