‘‘जेएनयू की दीवारों पर बनियों व ब्राह्मणों के विरूद्ध लिखे गए नारे बहुत ही घातक’’-गृह मंत्री अनिल विज

‘‘ये किसी साजिश का हिस्सा,ये भारत तोड़ों अभियान का हिस्सा लगते हैं, ऐसी मानसिकता को सख्ती से कुचल देना चाहिए’’- अनिल विज

‘‘हरियाणा में यूनिफार्म सिविल कोड को लागू करने पर विचार व अध्ययन, इसको जल्द ही बनाया जाएगा’’-विज

अम्बाला, 02 दिसम्बर- हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि ‘‘जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू), दिल्ली की दीवारों पर जो बनियों व ब्राहमणों के विरूद्ध नारे लिखे गए हैं, ये बहुत ही घातक है’’। उन्होंने कहा कि ‘‘ये किसी साजिश का हिस्सा लगते हैं, ये भारत तोड़ों अभियान का हिस्सा लगते हैं, ऐसी मानसिकता को सख्ती से कुचल देना चाहिए’’।

श्री विज आज मीडिया कर्मियों द्वारा जेएनयू की दीवारों पर बनियों व ब्राहमणों के खिलाफ लिखे गए नारों के संबंध में पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे।

ब्राह्मणों ने देश के धर्म व संस्कृति को जिंदा रखा, बनियों ने व्यापार में अहम भूमिका निभाई- विज

श्री विज ने कहा कि ब्राहमणों ने हमारे देश के धर्म व संस्कृति को जिंदा रखा है। कोई सुख व दुख हो, ब्राहमण को बुलाया जाता है और हमारी संस्कृति के अनुसार श्लोक पढे़ जाते हैं। उसी प्रकार से बनियों ने भी इस देश के व्यापार में अहम भूमिका निभाई है।

‘‘हरियाणा में यूनिफार्म सिविल कोड को लागू करने पर विचार व अध्ययन, इसको जल्द ही बनाया जाएगा’’-विज

गुजरात में चुनाव के दौरान घोषणापत्र में यूनिफार्म सिविल कोड की बात और मध्यप्रदेश द्वारा यूनिफार्म सिविल कोड को लागू करने की घोषणा तथा हरियाणा में लागू करने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में गृह मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि ‘‘हरियाणा में भी यूनिफार्म सिविल कोड को लागू करने पर विचार किया जा रहा है तथा अध्ययन किया जा रहा है, इसको जल्द ही बनाया जाएगा’’।

उन्होंने कहा कि ‘‘सरकार के लिए सभी समान नागरिक होते हैं, सरकार के लिए कोई धर्म, जाति व क्षेत्र महत्व नहीं रखता, इसलिए यूनिफार्म सिविल कोड (एक ही कानून, जो सभी पर लागू होगा), को बनाने की बात की जा रही है।

हरियाणा सरकार ने हरियाणा सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के 38 सदस्यों की घोषणा, नवनियुक्त सदस्यों ने गृह मंत्री का आभार व्यक्त किया

हरियाणा सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के गठन के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में श्री विज ने कहा कि हरियाणा सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के तहत हरियाणा सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के 38 सदस्यों की घोषणा कर दी है। इन सदस्यों में अंबाला छावनी से भूपेन्द्र सिंह बिंद्रा और सुदर्शन सिंह सहगल को सदस्य बनाया गया है, इसके अलावा, तीन सदस्यों की घोषणा और की जाएगी। वहीं, शुक्रवार प्रात: गृह मंत्री अनिल विज के आवास पर पहुंचे नवनियुक्त सदस्यों भूपेंद्र सिंह बिंद्रा एवं सुदर्शन सिंह सहगल ने सिख समाज के प्रतिनिधियों सहित गृह मंत्री अनिल विज जयकारे लगाकर आभार भी व्यक्त किया।  

उल्लेखनीय है कि हरियाणा सरकार के गृह विभाग ने हरियाणा सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के गठन के संबंध में एक आदेश जारी कर दिए हैं। इन आदेशों के तहत अंबाला से चार सदस्य, भिवानी से एक सदस्य, फरीदाबाद से एक सदस्य, फतेहाबाद से एक सदस्य, हिसार से एक सदस्य, जींद से एक सदस्य, कैथल से चार सदस्य, करनाल से चार सदस्य, कुरूक्षेत्र से तीन सदस्य, महेन्द्रगढ से एक सदस्य, नूंह से एक सदस्य, पंचकूला से दो सदस्य, पानीपत से दो सदस्य, रोहतक से एक सदस्य, सिरसा से छः सदस्य और यमुनानगर से पांच सदस्यों को कमेटी में शामिल किया गया है।

You May Have Missed