Chairman, Haryana Staff Selection Commission, Sh. Bhopal Singh Khadri addressing a Press Conference on Common Eligibility Test (CET)-2022 at Chandigarh on November 3, 2022. Principal Secretary, Transport, Sh. Navdeep Singh Virk is also seen in the picture.

प्रत्येक रोडवेज डिपो में बनाए गए हैं एडवांस बुकिंग काउंटर- विर्क

कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन और नवदीप सिंह विर्क ने की संयुक्त प्रेसवार्ता

चंडीगढ़, 3 नवंबर – हरियाणा राज्य परिवहन विभाग के प्रधान सचिव श्री नवदीप सिंह विर्क ने कहा कि कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) की परीक्षा देने वाले अभ्यार्थी बसों में यात्रा करने के लिए पहले से ही एडवांस बुकिंग करवा सकते हैं। इससे यात्रा करने में उनको कोई परेशानी नहीं आएगी। बसों की यह बुकिंग प्रत्येक बस डिपो में बनाए गए बुकिंग काउंटर पर की जा रही है। श्री विर्क गुरुवार को हरियाणा निवास में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे।

श्री नवदीप सिंह विर्क ने कहा कि अभ्यर्थी स्वयं बुकिंग काउंटर पर जाकर या उसके स्थान पर कोई अन्य व्यक्ति जाकर एडवांस बुकिंग करवा सकता है। उन्होंने कहा कि सीईटी के ज्यादातर सेंटर शहरी क्षेत्रों  में बनाए गए हैं, वहां पर अभ्यर्थी को पहुंचाने के लिए हरियाणा रोडवेज की सामान्य बस सर्विस व शटल बस सर्विस की भी व्यवस्था रहेगी।

ब्रेक डाउन होने पर तत्काल पहुंचेगी दूसरी बस

श्री नवदीप सिंह विर्क ने कहा कि सीईटी परीक्षा में रोडवेज विभाग ने अतिरिक्त बसों की व्यवस्था कर रखी है। किसी बस के ब्रेकडाउन या खराब होने की स्थिति में तत्काल उसके स्थान पर दूसरी बस को भेजा जाएगा। कमीशन द्वारा जारी परीक्षा के समय को पहले ही रोडवेज के अधिकारियों व कर्मचारियों तक पहुंचा दिया गया है।

11 लाख से अधिक बच्चों के हिसाब से किया है रोडवेज ने वर्कऑउट

एक सवाल का जवाब देते हुए श्री नवदीप सिंह विर्क ने कहा कि हरियाणा रोडवेज ने 11 लाख से अधिक बच्चों के हिसाब से रोडवेज के प्लान पर वर्कआउट किया है। हरियाणा रोडवेज की बसों के अतिरिक्त, प्राइवेट स्कूल की बसों व परमिट पर चलने वाली बसों की व्यवस्था भी की है। उन्होंने कहा कि 57 रूट ऐसे हैं जिन पर 2 घंटे से भी कम समय लगेगा जबकि 56 रूट ऐसे हैं जिनमें 2 घंटे से ज्यादा का समय लगेगा। श्री विर्क ने कहा कि यह उनके लिए चुनौती है लेकिन इसे वह अच्छे से पूरा करेंगे।

एडवांस तकनीक का होगा इस्तेमाल- भोपाल सिंह

एक सवाल का जवाब देते हुए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने कहा कि कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ले रही है। परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी की जाएगी। सीसीटीवी से परीक्षा केन्द्रों पर निगरानी रखी जाएगी। बायोमैट्रिक तकनीक से हाजिरी लगेगी। इसके इलावा एडवांस तकनीक का इस्तेमाल करते हुए अभ्यर्थियों की आंखों की पुतली को भी स्कैन किया जाएगा।

सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थी को लेने होंगे 50% नंबर

एक सवाल का जवाब देते हुए भोपाल सिंह ने कहा कि परीक्षा में सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थी को 50 प्रतिशत व अन्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को 40 प्रतिशत नंबर लेने होंगे। उन्होंने कहां की अभ्यर्थियों द्वारा भरे गए आवेदनों का ऑडिट भी करवाया जाएगा इसके लिए बैंगलोर की एक कंपनी के साथ आयोग ने करार किया है।

error: Content is protected !!