??????? ??????? ?? ??????????? ???? ????? ??? ?? ???? ???? ???? ?????? ?????? ?? ???????????? ? ?????? ?????????? ?? ??????? ???? ?? ????????? ???? ???? (12.09.2022)

लोहगढ़ से आदीबद्री तक सड़क का चौड़ाकरण और सुधारीकरण किया जाए
मार्शल आर्ट्स स्कूल में परंपरागत मार्शल आर्ट्स के साथ-साथ योग व मलखंभ को भी किया जाए शामिल – मुख्यमंत्री

चंडीगढ़, 12 सितंबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को यमुनानगर के लोहगढ़  में बनाये जा रहे संग्रहालय तथा मार्शल आर्ट्स स्कूल के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि महान बाबा बंदा सिंह बहादुर की राजधानी लोहगढ़ को ऐतिहासिक व पर्यटन की दृष्टि से विकसित करना राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना है।

मुख्यमंत्री आज लोहगढ़ फाउंडेशन ट्रस्ट की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में पर्यटन और कला एवं सांस्कृतिक मामले मंत्री श्री कंवर पाल तथा सांसद श्री संजय भाटिया भी मौजूद रहे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि संग्रहालय में बाबा बंदा सिंह बहादुर के जन्म से लेकर अंतिम दौर तक संपूर्ण जीवन का सार दिखाया जाना चाहिए, ताकि युवा पीढ़ी इस गौरवशाली इतिहास को जान कर उनके जीवन से प्रेरित हो सकेंगे।

उन्होंने कहा कि लोहगढ़ से आदीबद्री तक सड़क का चौड़ाकरण और सुधारीकरण किया जाए, ताकि यहां आने वाले पर्यटकों को आवागमन सुगम हो सके। उन्होंने कहा कि मार्शल आर्ट्स स्कूल में भारत के विभिन्न कोनों के परंपरागत मार्शल आर्ट्स जैसे गतखा, थांग-ता, कलारीपयट्टू इत्यादि का प्रशिक्षण दिया जाए। इसके अलावा, योग व मलखंभ को भी शामिल किया जाए। एक व्यक्ति संपूर्ण रूप से योद्ध तब ही बनता है जब वह शारीरिक मजबूती के अलावा योग साधना में ‌भी निपुण हो। 

लोहगढ़ और आदिबद्री को पर्यटन स्थल के रूप किया जा रहा है विकसित
श्री मनोहर लाल ने कहा कि लोहगढ़ के साथ –साथ राज्य सरकार आदिबद्री को भी पर्यटन की दृष्टि से विकसित कर रही है। आदिबद्री में डैम, बैराज बनाया जा रहा है, इसके लिए हिमाचल प्रदेश सरकार के साथ एमओयू हो चुका है। आदिबद्री का सरस्वती नदी के साथ संबंध होने के नाते यहां भी ऐतिहासिक महत्व है। इसलिए भविष्य में लोहगढ़ से लेकर आदिबद्री का क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्था न बनेगा। राज्य सरकार प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयासरत है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा बंदा सिंह बहादुर भारत के मुगल शासकों के खिलाफ युद्ध छेडऩे वाले पहले सिक्ख सैन्य प्रमुख थे, जिन्होंने सिक्खों के राज्य का विस्तार भी किया। उनका जीवन प्रेरणादायी रहा है। 

संग्रहालय में इतिहास के साथ साथ नवीनतम तकनीकों का होगा समागम
बैठक में पर्यटन विभाग द्वारा लोहगढ़ में बनने वाले संग्रहालय पर वॉक-थ्रू डॉक्यूमेंटरी दिखाई गई। इस संग्रहालय में बाबा बंदा सिंह बहादुर के जीवन के इतिहास के साथ – साथ नवीनतम तकनीकों के समावेश से आगंतुकों को एक नई दुनिया का आभास होगा। इस संग्रहालय में थ्री-डी प्रोजेक्शनन, अस्त्र।-शस्त्रों , पोशाकों के प्रदर्शन के अलावा विशालकाय इन्सटॉलेशन लगाए जाएंगे। इसके अलावा, मूविंग स्ट्रक्चर भी होगा, जिससे आगंतुक वहां दिखाई जा रही कहानी के साथ-साथ यात्रा करेंगे, जिससे उन्हें उस दौर में जाने का एक अलग अहसास होगा। वहीं, बहते हुए लावा की तकनीक के माध्यम से युद्ध का प्रदर्शन और अन्य घटनाओं का वर्णन किया जाएगा। 

बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डी एस ढेसी, खेल एवं युवा मामले  विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री महावीर सिंह, सूचना,जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के प्रधान सचिव श्री अनुराग अग्रवाल, कला एवं सांस्कृतिक मामले विभाग के प्रधान सचिव श्री डी सुरेश, सलाहकार रिसोर्स मोबिलाइजेशन सेल श्री योगेंद्र चौधरी, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ अमित अग्रवाल, पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव श्री एम डी सिन्हा, जिला उपायुक्त श्री राहुल हुड्डा, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) श्रीमती वर्षा खंगवाल सहित लोहगढ़ फाउंडेशन ट्रस्ट के सभी सदस्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!