2.90 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित किया जा रहा डिस्पोजल प्लांट, हाउसिंग बोर्ड एवं गोबिंदनगर सहित कई कालोनियों में बेहतर होगी पानी निकासी.
अंतिम चरणों में डिस्पोजल प्लांट लगाने का कार्य, दो लाख लीटर पानी क्षमता का वॉटर टैंक लगेगा

अम्बाला, 29 जुलाई – हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज के प्रयासों से अम्बाला छावनी के हाउसिंग बोर्ड, गोबिंद नगर, राम नगर सहित कई कालोनियों में पानी निकासी पहले से भी बेहतर होगी। पानी निकासी के लिए 2.90 करोड़ रुपए की लागत से स्ट्रॉम वॉटर डिस्पोजल प्लांट लगाया गया जा रहा है जिसका निर्माण कार्य अंतिम चरणों में है।

हाउसिंग बोर्ड कालोनी, सुभाष कालोनी, ट्रिब्यून कालोनी, गोबिंद नगर, दुर्गा कालोनी, कस्तूरबा कालोनी, राम किशन कालोनी एवं अन्य कालोनियां के निवासियों ने शुक्रवार गृह मंत्री अनिल विज के आवास पर पहुंच उनका हार्दिक धन्यवाद किया। लोगों ने कहा कि गृह मंत्री अनिल विज के प्रयासों से ही रामबाग रोड पर स्ट्रॉम वॉटर डिस्पोजल प्लांट का निर्माण किया जा रहा है और इस प्लांट के पूरा होने पर क्षेत्र में पानी निकासी भविष्य में बेहतर होगी। लोगों ने बताया कि ज्यादा बारिश होने पर जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो जाती थी, मगर इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर यह समस्या का पूरी तरह से समाधान हो जाएगा।

गृह मंत्री के आवास पर पहुंचे दर्जनों लोगों ने ‘अनिल विज जिंदाबाद’ के नारे लगाकर धन्यवाद जताया। इस अवसर पर भाजपा वार्ड नंबर 24 के प्रधान रविंद्र बग्गा सहित, राज कुमार अरोड़ा, भाजपा मंडल उपाध्यक्ष सुरेंद्र तिवारी, प्रवेश टंडन, विजय कोहली, पूजा बेदी, बृह मोहन विग, मोनिका विग, इंदु चोपड़ा, अविश्नी जैन, ओपी सेठी, बलराज, देवराज, नरेश कुमार, नरूला, नरेश वैद्य, राकेश खुल्लर, ऊषा, जेपी अग्रवाल, विजय, संतोष, विजेंद्र, आरके बख्शी, विजेंद्र एवं अन्य मौजूद रहे।

पौने दो सौ एकड़ क्षेत्र में बसे लोगों को फायदा होगा

स्ट्रॉम वॉटर डिस्पोजल प्लांट लगाने से पहले जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा हाउसिंग बोर्ड, सुभाष कालोनी, गोबिंद नगर, रामनगर, ट्रिब्यून कालोनी सहित अन्य कालोनियों में पौने दो सौ एकड़क्षेत्र में सर्वे किया गया था। सर्वे के बाद ही रामबाग रोड पर प्लांट लगाने का कार्य शुरू किया गया था, प्लांट में दो लाख लीटर पानी की क्षमता वाला टैंक लगाया जा रहा है और बरसाती पानी सीधा इस टैंक में आकर इकट्ठा होगा जिसके बाद पंप के माध्यम से पानी को निकाल महेशनगर ड्रेन में गेरा जाएगा। कालोनियों से टैंक तक स्ट्रॉम वॉटर पाइप लाइन कई क्षेत्र में डाली जा चुकी है और शेष में डालने का कार्य भी जल्द पूरा होगा। वहीं, जनस्वास्थ्य विभाग के एक्सईएन अनिल चौहान ने बताया कि प्लांट को इस वर्ष के अंत तक पूर्णत: चालू कर दिया जाएगा। अभी टैंक लगाने का कार्य चल रहा है।

छावनी में बेहतर होगी पानी की निकासी : अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि छावनी इलाकों में बेहतर पानी निकासी और बरसाती पानी से निजात दिलाने हेतु कार्य किया जा रहा है। पानी निकासी के प्रमुख गुडगुडिया एवं महेशनगर ड्रेन को पक्का किया जा रहा है। इसी तरह सदर क्षेत्र में सेंट्रल नाले को भी अंडरग्राउंड किया जाने का कार्य चल रहा है। छावनी सदर क्षेत्र में 144 नाले-नालियों को अंडरग्राउंड करने का भी कार्य चल रहा है जिससे भविष्य में बेहतर पानी निकासी होगी और मक्खी-मच्छरों व गंदगी से मुक्ती मिलेगी। जगाधरी रोड पर गुडगुडिया नाला और महेशनगर ड्रेन की पुलिया को ऊंचा उठाया गया है और नीचे नाले को पक्का किया गया है जिससे पीछे से आने वाला पानी आसानी से आगे निकल रहा है। महेशनगर में पंप हाउस की क्षमता को भी पहले से कई गुणा ज्यादा बढ़ाया गया है। इसी तरह बोह, आनंद नगर व अन्य क्षेत्रों में भी बरसाती पानी निकासी के लिए पक्के नाले बनाए गए हैं और यहां से पानी को सीधा टांगरी नदी में डाला जा सकेगा।