डाबड़ा से तोशाम तक नया रोड़ बनाया जाए – प्रद्युमन जोशीला

हिसार तोशाम रोड पर पड़ने वाले गांव कंवारी से खानक तक की सड़क पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है! करीबन 13 किलोमीटर तक की इस सड़क पर कहीं भी रोड सही नहीं है! यह जानकारी देते हुए हलका नलवा के सामाजिक कार्यकर्ता प्रद्युमन जोशीला कंवारी नलवा ने बताया कि पिछले लंबे समय से इस सड़क की किसी ने सुध नहीं ली है! हिसार तोशाम रोड पर 41 किलोमीटर के रास्ते पर 2 लोकसभा और 5 विधानसभा क्षेत्र पड़ते हैं! जिनमें हिसार से भाजपा के सांसद बृजेंद्र सिंह डूमरखां व भिवानी से भाजपा सांसद धर्मवीर सिंह का इलाका पड़ता है! वहीं विधानसभा के डिप्टी स्पीकर व नलवा के विधायक रणबीर गंगवा, कैबिनेट मंत्री व हिसार के विधायक डॉक्टर कमल गुप्ता, बरवाला के विधायक जोगी राम सिहाग, हांसी के विधायक विनोद भयाना व तोशाम की विधायक किरण चौधरी के विधानसभा क्षेत्र का एरिया इस सड़क पर पड़ता है! 

श्री जोशीला ने बताया कि 5 विधायकों व 2 सांसदों वाली यह सड़क हिसार जिले को भिवानी जिले से जोड़ती है! खानक जैसा औद्योगिक क्षेत्र होने की वजह से इस रोड पर कई हजारों साधन हर रोज चलते हैं! कई साल पहले इस रोड को बनाया गया था, लेकिन रोड के बनते ही इसमें गड्ढे होने शुरू हो गए थे! अब इस रोड के हालात बड़े ही जर्जर हो चुके हैं! कंवारी से खानक तक दोपहिया वाहनों पर जाना तो मौत के मुंह की सवारी करने जैसा है, चार पहिया वाहनों पर भी सवारियां हिचकोले लेती चलती हैं! कंवारी से खानक तक पूरे रोड पर गड्ढे ही गड्ढे हैं, जगह जगह बजरिया रोड से बाहर आई हुई हैं! सारा दिन धूल उड़ती रहती है और अब बारिश के मौसम में तो अक्सर रोड पर सड़क व गड्ढों को ढूंढना ही मुश्किल हो रहा है क्योंकि जगह-जगह पानी खड़ा रहता है! कंवारी, बालावास, नलवा व खानक से जितने भी लोग गुजरते हैं वह सभी परेशान होते हैं! 

श्री जोशीला ने बताया कि हिसार से महेंद्रगढ़ रेवाड़ी तक नेशनल हाईवे बनने की संभावना के चलते इस रोड को नया बनाना तो दूर सरकार ठीक भी नहीं करवा रही है! नलवा हलके का मुख्यालय होने के बावजूद विधायक कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं! आए दिन यहां हादसे होते रहते हैं! दो पहिया वाहन चालक मोटरसाइकिल व साइकिल सवार अक्सर रोड पर गिर जाते हैं! वर्षों से इस रोड की कोई सुध नहीं लेने वाला है! 

प्रद्युमन जोशीला ने बताया कि इस रोड पर खानक जैसी औद्योगिक नगरी स्थापित है जहां से प्रदेश सरकार को बड़ा भारी राजस्व मिलता है! लेकिन भारी मात्रा में बड़े-बड़े ट्रक चलने से यह रोड बनने के तुरंत बाद ही टूटना शुरू हो गया था, जिसकी अब वर्षों से कोई सुध नहीं ले रहा है! उन्होंने प्रदेश सरकार से अपील की कि इस सड़क को जब तक नेशनल हाईवे नहीं बनाता तब तक प्रदेश सरकार इसे बनाए, ताकि यहां के लोग भी अपना जीवन बसर सही कर सकें और इस रोड पर सही ढंग से चल सकें! उन्होंने रोड के आसपास रहने वाले दुकानदारों को भी इस रोड से परेशान बताया! 

श्री जोशीला ने बताया कि रोड पर नलवा में राजकीय महाविद्यालय व आईटीआई व कंवारी में गौशाला, अस्पताल व मन्दिर स्थापित हैं, उनके सामने भी रोड की हालत बड़ी ही जर्जर है! 

श्री जोशीला ने बताया की हिसार से डाबड़ा तक का तो नया रोड बन गया है लेकिन डाबड़ा से तोशाम तक वही पुराना रोड़ चल रहा है! उन्होंने प्रदेश सरकार से जल्द से जल्द हिसार तोशाम रोड को डाबड़ा से आगे नया बनाने की मांग की!

गौरतलब है कि गाँव कंवारी को राज्यसभा सांसद डाॅक्टर डी पी वत्स ने प्रधानमंत्री सांसद आदर्श योजना के तहत गोद भी लिया हुआ है और नलवा गाँव विश्व के बड़े उद्योगपति जिन्दल परिवार का है, उसके बावजूद इस रोड़ की सरकार सुध नहीं ले रही है! 

error: Content is protected !!