शहरी निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता

हिसार। पार्किंग की मार्किंग हरियाणा प्रदेश के शहरों में चलाई जा रही ऐसी महत्वकांक्षी योजना है जो साफ सिटी-सेफ सिटी अभियान में सहायक सिद्ध होगी। यह बात आज शहरी निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता के मीडिया प्रभारी सुरेश गोयल धूप वाला ने प्रेस को जारी एक व्यक्तव्य में कही।

मीडिया प्रभारी ने कहा कि हिसार के विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने हरियाणा स्थानीय निकाय मंत्री का कार्यभार संभालते ही प्रदेश की जनता को साफ सिटी-सेफ सिटी का एक स्लोगन दिया, जिसके तहत प्रदेश भर के शहरों को साफ-सुथरा व सुरक्षित बनाने के दृष्टिगत इस अभियान की शुरुआत की गई। निकाय विभाग से जुड़े प्रदेश के दक्ष अधिकारियों की टीम इंदौर भेजी गई। विदित रहे कि इंदौर शहर देश के  सबसे सुंदर औऱ साफ – सुथरे शहरों में शामिल है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के कैबिनेट मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने प्रदेश में सामाजिक संस्थाओं व जनभागीदारी की सहायता से राज्य के सभी प्रमुख शहरों को साफ और सुरक्षित बनाने के लिए पूरी तरह कमर कस ली है, ताकि इंदौर की तरह प्रदेश के शहर साफ सुथरे शहरों की सूची में शामिल किए जा सकें। मीडिया प्रभारी सुरेश गोयल धूपवाला ने कहा कि साफ सिटी-सेफ सिटी की इसी कड़ी में पार्किंग की मार्किंग की आवश्यकता को समझा गया। इसके लिए प्रदेश भर में एक अभियान की शुरुआत की गई है। पूरे प्रदेश में ही पार्किंग की मार्किंग की शुरुआत की जा चुकी है, परंतु इसके लिए हिसार शहर को पायलट परियोजना के तौर पर चुना गया है, ताकि हिसार के माध्यम से पूरे प्रदेश को इसका संदेश दिया जा सके।

 उन्होंने बताया कि इसके तहत शहर के सभी सरकारी कार्यालयों, नगर निगम, हुडा परिसर, लघु सचिवालय, शहर के प्रमुख बाजार जैसे राजगुरु मार्केट, पीएलए, सेक्टर 14, सेक्टर 13, सेक्ट 16-17, अग्रसैन मार्केट , रेड स्कवेयर मार्केट आदि में पार्किंग की मार्किंग का कार्य करवाया जाएगा। इसके अलावा स्कूलों व कॉलेजों में भी पार्किंग की मार्किंग करवाई जाएगी।

 सुरेश गोयल धूपवाला ने कहा कि यह एक ऐसी व्यवस्था होगी जो नागरिकों को अनुशासन का बोध भी कराएगी। इससे अव्यवस्थित तरीके से खड़े होने वाले वाहनों के कारण लगने वाले जाम की समस्या से भी मुक्ति मिलेगी।

 मीडिया प्रभारी ने कहा कि निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता की जनता से यह अपील बहुत मायने रखती है कि शहर के नागरिक अपने वाहन पार्किंग में की गई मार्किंग के अनुसार सही जगह पर ही खड़ा करें। विभिन्न वार्डों के पार्षद व मौजिज लोग भी इस अभियान में अपनी सक्रिय भूमिका का निर्वहन कर सकते है, जिससे साफ सिटी- सेफ सिटी अभियान को गति मिलेगी।

 उन्होंने कहा कि उम्मीद की जानी चाहिए कि निकाय मंत्री का यह अभियान पूरे प्रदेश में पूरी तरह सफल होगा। जिसके सकारत्मक परिणाम आने भी शुरू हो चुके है। सुरेश गोयल ने कहा कि पार्किंग की मार्किंग एक ऐसा अभियान होगा जिसका पूरे देश में अनुसरण किया जा सकेगा।

error: Content is protected !!