वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र : कंप्यूटर एप्लीकेशन विभाग, एनआईटी कुरुक्षेत्र और विद्या भारती उच्च शिक्षा संस्थान नोएडा ने संयुक्त रूप से एनईपी 2020 और भारतीय ज्ञान प्रणाली के आलोक में कंप्यूटर विज्ञान / आईटी पर दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला 25 -26 मई, 2022 को आयोजन किया। उद्घाटन भाषण प्रो. बी.वी. रमण रेड्डी, निदेशक एनआईटी कुरुक्षेत्र ने दिया। उन्होंने जोर देकर कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति सतत विकास पर आधारित होनी चाहिए। हमें अपने प्राचीन ज्ञान को फिर से देखना होगा और यह पता लगाना होगा कि यह सतत विकास के लिए किसी भी तकनीकी क्षेत्र की उन्नति में कैसे मदद कर सकता है। इसके अलावा, उन्होंने भौतिकवादी विकास के लिए परिणाम आधारित शिक्षा मॉडल के बजाय मूल्य आधारित शिक्षा मॉडल पर जोर दिया।

पहला सत्र पाणिनी के व्याकरण और कंप्यूटर विज्ञान पर था, जिसे प्रोफेसर गिरीश नाथ झा, जेएनयू दिल्ली ने संबोधित किया था। दूसरा सत्र कंप्यूटर शिक्षा में नई शिक्षा नीति की भूमिका पर था, जिसे प्रोफेसर आशुतोष कुमार सिंह, प्रमुख, कंप्यूटर अनुप्रयोग विभाग ने संबोधित किया, इसके बाद तीसरा सत्र कंप्यूटर विज्ञान की पुस्तकों में आईकेएस को अपनाना: डॉ. ललित मोहन गोयल, वाईएमसीए फरीदाबाद द्वारा चुनौतियां और महत्व पर था। कार्यशाला में संकाय सदस्यों, स्कूल शिक्षकों और शोधार्थियों ने भाग लिया।

दूसरे दिन, उद्घाटन सत्र को एक गणितज्ञ और एक शैक्षिक प्रौद्योगिकीविद् डॉ. अपर्णा लालिंगकारा ने संबोधित किया। उन्होंने कंप्यूटर साइंस बुक को अपडेट करने की आवश्यकता पर जोर दिया और साथ ही कहा कि वर्तमान समय में उनके पास क्या कमियां हैं। इसके अलावा, अगला सत्र डॉ. गजेंद्र प्रताप सिंह, एसोसिएट प्रोफेसर, जेएनयू दिल्ली द्वारा दिया गया, जिन्होंने पिंगला प्रणाली और आधुनिक प्रणालियों के बीच अंतर पर व्याख्यान दिया और कैसे पिंगला प्रणाली को समझने का प्रयास भारतीय वैदिक गणित के विकास को गति प्रदान कर सकता है। कंप्यूटरों में। इसके बाद श्री अनिरुद्ध सिंघल, रोबोटिक इंजीनियर, टीसीएस द्वारा संबोधित अगले सत्र में बात की गई कि कैसे वैदिक दर्शन नई दुनिया की समस्या को हल करने में मदद कर सकता है, जहां द्विगुणित तर्क अब मान्य नहीं है। इसके अलावा, उन्होंने इस बारे में बात की कि इस तरह की समस्याओं की जांच के लिए वैदिक तर्क प्रणाली यानी ट्रिवैल्यूड या मल्टीवैल्यूड का उपयोग कैसे किया जा सकता है। ओपन हाउस डिस्कशन की अध्यक्षता एनआईटी जालंधर के निदेशक प्रो. बिनोद कुमार कनौजिया ने की।

समापन सत्र की अध्यक्षता प्रो. अखिलेश स्वरूप ने मुख्य अतिथि प्रो. बिनोद कुमार कनौजिया, निदेशक एनआईटी जालंधर को सम्मानित कर किया।

समापन समारोह में प्रो. सतहंस, डीन अकादमिक, प्रो. एस एम गुप्ता, डीन आईआईआर, एनआईटी कुरुक्षेत्र, डॉ. संदीप सूद, डॉ. अरविंद शर्मा, डॉ. गौरव सैनी, डॉ. सारिका जैन, डॉ. कपिल, डॉक्टर लोकेश जिंदल, जेएनयू दिल्ली, डॉ. नीलम डबास, दिल्ली विश्वविद्यालय, विभिन्न विभागों के संकाय सदस्यों, विभिन्न संस्थानों के शिक्षक के और शोधार्थि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!