भाजपा सरकार में दक्षिणी हरियाणा में विकास के नए द्वार खुले: राव इंद्रजीत

कनीना के सचिवालय भवन का नारियल तोडक़र निर्माण कार्य आरंभ किया.

प्रतिदिन 38 किलामीटर राजमार्ग का निर्माण, गति अमेरिका से कहीं अधिक

14 दिसंबर 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा यह प्रशासनिक भवन

लोगों को एक ही छत के नीचे मिलेगा योजनाओं व सेवाओं का लाभ

फतह सिंह उजाला
कनीना । भाजपा की सरकार में दक्षिणी हरियाणा में विकास के नए द्वार खुले हैं। केंद्र व प्रदेश सरकार लोकहित में कार्य कर रही हैं। केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद पहले के मुकाबले अब लगभग 4 गुना अधिक राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण हो रहा है। प्रतिदिन 38 किलामीटर राजमार्ग बनाया जा रहा है जिसकी गति अमेरिका से कहीं अधिक है। यह बात केंद्रीयमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने शनिवार को कनीना में एसडीएम कार्यालय के समीप लघु सचिवालय भवन निर्माण कार्य शनिवार को नारियल फोड़कर आरंभ किया जाने के समारोह में कही। राव इंद्रजीत सिंह ने भिवानी महेंद्रगढ लोकसभा क्षेत्र के सांसद चौ.धर्मबीर सिंह, प्रदेश के सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता मंत्री औमप्रकाश यादव, जन स्वास्थ मंत्री डॉ.बनवारी लाल, कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह,पूर्व विधायक बिमला चौधरी,रोशनलाल यादव, नपा चेयरमैन सतीश जेलदार व समारोह के संयोजक विधायक सीताराम यादव की उपस्थिति में नारियल तोडक़र इसका आरंभ किया।

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने लघु सचिवालय के भवन को लेकर कहा कि हमारे व आपके लिये होली जैसा त्योंहार है। जिसे लेकर क्षेत्र की जनता को खुशी हो रही है। उन्होंने इस कार्य के लिये स्वयं श्रेय नहीं लिया, बल्कि उस समय की विधायक, चेयरमैन, वाईस चेयरमन सहित अन्य लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से दिया। अन्य स्थनों पर जो साईट देखी थी उन लोगों ने कोई विरोध नहीं किया जिसे लेकर उनका भी सहयोग बताया। राव इंद्रजीत सिंह ने 45 वर्ष पूर्व कनीना से राजनीति शुरू की थी।  उन्होंने कहा कि शिलानस पत्थर 2019 में सीएम की ओर से लगाया गया था, वहीं रहेगा। उन्होंने उस समय की भाजपा विधायक संतोष यादव का नाम लिये बिना कहा कि उनका भी इस कार्य में सहयोग रहा है। भले ही उन्होंने ईधर-उधर साईट का अवलोकन किया। लगभग 51 कनाल भूमि में बनने वाले इस भवन का कार्य 14 दिसंबर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने नपा चेयरमैन सतीश जेलदार की मांग पर कहा कि,  हलका विधायक सीताराम यादव को साथ लेकर आगामी 2 अप्रैल को मुख्यमंत्री से मिलकर 10 करोड़ के बजट को मंजूरी दिलायेगें। उन्होंन चुटकी लेते हुये कहा कि जब वे गावों में वोट मांगने जाते थे तो अनेकों गावों के ग्रामीण उन्हें कहते थे कि उनका थाना कनीना से अलग करवा दो। वहां पर किसी काम से जायेगें तो कनीना वालो की सिफारिश के बिना कोई काम नहीं सकेगा? कनीना में लघु सचिवालय बनने पर यहां के लोगों ने बडपन दिखाना होगा। जिन गावों ने लोगों ने इस प्रोजेक्ट को लेकर कोई विरोध नहीं जताया, उनका सम्मान करना चाहिये। उन्होंने कहा कि विवाद से बचकर एकजुट व भाईचारे के साथ इस कार्य को करें, जिससे अधिक खुशी होगी।  

प्रशासनिक भवन लोगों की वर्षों पुरानी मांग
भिवानी महेंद्रगढ़ के सांसद चौ.धर्मवीर सिंह ने कहा कि कोई भी समाज व देश तभी आगे बढ़ता है जब वह पूरी तरह से संगठित रहता है। जनता ने संगठित होकर भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाई। उसके बाद सडक़, नहर तथा सुरक्षा के मामले में केंद्र तथा राज्य सरकार ने अभूतपूर्व विकास करवाए गये हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग 152 डी को आगे बढ़ाते हुए मुंबई तक बनाया जाएगा। इसके लिए कोटपूतली व अलवर में जमीन अवार्ड दे दिया गया है।  रेवाड़ी से हिसार होते हुए पंजाब तक एक नया राष्ट्रीय राजमार्ग बनाया जाएगा, जिसकी मंजूरी मिल चुकी है। प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि यह प्रशासनिक भवन लोगों की वर्षों पुरानी मांग थी। कनेक्टिविटी के हिसाब से लोगों की मांग शहर के अंदर ही प्रशासनिक भवन बनाने की थी। आज कनीना वासियों के लिए बहुत ही शुभ घड़ी है कि आज इस कार्य का विधिवत रूप से शुभारंभ हुआ है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार लोगों के हित में काम करने के लिए कटिबद्ध है।

सीएम ने मार्च 2019 में रिमोट से किया शिलान्यास
अटेली के विधायक सीताराम यादव ने कहा कि पिछली सरकारों ने इस भवन की केवल घोषणा ही की थी। बीजेपी सरकार ने इसे सिरे चढ़ाने का काम किया है। मुख्यमंत्री ने मार्च 2019 में रिमोट के माध्यम से इसका शिलान्यास किया था। यह प्रशासनिक भवन इस इलाके के लोगों के लिए बहुत बड़ी सौगात है। यहां एक ही छत के नीचे सरकार की सभी योजनाओं व सेवाओं का लाभ लोगों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि अटेली को नया सब डिवीजन जल्द बनाया जायेगा वहीं दोंगड़ा अहीर को उप तहसील का दर्जा देने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं। इस मौके पर सहकारिता मंत्री डॉ बनवारीलाल, कोसली के विधायक लक्ष्मण यादव, पूर्व विधायक विमला चौधरी, नगर पालिका चेयरमैन सतीश जैलदार, मनीष मित्तल,बार प्रधान दीपक चौधरी, ओपी यादव, हंसराज,  सुगन चंद सैनी, अजीत कलवाडी, अमरजीत यादव चेयरमैन, कंवरसैन वशिष्ठ, सुरेश शर्मा, स्वाति यादव, जेपी सैनी, अशोक ठेकेदार, पूर्व चेयरमैन विकास यादव, कैप्टन भरपूर सिंह, महेश बोहरा, जेपी यादव, एसडीेएम सुरेंद्र सिंह सहित गणमान्य नागरिक भी मौजूद रहे।

6 जुलाई 2015 को की थी घोषणा
प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 6 जुलाई 2015 में पूर्व डिप्टी स्पीकर संतोष यादव के संयोजन में राजकीय महाविद्यालय कनीना में आयोजित जनसभा में इस प्रोजेक्ट की घोषणा की थी। संतोष यादव ने कहा कि लघु सचिवालय एवं उपमंडल स्तरीय न्यायालय भवन निर्माण के लिये उस समय दो-तीन सांईट्स का अवलोकन किया था। जिनमें कनीना की पीपलावाली बणी भी शामिल है। 2019 में मुख्यमंत्री की ओर से रिमोट द्वारा शिलान्यास किया गया था। उस समय से जिला प्रशासन की निगरानी में रखे शिलान्यास पट्ट को आज केंद्रीय मंत्री की उपस्थिति में तवज्जो के साथ लगाया। इस दौरान तत्कालीन मंत्री राव नरवीर सिंह व संतोष यादव ने कनीना में ही प्रोजेक्ट बनाये जाने सम्ंबधी रिपोर्ट सरकार को भेजी थी। अब लघु सचिवालय भवन निर्माण के लिये 17 करोड़ रूपये का बजट जारी किया गया है। मल्टीस्टोरी लघु सचिवालय भवन तैयार होने के बाद क्षेत्र की जनता को बहुत लाभ होगा वहीं किराये के भवनों में संचालित विभिन्न सरकारी कार्यालयों को इसमें स्थान मिलेगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!