किसान-कृषि का देश की अर्थ व्यवस्था में अहम योगदान: ओपी चौटाला

केंद्र सरकार द्वारा कृषि और किसान विरोधी कानून जबरन किसानों पर थोपे गए.
किसान और मजदूर, 36 बिरादरी की एकजुटता के सामने मोदी ने घुटने टेके.
भारत देश कृषि प्रधान देश था, कृषि प्रधान देश है और कृषि प्रधान देश रहेगा.
कांग्रेस सरकार के द्वारा साजिश के तहत मुझे 10 वर्ष के लिए जेल भेजा.
भाजपा ने जात-पात के नाम पर समाज को बांटने का ही काम किया

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 किसान और कृषि का देश की अर्थव्यवस्था में अहम योगदान है । भारत देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से कृषि पर ही निर्भर है । लेकिन केंद्र में भाजपा की सरकार ने किसान और कृषि विरोधी कानून बना कर जबरदस्ती किसानों पर थापेने का काम किया। किसान मजदूर सहित 36 बिरादरी के लोगों ने केंद्र सरकार के किसान और कृषि विरोधी इन कानूनों का गर्मी सर्दी बरसात आंधी तूफान लू शीत लहर की परवाह किए बिना एकजुटता दिखाकर विरोध किया और इसी विरोध सहित एकजुटता के सामने पीएम मोदी को घुटने टेकने पड़े । साथ ही किसानों से माफी मांग कर कृषि और किसान विरोधी कानूनों को वापस भी लेना पड़ा । यह सब जात-पात से ऊपर उठकर 36 बिरादरी और सभी वर्गों की एकजुटता का ही परिणाम रहा है । वास्तव में एकता और संगठन में बहुत शक्ति और ताकत है । यह बात हरियाणा के पूर्व सीएम तथा इंडियन नेशनल लोक दल के सुप्रीमो ओम प्रकाश चौटाला ने यहां कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहीं ।

 किसान खुशहाल है तो देश मालामाल 
उन्होंने अपने संबोधन में कांग्रेस और भाजपा दोनों पार्टियों और पार्टी की नीतियों को आड़े हाथ लिया। उन्होंने कहा कांग्रेस सरकार ने एक साजिश के तहत मुझे जेल भेजने का काम किया । चौटाला ने सवाल किया क्या बेरोजगारों को रोजगार देना कोई अपराध है ? यदि है तो बेरोजगारों को रोजगार देने का काम इनेलो की सरकार बनने पर फिर से किया जाएगा । इस मौके पर इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी के अशोक जैन, रोहताश खटाना, शंकरलाल, सुखबीर तंवर, हेली मंडी के पूर्व पार्षद प्रवीण राव, पपली सरपंच, शमशेर डागर, राज सिंह मिलकपुर, कबीर खान, भूपेंद्र चौहान, नफे सिंह राठी, रणजीत, वेद प्रकाश, ओमपाल पहलवान, पटौदी नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन विजयपाल निन्नी, महिला अध्यक्ष सुदेश यादव, पवन कुमार बोहड़ा, सूबेदार वेद, नवीन जांगड़ा, मुजाहिद साबरी, धर्मपाल बोहड़ा, मोहन बिलासपुर सहित अनेक कार्यकर्ता और पदाधिकारी मौजूद रहे। पूर्व सीएम ओपी चौटाला ने कहा कि किसान खुशहाल है तो देश मालामाल है और यदि किसान कंगाल है तो देश का भी बुरा हाल है। कोरोना महामारी में भी किसान और कृषि की बदौलत इस देश की जीडीपी बरकरार रही। जब सभी लोग घरों में कैद थे, उस समय इस देश में किसान और कमेरा वर्ग देश का पेट भरने के लिए खेतों में पसीना बहा रहा था।

प्रत्येक वर्ग सहित सरकारी कर्मचारी नाराज
उन्होंने कहा कि राजनीतिक विरोधियों की सोच थी चौटाला जेल में ही दम तोड़ देगा और इनेलो पार्टी का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा । ओपी चौटाला ने मौके पर मौजूद कार्यकर्ताओं के हौसल,े हिम्मत और समर्पण को नमन करते हुए कहा कि आप सब की बदौलत ही आज इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी के प्रति प्रदेश में एक बार फिर से पहले की तरह ही भरोसा और विश्वास कायम हो चुका है। उन्होंने आश्वासन दिलाया कि आप जैसे कर्मठ कार्यकर्ताओं के दम पर ही हरियाणा में आगामी सरकार इंडियन नेशनल लोकदल की बनेगी और सरकार बनने के बाद सारी कमी पूरी कर दी जाएगी । ओपी चौटाला ने भाजपा को निशाने पर लेते हुए कहा कि दुर्भाग्य से एक ऐसी पार्टी की सरकार बन गई जिस पार्टी  ने समाज में जात पात के नाम का जहर घोलने के साथ बांटने के अलावा कोई अन्य काम ही नहीं किया है। होली दिवाली ईद क्रिसमिस अन्य त्योहार सभी धर्म वर्ग संप्रदाय के लोग आपस में मिलकर भाईचारे से मनाते रहे हैं। लेकिन भाजपा ने जाती-पाती, धर्म वर्ग संप्रदाय के ऐसे बीज बो दिए जिनका खामियाजा सभी वर्ग के लोगों को भुगतना पड़ रहा है । सही मायने में भाजपा की नीतियों के कारण आज देश और प्रदेश में प्रत्येक वर्ग सहित सरकारी कर्मचारी नाराज हैं , सड़कों पर उतर कर भाजपा सरकार की नीतियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का सिलसिला जारी है । उन्होंने कहा कि आज भी विरोधी पार्टियों के नेता इस बात को मानते हैं कि संगठनात्मक रूप से इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी सबसे अधिक मजबूत राजनीतिक और भरोसे वाली पार्टी है ।

हरियाणा में इंनेलो की ही सरकार बनेगी
उन्होंने दावा किया एक बात आज भी हर दर और दीवार पर लिखी जा सकती है आने वाले समय में हरियाणा में इंडियन नेशनल लोकदल की ही सरकार बनेगी । उन्होंने कहा सरकार की प्राथमिकता रोजी रोटी कपड़ा मकान शिक्षा स्वास्थ्य उपलब्ध करवाना होता है । जो सरकार आम जनमानस के लिए यह मूलभूत जरूरतें पूरा नहीं कर सकती , ऐसी सरकार को त्यागपत्र दे देना चाहिए । ओपी चौटाला ने कहा पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी देवीलाल ने सरकारी स्तर पर सभी वर्गों के लिए बिना किसी भेदभाव के रोजी रोटी कपड़ा मकान शिक्षा स्वास्थ्य का प्रबंध किया। वृद्धावस्था सम्मान राशि चौधरी देवी लाल के द्वारा ही आरंभ की गई । आज इसी वृद्धावस्था सम्मान राशि को बहाने बनाकर हरियाणा में भाजपा जजप गठबंधन सरकार बंद करने पर उतारू है।

ओपी चौटाला ने इस बात पर पूरी तरह से विराम लगा दिया कि भविष्य में इंडियन नेशनल लोकदल और जननायक जनता पार्टी का विलय हो सकता है । उन्होंने कहा धोखेबाज और गद्दारों के लिए इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी के दरवाजे हमेशा के लिए बंद हो चुके हैं। अंत में उन्होंने कहा की दुनिया के 150 से अधिक देशों का सामाजिक आर्थिक मुआयना दौरा करने के बाद यह बात दावे के साथ कही जा सकती है कि दुनिया में भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहां सभी धर्म वर्ग संप्रदाय मजहब को मानने वाले लोग आपसी प्रेम और भाईचारे के साथ रह रहे हैं । साथ ही उन्होंने आह्वान किया कि जो पुराने साथी किसी कारणवश इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी के साथ जुड़ने में संकोच कर रहे हैं । ऐसे सभी साथियों को एक बार फिर से साथ में लाकर हरियाणा के भविष्य के लिए इंडियन नेशनल लोक दल की सरकार बनाने का अभियान आज से ही आरंभ कर देना चाहिए। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!