फर्रूखनगर क्षेत्र के पीड़ित किसानों ने सीएम के नाम ज्ञापन सौपा.
आरोप बीमा कम्पनी के कर्मचारी-अधिकारी नुक्सान कम दिखा रहे

फतह सिंह उजाला

पटौदी। फर्रूखनगर क्षेत्र में अधिक बरसात के चलते फर्रूखनगर ब्लॉक के अधिकतर गांवों में किसानों की सरसों , गेंहू , जौ , सब्जी आदि फसलों में हुए नुक्सान की भरपाई के विशेष गिरदावरी करवाने और मुआवजा देने की मांग को लेकर किसान नेता ईश्वर पहलवान के नेतृत्व में किसानों के प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नाम जिला उपायुकत के उपलब्ध होने के कारण गुरूग्राम के नायब तहसीलदार सुशील कुमार को ज्ञापन सौंपा ।

सीएम के नाम सौंपे ज्ञापन में किसान ईश्वर पहलवान पातली, नन्द किशोर यादव, जयवीर जांगु, प्रहलाद यादव, नरेश शर्मा आदि ने बताया कि फरूखनगर क्षेत्र के विभिन्न गांवों में इस  वर्ष अत्याधिक बरसात होने के कारण सरसों , गेंहू , जौ , सब्जी आदि की फसलों में बरसात का पानी जमा होने के कारण सरसों की फसल में फंगस लग गई और गिरी हुई सरसों में नया फुटाव आ गया है । जिसके कारण सरसों में आई फलियां नहीं पक पाएगी । गेंहू की फसल पिली पड गई है और तेज धूप के कारण झुलस गई है। सब्जियों की फसल पहले की नष्ट हो चुकी है ।

उन्होने बताया कि सरसों की फसल में करीब 80 प्रतिशत , गेंहू में 60 प्रतिशत , सब्जियों में 50 प्रतिशत नुक्सान हुआ है । जिन किसानों ने उक्त फसल का सम्बंधित बीमा कम्पनियों से बीमा कराया हुआ है उनके बीमा कम्पनी के कर्मचारी व अधिकारी नुक्सान कम दिखा रहे है  । जिसके चलते  गरीब किसानों को भारी क्षति उठानी पड़ रही है । उन्होने सीएम से किसानो  हितों को ध्यान में रख कर नष्ट हुई फसलों की विशेष गिरदावरी करवा कर मुआवजा देने की मांग की है ताकि इस महंगाई में उनकी फसल की क्षतिपूर्ति हो सके ।

error: Content is protected !!