पटेल वाटिका में नेताजी सुभाष चंद्र बॉस जयंती पर समारोह आयोजित.
भाजपा से पहले सरकारों ने शहीदों को इतिहास में उचित स्थान नहीं दिया.
श्राव इंद्रजीत नेकहा आजादी का अमृत महोत्सव मना रही है केंद्र सरकार.
आजाद हिंद फौज के शहीद सिपाही मंगल खान की विरांगना फातिमा सम्मानित.
हरियाणा के अंबाला व नारनौल जिलों में बनाए जा रहे हैं शहीदों के  स्मारक

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम/नूंह ।
 केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा आज हम सभी को उन शहीदों को याद करने की जरूरत है, जिन्होंने देश को आजादी दिलाने में अपने प्राणों की आहुति दी। लेकिन भाजपा से पहले वाली सरकारों ने इन शहीदों को इतिहास में उचित स्थान नहीं दिया। उन्होंने मेवात के शहीदों को याद करते हुए यहां की सरजमीं को नमन किया और इसे बलिदानी बताया। उन्होंने कहा भाजपा उन शहीदों को याद व नमन करने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव पर्व मना रही है, जिन्हें पूर्व की सरकारों ने गुमनामी के अंधेरे में धकेल दिया था। लेकिन शहीद हमेशा अमर होते हैं। राव इंदरजीत शनिवार को स्थानीय पटेल वाटिका में नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती के उपलक्ष में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप लोगों को संबोधित कर रहे थे। राव इंद्रजीत ने आजाद हिंद फौज के शहीद सिपाही मंगल खान की विरांगना फातिमा को नमन कर सम्मानित किया।

आजादी में नेताजी सुभाष की अहम भूमिका
इंद्रजीत ने कहा कि हमारे देश को आजाद करवाने में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की अहम भूमिका है उन्होंने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा दिया गया नारा तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा आज भी जब हम सुनते हैं तो हमारे शरीर में सिरहन पैदा करता है। जब अंग्रेज भारत में आए थे भारत देश दुनिया की 27 प्रतिशत संपत्ति रखता था। लेकिन जब अंग्रेजों ने भारत छोड़ा तो यह संपत्ति 0.5 प्रतिशत ही रह गई थी। इससे पता चलता है कि अंग्रेजो ने हमारे देश को बुरी तरह लूटा और हमारे देश का धन अपने देश इंग्लैंड ले गए। राव इंद्रजीत ने कहा की यह भाजपा सरकार ही है जिस सरकार ने प्रथम विश्वयुद्ध से लेकर अब तक जितने भी युद्धों में हमारे सैनिक शहीद हुए हैं , उन सब सैनिकों और जो गुमनाम सैनिकों का भी नाम ढूंढ कर शहीद संग्रहालय में लिखने का कार्य किया है। इससे पता चलता है की पिछली सरकारों द्वारा भुलाए गए शहीदों को बीजेपी सरकार ने याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। आज हम सबको उन शहीदों के सम्मान में निरंतर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित कर श्रद्धांजलि देने का कर्तव्य बनता है। जिनके बलिदान के कारण ही आज हम आजाद देश की खुली हवा में सांस ले रहे हैं।

अंबाला और नारनौल में शहीद स्मारक
उन्होंने कहा कि प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 की क्रांति के असंख्य योद्धाओं व सेनानियों की याद में अंबाला में बनाया जा रहा ‘आजादी की पहली लड़ाई का शहीद स्मारक’ संभवतः देश का सबसे बड़ा व आधुनिक तकनीक से लैस शहीद स्मारक होगा। जबकि दूसरा संग्रहालय हरियाणा के नारनौल जिले में आधुनिक तकनीक से बनाया जाएगा।

इस मौके पर पूर्व गौ-सेवा आयोग के चौयरमैन भानीराम मंगला, भाजपा जिलााध्यक्ष नरेंद्र पटेल, पूर्व जिलााध्यक्ष सुरेन्द्र प्रताप आर्य, पूर्व हज कमेटी के चेयरमैन औरंगजेब, जाहिद चौयरमैन, अशीष गोयल, खुर्शीद राजाका, बीरपाल कालियाका, योगेश तंवर, ओमबीर शर्मा सहित अन्य भाजपा कार्यकर्ता भी मौजूद रहें।

error: Content is protected !!