बीती 9 अगस्त को दिल्ली में बैठे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया था उद्घाटन.
उद्घाटन के बाद ही सड़क को उखाड़ने का काम कर दिया गया शुरू.
विभागीय अधिकारियों में तालमेल का खामियाजा भुगत रही है जनता.
शनिवार को अनेक वाहन उखाड़े सीसी रोड में हुए दुर्घटनाग्रस्त

फतह सिंह उजाला

पटौदी । जिस भव्य तरीके से केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत के हाथों बीते 9 अगस्त को हेलीमंडी नगर पालिका इलाके में 13 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास और उद्घाटन करवाया गया। उसके कुछ दिन बाद ही उद्घाटित 50 लाख के बने वार्ड 6 में रामपुर सीसी रोड को उधेड़ना आरंभ कर दिया गया। अब बीते 2 माह से जो हालात इस सड़क मार्ग को उखेड़ने के बाद बने हैं, उसकी दुर्दशा भी एक बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा हेलीमंडी नगर पालिका के चेयरमैन सुरेश यादव जोकि राव इंद्रजीत के सबसे अधिक प्यारे और विश्वसनीय हैं एक बार इस सड़क मार्ग की बनी हुई दुर्दशा को भी अवश्य दिखा देना चाहिए। जिससे यह पता लग सके कि सरकारी धन का किस प्रकार से अधिकारियों की लापरवाही के कारण दोहन और दुरुपयोग ही हो रहा है ।

वर्ष 2022 के पहले सप्ताह में ही होने वाली बरसात के कारण सीवर लाइन डालने के लिए उखड़े गए इस सड़क मार्ग के बीच में बनी नहर आम जनमानस, आसपास के दुकानदार, निवासियों और वाहन चालकों के लिए जी का जंजाल बन गई है । शनिवार को दिन भर यहां उखाड़े गए सड़क मार्ग पर अनेक वाहन दुर्घटनाग्रस्त होने के साथ धंसते भी रहे । जिस समय यहां सीसी रोड बऩाना आरंभ हुआ , उसी समय ही स्थानीय लोगों के द्वारा सबसे गंभीर समस्या सीवरेज की तरफ हेली मंडी नगर पालिका प्रशासन, जन स्वास्थ्य विभाग व अन्य अधिकारियों को भी बताई गई । किसी ने इस समस्या को गंभीरता से नहीं लिया, अंततः अधिकारियों की मनमानी के बाद पूरे किए गए सीवर डालने के कार्य के बाद जब सीवर ओवरफ्लो होने आरंभ हो गए और लोगों का जीवन नर्क बना। इसके बाद जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के द्वारा नए सिरे से सीवर पाइप लाइन डालने का कार्य आरंभ किया गया।

2 माह पहले आरंभ किया गया यह कार्य पूरा किया जाने अथवा होने का नाम ही नहीं ले रहा है। एक महीना तो यहां डाले गए सीवरेज के लीकेज और क्षतिग्रस्त हुए लोगों के पेयजल कनेक्शन ठीक करने में ही निकल गया । स्थानीय निवासियों, दुकानदारों के साथ ही आसपास के गांवों से आने वाले लोगों को अब सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बरसात होने के बाद सड़क जो बीचो बीच में से उखाड़ दी गई , वहां पर अब करीब 400 फुट लंबी नहर बन चुकी है । अभी भी बरसाती पानी का निकासी का प्रबंध नहीं होने के कारण यहां पर शनिवार को दिन भर वाहन चालक हादसे का शिकार होते रहे। कई मोटरसाइकिल चालक तो अपनी मोटरसाइकिल सहित ही बरसाती पानी से भरे नहर जैसे स्थान पर अपने सामान सहित गिरे भी । स्थानीय लोगों की प्रतिक्रिया है कि कोई भी विभाग और संबंधित अधिकारी इस कार्य को पूरा कराने के लिए गंभीर नहीं है और ना ही कोताही बरत रहे विभाग सहित अधिकारी पर विभागीय कार्यवाही की जा रही है ।

स्थानीय लोगों की नगर निगम आयुक्त , जिला गुरुग्राम के डीसी, शहरी निकाय विभाग के मंत्री, पटौदी के विधायक, पटौदी के एसडीएम से पुरजोर मांग है कि सबसे पहले सड़क को बनाने, उधेड़ने ,सीवर डालने मैं बरती गई लापरवाही की तत्काल उच्च स्तरीय जांच की जाए । इसके साथ ही लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही करते हुए सरकारी धन का जो दुरूपयोग हुआ है, उसकी भी रिकवरी संबंधित विभाग के अधिकारियों से ही की जाए।

error: Content is protected !!