पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार लेतेे रहे कार्य की अपडेट.
अब कसौटी पर खरा उतरना होगा जन स्वास्थ्य विभाग को.
अभी भी यहां फैली मिट्टी और रेत बनी परेशानी का कारण

फतह सिंह उजाला

पटौदी । नो दिन चले लेकिन ढाई कोस या फिर ढाक के वही तीन पात । आखिरकार पटौदी विधानसभा क्षेत्र के मुख्य व्यापारिक स्थल हेलीमंडी में आम लोगों के जी का जंजाल बना सीवरेज चेंबर जिसे पहले तोड़ा, फिर मिट्टी से भर दिया गया और फिर नए सिरे से बनाया गया। अब यहां पर जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग पटौदी के द्वारा सीवर चैंबर पूरी तरह से तैयार कर दिया गया है ।

दीपावली के त्योहार से पहले ही हेलीमंडी के मुख्य प्रवेश मार्ग सीसी रोड जिसे की 50 लाख रुपए की लागत से बनाया गया और बीते 9 अगस्त को सांसद एवं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसका उद्घाटन किया गया । इसी सड़क मार्ग पर बनाया गया सीवर चैंबर आम जनमानस के लिए और आसपास के दुकानदारों के लिए जी का जंजाल तथा बीमारियों का आतंक बना रहा। यह मामला जब लगातार स्थानीय निवासियों , दुकानदारों के द्वारा मीडिया के माध्यम से शासन प्रशासन के संज्ञान में लाया गया उसके बाद में लगभग  6 लाख की लागत से करीब 300 फुट की दूरी में नए सीवर पाइप लाइन डालने का काम किया गया ।

स्थानीय निवासियों के मुताबिक यह कार्य यहां सीसी रोड बनाया जाने से पहले ही हो जाना चाहिए था । लेकिन स्थानीय जनप्रतिनिधियों की कथित मनमानी के कारण 50 लाख रुपए के सीसी रोड को उखाड़ना पड़ा और 6 लाख अलग से खर्चा भी करना पड़ा । इस बीच अनेक लोगों के पेयजल के कनेक्शन और सीवरेज के कनेक्शन सीवर चैंबर को फिर से बनाने के काम और सीवर पाइप लाइन डालने के दौरान क्षतिग्रस्त कर दिए गए । आखिरकार पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार ने 18 नवंबर को मौके का मुआयना कर जन स्वास्थ्य विभाग और नगर पालिका हेली मंडी प्रशासन को जल्द से जल्द समस्या के समाधान के निर्देश दिए। लेकिन इसके बाद भी काम को पूरा करने में सुस्ती दिखाई गई । अंततः तोड़ना , भरना, बनाना फिर तोड़ना और पाइप डालना, इन सब काम को करते हुए आखिरकार सीवर का चेंबर बनाकर तैयार कर दिया गया है ।

स्थानीय निवासियों और दुकानदारों के मुताबिक पहले के मुकाबले मौजूदा बनाया गया सीवर चैंबर अपेक्षाकृत बहुत छोटा है । फिर भी स्थानीय निवासियों और आसपास के दुकानदारों का कहना है कि सीवर चौंबर छोटा हो अथवा बड़ा हो , जिस प्रकार की परेशानी से दो चार होना पड़ा । अब इस प्रकार की परेशानी फिर से सामने नहीं आनी चाहिए , नया सीवर चैंबर बनाने के बाद अब काम की गुणवत्ता को लेकर जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग की प्रतिष्ठा और कार्य तकनीक कसौटी पर खरी उत्तरनीं चाहिए। और वह यही है कि जिन भी लोगों को सीवरेज सिस्टम को लेकर परेशानी हो रही थी, आने वाले समय में वह परेशानी फिर से नहीं होनी चाहिए । सीवर चौंबर बनाए जाने पर स्थानीय निवासियों के द्वारा पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार का इस कार्य को व्यक्तिगत रुचि लेकर पूरा करवाने के लिए आभार व्यक्त किया गया है।

error: Content is protected !!