करीब एक दशक पहले उपलब्ध हुई थी रिजर्वेशन की सुविधा.
सुबह 8 से दोपहर 2 और दोपहर 2 से शाम 8 बजे तक रिजर्वेशन

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।  
कोरोना कॉविड 19 महामारी का प्रकोप जैसे-जैसे घटता चला आ रहा है और लोगों के द्वारा बचाव के लिए वैक्सीनेशन की डोज़ को प्राथमिकता दी जा रही है । ऐसे में लंबा लॉकडाउन और ट्रेनों की आवाजाही पर पाबंदी के बाद नियमित अंतराल पर दैनिक रेल यात्री संघ और दैनिक रेल यात्रियों तथा आम जनमानस की मांग को ध्यान में रखते हुए रेलवे मंत्रालय सहित रेलवे प्रशासन के द्वारा विभिन्न रेल मार्गों पर रेल सुविधाएं तेजी से उपलब्ध करवाने का काम किया जा रहा है ।

इसी कड़ी में एक और बड़ी राहत सहित खुश खबरी यह है कि 21 दिसंबर मंगलवार से पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पर 12 घंटे ट्रेन टिकट रिजर्वेशन की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। गौरतलब है कि करीब एक दशक पहले पटौदी रेलवे स्टेशन पर टिकट रिजर्वेशन की सुविधा आरंभ की गई थी और इसका समय सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक की था। गुरुग्राम और रेवाड़ी के बीच में पटौदी रेलवे स्टेशन ही एकमात्र ऐसा रेलवे स्टेशन था, जहां पर टिकट रिजर्वेशन की सुविधा उपलब्ध करवाई गई। ऐसे में बड़े शहर गुरुग्राम और रेवाड़ी में टिकट रिजर्वेशन काउंटर पर भीड़ को देखते हुए टिकट रिजर्वेशन के लिए बहुत से लोगों के द्वारा पटौदी रेलवे स्टेशन पर टिकट रिजर्वेशन करवाने को प्राथमिकता दी जाने लगी।

अब अन्य रेलवे स्टेशन जहां पर भी 12 घंटे तक टिकट रिजर्वेशन की सुविधा उपलब्ध है, उसी प्रकार से ही पटौदी रेलवे स्टेशन पर भी 12 घंटे तक टिकट रिजर्वेशन की सुविधा ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी। इस संदर्भ में रेलवे परामर्श समिति के सदस्य और दैनिक रेल यात्री संघ पटौदी के अध्यक्ष योगेंद्र चौहान ने बताया कि 21 दिसंबर मंगलवार से पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पर 2 शिफ्ट में यह टिकट काउंटर पर टिकट रिजर्वेशन का काम आरंभ हो जाएगा। अब विभिन्न रेलवे स्टेशनों तक आवागमन करने वाले रेलयात्री पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पर सुबह 8 से शाम 8 बजे तक अपनी पसंद की ट्रेन में सफर के लिए टिकट रिजर्वेशन करवा सकेंगे।

टिकट रिजर्वेशन काउंटर पर यह सुविधा सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक और इसके बाद दूसरी शिफ्ट में ही दोपहर 2 बजे से शाम 8 बजे तक टिकट रिजर्वेशन किए जाएंगे। योगेंद्र चौहान ने पटौदी रेलवे स्टेशन पर 12 घंटे टिकट रिजर्वेशन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाने के लिए उत्तर रेलवे दिल्ली डिवीजन के डीआरएम डिंपी गर्ग और सीनियर डीसीएम प्रवीण कुमार का दैनिक रेल यात्री संघ सहित आम जनता और यात्रियों की तरफ से आभार व्यक्त किया है । उन्होंने कहा हालांकि दैनिक रेल यात्री संघ पटौदी रेलवे स्टेशन पर कोरोना काल के दौरान से ही टिकट रिजर्वेशन का समय बढ़ाने के लिए मांग करता आ रहा था। फिलहाल इस जनहित और आमजन की सुविधा की मांग को रेलवे अधिकारियों के द्वारा पूरा कर दिया गया है।

error: Content is protected !!