कोरोना वैक्सीनेशन अभियान पर प्रधानमंत्री ने ली समीक्षा बैठक

चंडीगढ़, 3 नवंबर – प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सघन टीकाकरण अभियान के तहत हर घर तक दस्तक देकर राज्यों में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन के लक्ष्य को हासिल करना है। इस अभियान को जन आंदोलन बनाने के लिए माइक्त्रो लेवल पर वैक्सीनेशन की रणनीति बना मेगा वैक्सीनेशन कैंप लगाने चाहिए। प्रधानमंत्री बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्रियों व उपायुक्तों से संवाद कर राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की समीक्षा कर रहे थे।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री की मौजूदगी में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नूंह उपायुक्त शक्ति सिंह से बातचीत कर जिले में ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन करने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि कोरोना का अब तनावपूर्ण माहौल नहीं है, इसमें जितना ज्यादा वैक्सीनेशन करेंगे, उतना ही राज्यों के लिए फायदेमंद होगा। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को त्यौहारी सीजन में वैक्सीनेशन की रफ्तार को कम नहीं होने देना है।   

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में 100 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का आंकड़ा पार करना अपने आप में विश्वास पैदा करता है। नूंह जिला में कोरोना वैक्सीन लगवा चुके लोगों को साथ लेकर जिला प्रशासन द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए। इसमें धर्म गुरुओं के साथ-साथ मौलवी व राजनीतिक प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवी संगठनों, संस्थाओं की टीम बनाकर जनता के बीच भेजी जाए, जो जागरूकता फैलाने का काम करें। इसके साथ-साथ कोरोना जागरूकता को लेकर ख्याति प्राप्त खिलाडि़यों की भी मदद ली जाए। 

वैक्सीनेशन के लिए हो प्रतिस्पर्धा

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वैक्सीनेशन को बढ़ाने के लिए खंड, जिला व राज्यस्तर पर टीमों का गठन करें। इनमें से जो भी टीम ज्यादा वैक्सीनेशन करें उनके नाम राज्य, जिला और ब्लॉक स्तर पर घोषित किए जाएं। इससे इन टीमों में प्रतिस्पर्धा की भावना बढ़ेगी और वैक्सीनेशन में तेजी आएगी।

वैक्सीनेशन के लिए अपनाए जा रहे नए-नए तरीके

जिला उपायुक्त शक्ति सिंह ने प्रधानमंत्री को अवगत करवाया कि नूंह जिले में वैक्सीनेशन को रफ्तार देने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाए जा रहे हैं। यहां धर्मगुरुओं को वैबिनार के माध्यम से जोड़कर गांवों में जागरूकता फैलाई जा रही है। इसके साथ-साथ नूंह जिले के दो कम्यूनिटी रेडियो के माध्यम से कार्यक्त्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

उपायुक्त शक्ति सिंह ने बताया कि राज्य सरकार इस जिले में वैक्सीनेशन को बढ़ाने के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध करवा रही है। स्पेशल वैक्सीनेशन वैन गांव-गांव जाकर टीकाकरण कर रही है। इसके अतिरिक्त मैगा वैक्सीनेशन कैंप और राशन की दुकानों पर भी कैंप लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस जिला में जिस प्रकार लोगों को शिक्षित करने के लिए स्पेशल अभियान चलाया गया उसी तर्ज पर विशेष प्रयास कर वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाएंगे। उपायुक्त ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिए गए निर्देशों की अनुपालना कर जिला को कोरोनामुक्त किया जाएगा।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्य सचिव श्री विजय वर्धन, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डीएस ढेसी, एसीएस श्री संजीव कौशल, श्री एसएन रॉय, श्री राजीव अरोड़ा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर, उपप्रधान सचिव श्री आशिमा बराड़, महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. वीना सिंह सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!