सेवा समर्पण कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचीं केन्द्रीय वित मंत्री

चण्डीगढ 24 सितम्बर- केन्द्रीय वित मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने कहा है कि हरियाणा बिना अतिरिक्त सहायता लिए सकल घरेलू प्रबंधन में बेहतर कार्य करके अपनी अर्थव्यवस्था को निपुणता से सम्भाल रहा है। श्रीमती सीतारमण ने यह बात आज यहां पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। केन्द्रीय मंत्री यहां प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में 17 सितम्बर से 7 अक्तूबर तक आयोजित किए जा रहे सेवा समर्पण कार्यक्रम में भाग लेने पहुंची थीं।

इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद श्री रतन लाल कटारिया, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश धनखड़, भाजपा प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेदपाल व अन्य मौजूद रहे।

स्वामित्व योजना को सराहा
केन्द्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्र के प्रति समर्पित सेवाभाव से कार्य कर रहे हैं। इसलिए देशभर में प्रधानमंत्री का जन्मदिवस सेवा समर्पण कार्यक्रम के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सबको ध्यान में रखते हुए सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास के साथ आर्थिक व्यवस्था में सुधार कार्यक्रम लागू किए गए हैं। इनकी भागीदारी से आर्थिक गतिविधियों में बदलाव आया है। हरियाणा विकास योजनाओं के लिए बेहतर तरीके से प्रबंधन कर रहा है और जरूरतमंदों तक योजनाओं का लाभ पहुंचा रहा है। स्वामित्व योजना की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना से गांव का व्यक्ति भी अपनी जमीन के दस्तावेज दिखाकर बैंकों से ऋण प्राप्त कर रहा है। इससे लोगों में स्वावलम्बन को बल मिला है। इस योजना के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की खूब प्रशंसा की।

अंतिम व्यक्ति के उत्थान के लिए आर्थिक योजनाएं
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले सात वर्षो से केन्द्र सरकार समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के आर्थिक उत्थान के लिए अनेक योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं से निम्न वर्ग के लोगों को अपना व्यवसाय चलाने के लिए ऋण दिया जा रहा है। जन-धन खातों का विशेष रूप से जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इन खातों में डीबीटी के माध्यम से अनेक योजनाओं का लाभ गरीब परिवारों तक पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि मुद्रा, स्टैण्डअप और स्टार्टअप के लिए बिना सिक्योरिटी के ऋण दिया जा रहा है। स्टैंड अप योजना के तहत हर बैंक ब्रांच के माध्यम से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं महिला वर्ग को प्रतिवर्ष एक एक ऋण दिए जाने की योजना चलाई जा रही है। यह योजना केवल शहरी क्षेत्रों ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए भी है। इसके अलावा बीपीएल परिवारों के लिए अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम क्रियान्वित की गई है।

लाइसेंस एवं टैक्स प्रणाली का सरलीकरण
केन्द्रीय वित मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 2014 से ही अनेक आर्थिक सुधार लागू किए गए हैं। इनमें लाइसेंस और टैक्स प्रणाली का सरलीकरण करना भी शामिल है। उन्होंने कहा कि एमएसएमई योजनाओं का सरलीकरण करके आम आदमी तक पहुंच बढ़ाई है। इसके अलावा बैंकों के डूबने की स्थिति में 5 लाख रुपये तक की जमा राशि की गारंटी सुनिश्चित की गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण आई दिक्कतों के बावजूद देश की अर्थ व्यवस्था मजबूत है। प्रतिमाह एक लाख 11 हजार करोड़ से ऊपर का जीएसटी क्लेक्शन होना अर्थव्यवस्था की बेहतरी का संकेत है।