कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने एसीएस देवेंद्र सिंह व उच्चाधिकारियों के साथ सुनी किसानों की समस्याएं

सिवानी, 30 जुलाई। कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने शुक्रवार को कृषि एवं सिंचाई विभाग के एसीएस देवेंद्र सिंह और अन्य उच्चाधिकारियों के साथ सिवानी के लोक निर्माण विश्राम गृह में बैठक की। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोहारू विधानसभा क्षेत्र के रेतीले इलाके में प्रत्येक किसान के खेत में सिंचाई का पानी पहुंचाने के लिए नहरी व गांवों के पानी को जोहड़ तक पहुंचाया जाए ताकि वहां से उसको खेतों में ले जाकर शूक्ष्म पद्धति अपनाकर सिंचाई में प्रयोग किया जा सके। उन्होंने निर्देश दिए कि किसानों की फसल पानी के अभाव में सूखनी नहीं चाहिए।

कृषि मंत्री श्री दलाल ने एसीएस देवेंद्र सिंह व अन्य अधिकारियों के साथ गांव बुद्धशैली, मंढोली खुर्द, मिळी व चहडक़ला , iपहाड़ी गांव में सोरा डिस्ट्रीब्यूटर बुड्ढे डी माइनर वह झुप्पा कनाल पर बरालु व ढाणी अहमद गांव का दौरा किया लोगों की समस्याएं सुनी वह लोगों से अपील की कि सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली को अपनाएं दौरान श्री दलाल ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि लोहारू रेतीला व रेगिस्तानी क्षेत्र है। यहां पर भूमिगत जल भी नीचे है और अनेक गांव ऐसे हैं जहां पानी के अभाव में खेती प्रभावित हो रही है। उन्होंने निर्देश दिए कि गांवों में शूक्ष्म सिंचाई की ऐसी योजना तैयार की जाए, जहां पर कम से कम एक हजार एकड़ भूमि पर खेती की जा सके। उन्होंने निर्देश दिए कि गांवों में जोहड़ों तक बरसाती पानी पहुंचाया जाए,जिसे जरूरत के समय शूक्ष्म सिंचाई पद्धति से जरूरत के समय प्रयोग किया जा सके। उन्होंने निर्देश दिए कि सिंचाई के पानी के साथ-साथ लोगों के स्वच्छ पेयजल भी उपलब्ध करवाया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जरूरत के अनुरूप पाईप लाईन डाली जाएं। उन्होंने कहा कि लोहारू क्षेत्र में पेयजल से संबंधित निर्माणाधीन सभी परियोजनाओं को निर्धारित समय में पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि लोगों को स्वच्छ पेयजल मिलना चाहिए। कृषि मंत्री ने निर्देश दिए कि काढ़ा विभाग के तहत सभी नालों की सफाई करवाई जाए ताकि खेतों तक पानी पहुंचाने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

इससे पहले कृषि मंत्री श्री दलाल ने अधिकारियों के साथ सिवानी के लोक निर्माण विश्राम गृह में करीब दो घंटे तक लोगों की समस्याएं सुनी। उन्होंने कहा कि किसान के खेत तक समुचित पानी पहुंचाना मुख्य उद्देश्य है ताकि किसान की पैदावार बढ़े, जो प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य है। कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों के समक्ष किसी प्रकार की समस्या नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसान की आमदनी दोगुनी करने के लिए सरकार द्वारा अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। उन्होंने कृषि, सिंचाई, जनस्वास्थ्य, बागवानी और काढा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोगों की समस्याओं का तत्परता से समाधान किया जाए। लोगों को अनावश्यक रूप से कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़ें।

इस दौरान कृषि एवं सिंचाई विभाग के एसीएस देवेंद्र सिंह, काढा के प्रशासक एवं सिंचाई विभाग के विशेष सचिव पंकज, उपायुक्त जयबीर ङ्क्षसह आर्य, सिंचाई विभाग के चीफ इंजीनियर डॉ. सतबीर कादयान, काढा के चीफ इंजीनियर बिजेंद्र सिंह, एसडीएम ब्रह्म प्रकाश, जनस्वास्थ्य विभाग के मुख्य अभियंता जगबीर मलिक, सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता राजेश खत्री व प्रदीप यादव, काढा के अधीक्षक अभियंता हरेंद्र नैन, जनस्वास्थ्य विभाग से अधीक्षक अभियंता राजीव गुप्ता, प्रमोद कुमार, पवन वर्मा, परमवीर सिंह सिंचाई व जनस्वास्थ्य विभाग के अनेक अधिकारी मौजूद रहे।