लोगों को उफनते पारे में प्यास बुझाने को मिलेगा ठंडा पानी.
अस्पताल के एंट्रेंस गेट के पास ही लगाया गया यह कूलर

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
  पटौदी नागरिक अस्पताल में गर्मी के मौसम के दौरान ठंडे पानी की व्यवस्था के दृष्टिगत कूलर तो लगे हैं , लेकिन वह ऐसे स्थानों पर है जहां आम आदमी के लिए प्रवेश की इजाजत संभवत नहीं । फिर भी पटौदी के नागरिक अस्पताल में अब एक ऐसे स्थान पर वाटर कूलर लगाया गया है , जहां इस वाटर कूलर के ठंडे पानी का अधिक से अधिक लोग गर्मी के मौसम में अपनी प्यास बुझाने के लिए लाभ उठा सकेंगे । यह वाटर कूलर और इसके साथ ही आर ओ भी लगाया गया है ।

अस्पताल परिसर में प्रवेश करते ही जहां से आम आदमी ओपीडी सहित आपातकालीन वार्ड में प्रवेश करता है , उससे पहले बाहर इस कूलर को पटौदी के ही एक समाजसेवी के द्वारा डोनेट कर स्थापित करवाया गया है । जब से कोविड-19 की नेगेटिव- पॉजिटिव की सैंपलिंग, इनके साथ-साथ कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के वास्ते टोकन बांटने की व्यवस्था की गई है । उसके बाद से गर्मी के मौसम में यहां पहुंचने वाले सैकड़ों लोगों को अपनी प्यास बुझाने के लिए भी यहां-वहां भटकना पड़ रहा था ।  कोविड-19 की जांच के लिए सैंपल कलेक्ट करने के वास्ते आने वालों की बैठने की सुविधा को पटोदी नागरिक अस्पताल की सीनियर मेडिकल ऑफिसर के द्वारा अस्पताल परिसर में प्रवेश करते ही टीन शेड के नीचे बेंच की भी व्यवस्था पहले ही की जा चुकी है । लेकिन  सैंपलिंग और बचाव के लिए वैक्सीनेशन के वास्ते टोकन बांटने की व्यवस्था को देखते हुए जो कि पहले आओ पहले पाओ पर आधारित है , यहां सैकड़ों की संख्या में लाभार्थी पहुंचना आरंभ हो गए ।

ऐसे में पटौदी के ही एक समाजसेवी के द्वारा अस्पताल भवन के सामने परिसर में ही टेंट की भी व्यवस्था कर दी गई, जहां गर्मी में धूप से बचने के लिए लोग अब बैठना आरंभ हो गए हैं । वही औैसतन 40 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच गर्मी में प्यास बुझाने के लिए ठंडे पानी की तलाश भी अब आम लोगों की पूरी हो चुकी है । कूलर में पानी  के लिए अस्पताल प्रशासन के द्वारा पानी की आपूर्ति की व्यवस्था कर दी गई है । इस मामले में सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव का कहना है कि अस्पताल में ठंडे पानी के लिए कूलर तो लगे हैं , लेकिन यहां आने वाले लोगों की संख्या को देखते हुए गर्मी के मौसम को ध्यान में रखकर और वाटर कूलर की जरूरत महसूस की जा रही थी । पटौदी के ही रहने वाले समाजसेवियों के द्वारा स्वेच्छा से आम लोगों को ठंडा पानी उपलब्ध हो,  इसके लिए वाटर कूलर और आर ओ डोनेट किया गया है । गर्मी का मौसम हो या सामान्य तापमान , भारतीय सनातन संस्कृति में पानी पिलाना वैसे भी पुण्य का काम माना गया है और अक्सर यह भी देखा गया है यह पुण्य का काम करने वाले अपने नाम को सार्वजनिक भी नहीं करते हैं।

error: Content is protected !!