घटना हेलीमंडी में स्थित बालकिशन गुप्ता ज्वेलर्स की.
सोने-चांदी के 900 ग्राम जेवरात और 150000 नकदी गायब.
चोरी की यह सारी घटना सीसीटीवी में कैद होती रही.
पुलिस के द्वारा दर्ज किया गया ओरोपी के खिलाफ मुकदमा

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
 दुकान अथवा शोरूम में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे होते तो शायद गायब किए गए जेवरात और नकदी का भेद भी नहीं खुलता, जी हां यह बिल्कुल सही बात है । ज्वेलर्स की दुकान में काम करने वाले ही समय-समय पर नजरें बचाते हुए विभिन्न प्रकार के जेवरात और नकदी गायब करते रहे और इसकी ज्वेलर्स फर्म के मालिक को भनक तक नहीं लगने दी और जब इस प्रकार की जा रही चोरी का भेद खुला तो ज्वेलर्स शोरूम का मालिक भी सन्न रह गया। इस मामले में स्थानीय पुलिस में ज्वेलर्स फर्म के नवीन कुमार पुत्र बालकिशन गुप्ता की शिकायत पर दुकान में काम करने वाले 2 कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उनकी तलाश में विभिन्न स्थानों पर दबिश देना आरंभ कर दिया है ।

पुलिस में दी गई शिकायत के मुताबिक नवीन कुमार पुत्र बालकिशन गुप्ता बालकिशन ज्वेलर्स के द्वारा बताया गया है कि करीब बीते 30 वर्षों से हेली मंडी बाजार में ही उपरोक्त नाम से उनकी ज्वेलर्स की दुकान है । वर्ष 2011 में दुकान पर साफ सफाई करने के लिए महेश पुत्र महावीर निवासी जाटोली को रखा हुआ था । वही श्री राज बंगाली वर्ष 2015 से दुकान में ही जेवरात बनाने के लिए काम के वास्ते रखा हुआ था। इस दौरान लोक डाउन के समय दुकान में साफ सफाई करने वाले महेश ने काम छोड़ दिया था। इसके बाद बीते वर्ष नवंबर में ही वह फिर से दुकान पर काम करने के लिए आ गया और 3 दिसंबर तक दुकान पर काम करता रहा । 3 दिसंबर के बाद से महेश ने बिना बताए अपनी मर्जी से दुकान पर आना बंद कर दिया । महेश के इस प्रकार अचानक नहीं आने की बाबत जब उसके परिजनों मां बेबी व पिता महावीर से और उसके भाई विक्रम से बातचीत की गई तो कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। जब कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो दाल में कुछ काला महसूस हुआ । इसके बाद में ज्वेलर्स दुकान में लगे अपने सभी सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को चेक किया गया । सीसीटीवी फुटेज में अलग-अलग दिन और अलग-अलग तारीख पर देखने पर पता चला कि महेश दुकान में जेवरात बनाने वाले कारीगर श्री राज बंगाली से मिलकर जेवरात और नकदी की चोरी करके ले जाता रहा । इसके बाद में ही नवीन कुमार पुत्र बालकिशन गुप्ता के द्वारा पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है।

900 ग्राम जेवरात डेढ़ लाख नगदी गायब
पुलिस में दी गई शिकायत के मुताबिक नवीन कुमार पुत्र बालकिशन गुप्ता के द्वारा बताया गया है कि अपनी दुकान अथवा शोरूम में सभी सामान और जेवरात तथा जेवरात के स्टॉक और विभिन्न बॉक्स को चेक किया गया तो इसमें से काफी सामान चोरी होना पाया गया। चोरी गए सामान में पी आई सी हार, सोने-चांदी के कड़े, मंगलसूत्र, चैन , अंगूठी, टॉप्स विभिन्न दराजों से चोरी किए हुए पाए गए हैं । सोने चांदी सहित अन्य हीरे मानिक इत्यादि का कुल वजन लगभग 900 ग्राम के करीब है । इतना ही नहीं दुकान में से ही दराज में से करीब 150000 रूपए चोरी होने भी पाए गए हैं । नवीन कुमार के द्वारा सीधा सीधा कहा गया है कि यह सब चोरी अलग-अलग समय पर और मौका देख कर दुकान से की गई है । वही जेवरात बनाने वाले कारीगर श्री राज बंगाली से भी पूछताछ की गई तो उसकी भी इस पूरी चोरी के मामले में मिलीभगत का खुलासा हुआ है ।

महेश की गुमशुदगी की रिपोर्ट
बालकिशन गुप्ता के पुत्र नवीन कुमार के मुताबिक महेश के दुकान पर नहीं आने पर उसकी मां बेबी, पिता महावीर और भाई विक्रम राठौर के द्वारा पहले तो कोई संतोषजनक जवाब ही नहीं दिया गया । जब वह बीते वर्ष 3 दिसंबर से दुकान पर नहीं आ रहा था , तो उसके बाद दिसंबर 2020 में ही महेश के परिजनों के द्वारा उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट स्थानीय पुलिस चैकी में दर्ज करवाई गई । जो कि एक कथित साजिश और योजना के तहत दर्ज करवाई गई । जिससे कि महेश पर किसी प्रकार की चोरी का कोई भी शक नहीं किया जा सके । लेकिन दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरों की बदौलत महेश और कारीगर श्री राज बंगाली की कारगुजारी कैद होती रही । इन्हीं सब सबूतों के आधार पर पुलिस में मुकदमा दर्ज करवाया गया है । बताया गया है कि पुलिस के द्वारा चोरी के आरोपियों के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर ली गई है और संभवत इन्हें पुलिस के द्वारा कभी भी अपनी गिरफ्त में लिया जा सकता है । 

error: Content is protected !!