उपभोक्ताओं के लिए शिकायत करना और स्टेटस जानना अब आसान – डिप्टी सीएम

चंडीगढ़, 5 फरवरी-  उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज हरियाणा सिविल सचिवालय स्थित अपने कार्यालय से उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए ‘ई-फाईलिंग’ पोर्टल लांच किया। अब उपभोक्ता अपने केस www.edaakhil.nic.in वैबसाइट पर कहीं से भी ऑनलाइन दाखिल कर सकेंगे।

डिप्टी सीएम, जिनके पास खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग का प्रभार भी है, ने ‘ई-फाईलिंग’ पोर्टल की शुरूआत करने के बाद कहा कि उपभोक्ताओं के हित में राज्य सरकार द्वारा उठाया गया यह बहुत बड़ा कदम है। वे कहीं से भी अपनी शिकायत ‘ई-फाईलिंग’ के माध्यम के माध्यम से दर्ज करवा सकते हैं। यही नहीं वे अपनी शिकायत का स्टेटस भी ऑनलाइन देख सकते हैं।

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के दास ने बताया कि उपभोक्ताओं के केस ऑनलाइन दर्ज करवाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है। उपभोक्ता उक्त प्रक्रिया www.edaakhil.nic.in  वेबसाइट पर हिंदी व अंग्रेजी भाषा में अपलोड की गई वीडियो से भी सीख सकते हैं। उन्होंने बताया कि सर्वप्रथम उपभोक्ता को स्वयं को अपनी ई-मेल आईडी के माध्यम से पंजीकृत करवाना होता है, फिर वेबसाइट पर दिए गए क्रम का अनुकरण करते हुए सारी प्रक्रिया अपनानी होगी।

उन्होंने यह भी बताया कि वर्ष 2020 में जहां राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग में कुल 597 मामले आए वहीं प्रदेश के सभी जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोगों में कुल 8614 मामले दर्ज करवाए गए। ‘ई-फाईलिंग’ पोर्टल की शुरूआत होने से उपभोक्ताओं को काफी सुविधा होगी।

error: Content is protected !!