कृषि कानून में एमएसपी को लागू करके पूरी की जाए मांग.
सरकार जल्द से जल्द किसानों की समस्या का करे समाधान

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम/पटौदी ।   पूर्व सांसद जजपा के संस्थापक और राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर अजय सिंह चौटाला  ने किसानों के आंदोलन को लेकर बड़ा बयान दिया है । उन्होंने सीधे-सीधे केंद्र सरकार और पीएम मोदी से मुखातिब होते हुए कहा है कि किसानों की मांग पर केंद्र सरकार को बड़ा दिल दिखाना चाहिए । डॉ अजय  चौटाला  जो कि हरियाणा में डिप्टी सीएम दुष्यंत  चौटाला  के पिता भी हैं, उनका बयान ऐसे मौके पर आया है जब देशभर के किसान केंद्र के कृषि अध्यादेश अथवा नए तीन बिल को लेकर आंदोलनरत दिल्ली का घेराव किए बैठे है।ं आंदोलन के छठे दिन भी केंद्र सरकार और किसान संगठनों के प्रतिनिधियों के बीच बातचीत का कोई सकारात्मक परिणाम सामने नहीं आ सका है ।

डिप्टी सीएम दुष्यंत  चौटाला   के पिता जजपा के संस्थापक और राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ अजय  चौटाला  के इस बयान को किसान आंदोलन को देखते हुए हल्के में भी नहीं लिया जा सकता है । क्योंकि जिस प्रकार से हरियाणा में जजपा के द्वारा खासतौर से किसानों के मुद्दे और उद्योगों में 75 प्रतिशत स्थानीय युवकों को रोजगार को लेकर चुनाव लड़ा गया, उसमें से एक वादा तो करीब-करीब हरियाणा की खट्टर सरकार के द्वारा पूरा किया जा चुका है । अजय  चौटाला   के द्वारा कहा गया है कि केंद्र सरकार कृषि अध्यादेश अथवा कृषि बिल को लेकर किसानों के बीच बने भ्रम अथवा तमाम शंकाओं का जल्द से जल्द समाधान करने के लिए किसान संगठनों के से बातचीत करें ।

उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार बड़ी सोच रखते हुए आंदोलनरत किसानों की मांगों को जल्द से जल्द पूरा करें । इतना ही नहीं आंदोलनरत किसान संगठनों और किसानों के द्वारा जो सबसे महत्वपूर्ण मांग एमएसपी को लेकर की जा रही है , उसी मांग का समर्थन करते हुए डॉ अजय चौटाला   के द्वारा कहा गया है कि केंद्र सरकार एमएसपी लागू करने के लिए किसानों को ठोस आश्वासन   भी दे।  जजपा के संस्थापक और राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ अजय  चौटाला   के द्वारा दिए गए बयान अथवा उनके द्वारा कही गई बातों को किसान आंदोलन के दृष्टिगत बिल्कुल भी हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए । क्योंकि हरियाणा में सरकार बीजेपी और जेजेपी गठबंधन की सरकार मिलकर काम कर रही है ।

दूसरी ओर जजपा के ही प्रदेश अध्यक्ष सरदार निशान सिंह के द्वारा किसान आंदोलन पर किसी भी प्रकार के बड़े फैसले की खबरों को निराधार बताया गया है । जजपा के प्रदेश अध्यक्ष सरदार निशान सिंह की तरफ से साफ साफ कहा गया है कि किसान आंदोलन को लेकर पार्टी द्वारा लिए गए किसी भी बड़े फैसले की खबरें केवल मात्र अफवाह और मीडिया की अपनी ही सोच है । उन्होंने यह भी कहां है कि एक किसान होने के नाते से सभी किसान भाइयों का दर्द और तकलीफ देखकर आज के दौर में बहुत पीड़ा भी हो रही है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार से आग्रह किया गया है कि आंदोलनरत किसानों की मांग पर जल्द ही कोई ना कोई फैसला लिया जाना चाहिए । जजपा के प्रदेश अध्यक्ष सरदार निशान सिंह के मुताबिक डिप्टी सीएम दुष्यंत  चौटाला   की गैरमौजूदगी में पार्टी के स्टैंड के बारे में अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा जा सकता है । दुष्यंत मंगलवार देर रात तक लौट आएंगे , तो उनके आने के बाद ही विस्तार से चर्चा करने के बाद जजपा पार्टी अपना स्टैंड स्पष्ट करेगी ।

error: Content is protected !!