गृहमंत्री अनिल विज के पास शिकायत करने वालों को अब मोबाइल पर मिलेगा केस का अपडेट समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने राज्य गृह विभाग के अफसरों के साथ में चिंतन मंथन करने के बाद में सीएम विंडों की तर्ज पर साफ्टवेयर डवलप कराने के लिए तैयारी कर ली गई है। हारट्रोन के माध्यम से इस दिशा में कामकाज की शुरुआत हो गई है, अर्थात बाहर से नहीं बल्कि सरकार की एजेंसी ही इसको डवलप कराने का काम करेगी।

चंडीगढ़, 23 अक्टूबर 2020 – मुख्यमंत्री मनोहर लाल को की जाने वाली शिकायतों (सीएम विंडो) पर जिस तरह से शिकायत करने वाले को उसकी शिकायत का नंबर और कार्रवाई का अपेडट मिलता रहता है। ठीक उसी तरह से अब हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के पास में फरियाद लेकर सैकड़ों की संख्या में आने वालों को अपनी शिकायतों का अपडेट, नंबर आदि लेने में धक्के नहीं खाने होंगे, बल्कि इसके लिए एक खास साफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। इससे शिकायत करने वालों को शिकायत करते ही जहां उसका नंबर आदि की डिटेल मिल जाएगी, इसके अलावा उस पर समय समय पर होने वाली कार्रवाई का अपडेट भी मिल जाएगा। इससे शिकायत करने वालों को जगह-जगह भटकने से छुटकारा मिलने जा रहा है।

पुलिस ने जारी की एडवाइजरी यहां पर बता दें कि सूबे के गृहमंत्री अनिल विज के पास अंबाला छावनी कैंप आफिस और चंडीगढ़ हरियाणा सचिवालय स्थित राज्य के गृह मंत्रालय में शिकायत करने वालों का तांता लगा रहता है। उनकी शिकायतों को लेकर मैनुअली कंप्यूटर में दर्ज करने से लेकर उन पर नंबर डालने का काम चार से पांच कंप्यूटर आपरेटर करते हैं। बाद में भी कईं लोग शिकायत पर एक्शशन, जांच अधिकारी सहित कईं जानकारी मांगते हैं, तो भी उन्हें जिला, राज्य स्तर पर अथवा जांच अधिकारी के पास में चक्कर लगाने होते हैं। इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने राज्य गृह विभाग के अफसरों के साथ में चिंतन मंथन करने के बाद में सीएम विंडों की तर्ज पर साफ्टवेयर डवलप कराने के लिए तैयारी कर ली गई है। हारट्रोन के माध्यम से इस दिशा में कामकाज की शुरुआत हो गई है, अर्थात बाहर से नहीं बल्कि सरकार की एजेंसी ही इसको डवलप कराने का काम करेगी।

साफ्टवेयर के इस्तेमाल की शुरुआत भी जल्द से जल्द कराने का आदेश गृहमंत्री अनिल विज ने दिया है। जिसके बाद में शिकायत करने वाले को एक मोबाइल नंबर पर शिकायत देते ही उसका नंबर आदि आना शुरु हो जाएगा। जिसके बाद में उसकी शिकायत पर जो भी एक्शन समय समय पर लिया जाएगा, हर अपडेट भी उसको पता लगेगा। विभागों में आईटी पर जोर सूबे के वरिष्ठ मंत्री अनिल विज अपना गृह विभाग हो या फिर स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा शहरी निकाय विभाग, मेडिकल एजूकेशन एवं रिसर्च, तकनीकी शिक्षा, आयुष, विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी जैसे महकमों में भी आईटी के इस्तेमाल पर विज का फोकस हैं ताकि शिकायतों और कामकाज में पारदर्शिता का इस्तेमाल कर बेहतर कामकाज हो सके।

error: Content is protected !!