धर्मपाल वर्मा

, करनाल: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने आज एक नए वर्टिकल, टोयोटाज मोबिलिटी सर्विस (टीएमएस) के जरिए भारत में अपने पूरी तरह नए, कार लीजिंग एंड सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम की घोषणा की। यह भारत में टीकेएम की भविष्य की मोबिलिटी पहल का विस्तार करेगा। शुरुआत के लिए, टोयोटाज मोबिलिटी सर्विस दिल्ली-एनसीआर, बैंगलोर और मुंबई जैसे शहरों में ग्राहकों को लीजिंग और ग्राहकी मुहैया कराएगी। धीरे-धीरे इसका विस्तार 10 और बड़े शहरों में किया जाएगा तथा यह सब पहले वर्ष के अंदर हो जाएगा। शुरुआत के लिए टीकेएम मौजूदा ब्रांड किनटो (“KINTO”) के साथ साझेदारी करेगा। यह टोयोटा फाइनेंशियल सर्विसेज, एएलडी ऑटोमोटिव इंडिया और एसएमएएस ऑटो लीजिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के तहत होगा। इस पेशकश पर टिप्पणी करते हुए टीकेएम के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सेल्स एंड सर्विस श्री नवीन सोनी ने कहा, “वैश्विक स्तर पर वाहन उद्योग ‘सदी में एक बार’ होने वाले भारी बदलाव का सामना कर रहा है और यह आवश्यक है कि वाहन निर्माता के रूप में हम खुद को बदलें और एक परंपरागत कार कंपनी से एक मोबिलिटी कंपनी बनें। बात उत्पाजद की हो या सेवा की, एक ग्राहक केंद्रित कंपनी के रूप में हमारी हमेशा यह कोशिश रही है कि ऐसे उत्पाद और सेवाएं पेश की जाएं जो ग्राहकों की उभरती आवश्यकताओं के क्रम में हो। टोयोटा की मोबिलिटी सर्विस की भूमिका का लक्ष्य ऐसा एक समाधान मुहैया कराना है जो ग्राहकों की उभरती मोबिलिटी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सके। लीजिंग (पट्टे पर देना) और ग्राहकी पर लेना – दोनों में आने वाले वर्षों में अच्छी खासी वृद्धि होने की संभावना है। ऐसे समय में हम चाहते हैं कि मोबिलिटी सेवा के हर संभव मॉडल मुहैया कराया जाए। इसके लिए हमारे कॉरपोरेट के साथ मिलकर काम किया जाए ताकि उनकी आवश्यकताएं समझी जा सकें। और भविष्य के समाधान खासतौर से तैयार कर दिए जाएं इनमें मोबिलिटी ऐज ए सर्विस और कनेक्टेड कार शामिल हो।

इस नई पहल के तहत ग्राहक अपनी पसंद की कार तीन से पांच साल की अवधि के लिए पट्टे पर ले सकते हैं। इसके बदले उन्हें एक निश्चित मासिक किराया देना होगा। मासिक शुल्क में वाहन का रख-रखाव, बीमा और सड़क पर सहायता का खर्च शामिल होगा। ग्राहकी लेने के लिए ग्राहकों को 24 महीने से 48 महीने की अल्प अवधि के उपयोग का विकल्प मिलेगा और इतना लचीलापन रहेगा। कार पट्टे पर लेने और हर महीने ग्राहकी देने से स्वामित्व की सुविधा अतिरिक्त लचीलेपन के साथ मिलेगी। इसके तरह ग्राहकों को भारत में टीकेएम द्वारा पेश किए जाने वाले भिन्न उत्पादों में से किसी का भी चुनाव करने का मौका मिलता है। इनमें ग्लांजा, यारिस, इनोवा, क्रिस्टा, फॉरच्यूनर और जल्दी ही पेश किया जाने वाला अर्बन क्रूजर शामिल है।

उन्होंने आगे कहा, हालांकि, ग्राहकों के बीच ज्यादा जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता है क्योंकि वे कई लाभ को लेकर वाकिफ नहीं हो सकते हैं।

error: Content is protected !!