किन्नर समाज के साथ नहीं होने देंगे भेदभाव : पंकज डावर

इनकी समस्याओं को दूर कराने में होगी प्राथमिकता

इन्हे बैंक लोन नहीं देता, समाज साथ उठने-बैठने नहीं देता, बराबरी का सम्मान नहीं देता, शिक्षा व रोजगार के कोई साधन नहीं

गुड़गांव, 28 जुलाई – गुरुग्राम में बड़ी संख्या में किन्नर समाज के लोग रहते हैं। शासन-प्रशासन सभी किन्नरों समाज को आगे बढ़ाने के लिए तरह-तरह की योजनाओं की बात तो करता हैं लेकिन इस समाज के लोगों का दावा है कि उन्हे सरकारी योजनाओं का किसी भी तरह का लाभ नहीं मिल रहा। अपनी समस्याओं को आज किन्नर समाज की ओर से कांग्रेस नेता पंकज डावर के सामने रखी गई। पंकज डावर ने समाज के सभी वरिष्ठ किन्नरों से मुलाकात के बाद उन्हे आश्वासन देते हुए कहा कि बहुत जल्द हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है। प्रदेश में सरकार बदलने के बाद सभी नागरिकों की भांति किन्नर समाज के लोगों को भी वो सभी सुख-सुविधाएं दिलाई जाएंगी जो प्रदेश के अन्य सभी नागरिकों को मिलती है।

पंकज डावर ने बताया कि किन्नर समाज के लोगों की सबसे बड़ी समस्या यह है कि वे अपने दम पर अगर कोई कार्य करना चाहतें हैं और उसके लिए अगर किसी बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो बैंकों की ओर से उन्हे किसी भी तरह का लोन नहीं मिलता। इसके अलावा सरकार की ओर से कौन सी योजना उनके लिए चलाई जा रही है इसके बारे में तो उन्हे किसी तरह की जानकारी ही नही है। समाज में उन्हे अन्य नागरिकों की तरह उठने-बैठने की इजाजत नहीं मिलती, वो भी इन्सान ही है बावजूद समाज में उन्हे अलग ही नजर से देखा जाता है। इसके अलावा मौजूदा सरकार की ओर से कोई भी ऐसी योजना नहीं है जिससे उन्हे शिक्षा मिल सके व रोजगार के कोई अवसर मिल सके।

किन्नर समाज के लोगों ने कहा कि आज पहली बार किसी पार्टी की ओर से कोई भाई पंकज डावर के रूप में उनकी खबर लेने पहुंचा, जिससे समाज के लोगों में इस बात की खुशी जागी है कि इस शहर में कोई तो है जो उनके विकास के बारे में उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी लेने के लिए उनके बीच पहुंचा है। उन्हे पूरा विश्वास है कि पंकज डावर ने जो विश्वास उन्हे दिलाया है उस पर वे जरुर खरा उतरेंगे।

You May Have Missed