– नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ तथा यूएलबी के अतिरिक्त निदेशक (मुख्यालय) वाई एस गुप्ता ने सुबह के समय लिया सफाई व्यवस्था का जायजा, स्वच्छता कर्मियों की उपस्थिति की जांच करने के साथ ही दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

गुरुग्राम, 18 जून। नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। इसके तहत पूरे निगम क्षेत्र के सभी वार्डों में वरिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटियां लगाई गई हैं, जो लगातार निगरानी कर रहे हैं।

उक्त बात मंगलवार को निगमायुक्त ने सुबह के समय विभिन्न क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था का जायजा लेते हुए व्यक्त किए। वे सुबह 6 बजे यूएलबी के अतिरिक्त निदेशक (मुख्यालय) वाईएस गुप्ता के साथ क्षेत्र में निरीक्षण करने के लिए पहुंचे थे। उन्होंने सबसे पहले जोन-2 क्षेत्र के सिविल लाइंस में जिला सैनिक बोर्ड के पास स्वच्छता कर्मियों की उपस्थिति की जांच की तथा कर्मचारियों को सफाई व्यवस्था बेहतर बनाए रखने के निर्देश दिए। इसके बाद वे जोन-1 क्षेत्र के शिवाजी पार्क व खांडसा पहुंचे।

अधिकारियों ने हीरो होंडा चौक से सुभाष चौक का निरीक्षण करने के दौरान वरिष्ठ सफाई निरीक्षक को निर्देश दिए कि स्वच्छता कर्मियों के लिए शौचालय व पीने के पानी आदि की व्यवस्था करवाएं। उन्होंने क्षेत्र में कार्यरत स्वच्छता कर्मियों से भी बातचीत की तथा उनकी शिकायतों व समस्याओं के बारे में जानकारी लेकर मौके पर ही अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए। इसके बाद वे जोन-3 क्षेत्र के एमजी रोड़ पर पहुंचे। यहां पर वार्ड की इंचार्ज एचएसवीपी की एस्टेट ऑफिसर बेलिना ने निगमायुक्त व अतिरिक्त निदेशक को स्वच्छता कर्मियों की उपस्थिति तथा कचरा उठान कार्य की जानकारी दी।

निगमायुक्त ने कहा कि गुरुग्राम को स्वच्छ एवं बेहतर शहर बनाने की दिशा में युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। इसके तहत पिछले दिनों से एक विशेष अभियान के तहत मुख्य सडक़ों, गारबेज वर्नेबल प्वाइंटों से कचरा उठाने के साथ ही वहां की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि वे इधर-उधर कचरा ना फैलाएं। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी स्ट्रीट वैंडर्स अपने यहां डस्टबिन जरूर रखें, ताकि इधर-उधर कचरा ना फैले। उन्होंने स्पष्ट किया कि जो वैंडर्स कचरा फैलाएंगे उनके चालान किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *