वालंटियर्स ने अपनी सेवाओं से प्रस्तुत किया जिम्मेदार नागरिक होने का उत्कृष्ट उदाहरण : डीसी

वालंटियर्स ने गुड़गांव व बादशाहपुर क्षेत्र में 200 मतदान केंद्रों पर बेहतर चुनाव प्रबंधन में निभाई थी महत्वपूर्ण भूमिका

गुरूग्राम, 01 जून। लोकसभा आमचुनाव 2024 के छठे चरण में गुड़गांव संसदीय क्षेत्र में 25 मई को हुए मतदान में मतदाताओं की सहायता के लिए जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न प्रशंसनीय पहल की गई थी। इसी क्रम में गुड़गांव व बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में करीब दो सौ केंद्रों पर मतदाताओं के सहायक बने एनएसएस व एनसीसी के 510 वालंटियर्स को जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए सम्मानित किया। लघु सचिवालय में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रशिक्षु आईएएस अनिरुद्ध यादव भी मौजूद रहे। बता दें कि मतदान से पूर्व उपरोक्त वालंटियर्स को प्रशिक्षित करने में अनिरुद्ध यादव का विशेष योगदान रहा है।

डीसी निशांत कुमार यादव ने सराहनीय सेवाओं के लिए सभी वालंटियरों की जहां प्रशंसा की वहीं सभी को सर्टिफिकेट भेंट करते हुए सम्मानित भी किया। उन्होंने सभी वालंटियरों को समाज सेवाएं निरंतर जारी रखने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदाता की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ऐसे में मतदान केंद्र पर आने वाले मतदाताओं के सहायक बन आप सभी ने एक जिम्मेदार नागरिक होने का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है।

उन्होंने कहा कि आप सभी की निस्वार्थ भाव से की गई यह सेवा अन्य नागरिकों के लिए भी प्रेरणा देने का काम करेगी। डीसी ने कहा कि जिला में मतदान के पिछले आंकड़ो को देखते हुए मत प्रतिशत में वृद्धि करना एक बड़ा चुनौतीपूर्ण विषय था, लेकिन वालंटियर्स द्वारा दी गयी सेवाओं से मतदान केंद्रों पर आने वाले मतदाताओं को किसी प्रकार की अव्यवस्था का सामना नही करना पड़ा।

इस अवसर पर अनिरुद्ध यादव ने डीसी निशांत कुमार यादव को एनएसएस के 480 व एनसीसी के 30 वालंटियर्स द्वारा दी गई सेवाओं से अवगत कराते हुए बताया कि उपरोक्त 510 वालंटियर्स ने दो सौ मतदान केंद्रों पर बुजुर्गों, विकलांग और दुर्बल व्यक्तियों की सहायता सहित मतदाताओं को उनके बूथ खोजने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वहीं दूसरी ओर यातायात और क्यू प्रबंधन सहित मतदान के लिए कतार में खड़े लोगों को पानी उपलब्ध कराकर उन्हें गर्मी से राहत भी प्रदान की है।